1 of 1 parts

वर्कप्लेस की डू नोट लिस्ट

By: Team Aapkisaheli | Posted: 05 Oct, 2012

वर्कप्लेस की डू नोट लिस्ट
अक्सर लोग ऑफिस में कुछ ना कुछ कॉमन गलतियां करते हैं। उन्हें शायद फील भी नहीं होता कि ये गलतियां धीरे-धीरे उनके पूरे परफॉमेंüस पर भारी पड रही हैं। वर्कप्लेस में कौन-सी गलतियां न करें, आइये जानते हैं-
अपनी गलती स्वीकार करना सीखें
अपनी गलती दूसरों के सर मढनेवाले लोग हर कहीं होते हैं। लेकिन ऑफिस में ऎसे लोग कई लोगों की परेशानी की वजह बन जाते हैं। अपनी गलती दूसरों के सिर न मढें। आपकी इस हरकत में जितना बचपना है, उतनी ही बेहूदगी भी। हो सकता है कि अपनी गलती को स्वीकार करते हुए आपको शमिंदगी महसूस हो रही हो, लेकिन यकीन जानिए कि इसे छिपाने की कोशिश में आपको कहीं ज्यादा परेशानी झेलनी पड सकती है। इसे अपने किसी कुलीग के सर मढने की कोशिश तो और भी महंगी पड सकती है। क्योंकि हर बार आपकी कोशिश कामयाब नहीं हो सकती।
ड्रेसिंग सेंस
वर्कप्लेस में प्रफेशनल बिहेवियर में सही ड्रेसिंग भी आती है। ऑफिस का एनवायरमेंट चाहे कितना भी कूल हो या फिर मौसम कितना भी सर्द-गर्म हो, वर्कप्लेस के मुताबिक की ड्रेसेज पहनें। हो सकता है कि ड्रेस सेंस को लेकर वहां कोई कायदा ना हो, फिर भी ग्रेसफुल क्लोद्स पहनें। क्योंकि इन्हीं चीजों के आधार पर लोग आपके बारे में राय बनाते हैं।
बात-बात पर गुस्से ना करें
ऑफिस में जब गुस्से पर काबू नहीं रहता, तब आप खुलकर लाल-पीले होते हैं या फिर अपनी खोल में सिकुड जाते हैं। दरअसल, ये दोनों बिहेवियर ही सही नहीं हैं। ज्यादातर केसेज में यही सही होता है कि तुरंत रिएक्ट करने से बचें। क्योंकि इससे आप सबकी नजरों में सेंसिटिव साबित हो जाते हैं। जबकि चुपचाप किसी का गुस्सा झेल लेने से आपकी सॉफ्ट टारगेट बन जाते हैं। इसलिए बैलेंस होकर अपनी बात कह डालें। बेहतर होगा कि अपने गुस्से की वजह को पेपर पर लिख लें। फिर गुस्सा थम जाने पर इसे पढें, तब आगे बात करें। कई बार गुस्से की वजह लोगों, सिचुएशन और प्रोसेस के बारे में आपके नेगेटिव थॉट्स भी होते हैं। असल में, गुस्से में आप कूल रहने से कहीं ज्यादा एनर्जी, एफर्ट और टाइम वेस्ट करते हैं। इसलिए चीजों को पॉजिटिव नजरिए से देखने की कोशिश करें।
पर्सनलमैटर
ऑफिस के फोन से पर्सनल कॉल करना, ईमेल पर चैट करना, प्रिंटर पर पर्सनल डॉक्युमेंट्स लेना- यह सब अगर आप करते हैं, तो यह ज्यादा दिनों तक नोटिस में आए बिना नहीं रह पाता। इसलिए सावधान रहें और ऎसी आदत भी न डालें।
ऑफिस में बहानेबाजी से बचें
सुबह-सुबह आप जागते हैं और काम पर जाने का मन नहीं होता। तुरंत से बॉस से पेटदर्द, सिरदर्द या किसी और बीमारी का बहाना बनाते हैं। जरूरत पडते पर मेडिकल सर्टिफिकेट की हेल्प भी ले लेते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी ऎसी बहानेबाजी से आपके दूसरे कलीग्स का वर्कप्रेशर कितना बढ जाता है। यही नहीं, धीरे-धीरे आप दूसरों का विश्वास भी खोने लगते हैं। इसलिए ऎसा न करें।

Mixed Bag

Ifairer