1 of 1 parts

खूबसूरत तस्वीरों में छुपा है करियर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 22 Sep, 2012

खूबसूरत तस्वीरों में छुपा है करियर
आज के चकाचौंध के युग में फैशन फोटोग्राफर का जॉब न केवल ग्लैमरस है साथ ही पैसा और शोहरत देने वाला भी है। पैसा, ग्लैमर, देश-विदेश घूमने के अवसर और पब्लिसिटी की चाहत ने इस फील्ड को युवाओं का पसंदीदा करियर बना दिया है। आमतौर पर लोग फोटोग्राफी को आसान काम समझते हैं। आम लोगों का सोचना है कि हाथ में कैमरा हो तो कोई भी व्यक्ति फोटोग्राफर बन सकता है। लेकिन यह बात सच से कोसों दूर है। अच्छा फोटोग्राफर बनने के लिए फोटोग्राफी का प्रशिक्षण, जानकारी, मेहनत और समझ की बहुत जरूरत होती है।
सफल फैशन फोटोग्राफर बनने के लिए विजन का होना बहुत जरूरी है। यही एक फोटोग्राफर को अलग पहचान दिलाता है। खूबसूरती को अपने कैमरे में कैसे कैद करना है एक सफल फोटोग्राफर को इसका तरीका जानना बहुत ही जरूरी है। फोटोग्राफर को इनवेंटिव होने के साथ-साथ अपने आइडियाज को कम्युनिकेट करने की कला भी आनी चाहिए। फोटोग्राफर पास अच्छी इंटरपर्सनल स्किल भी होना जरूरी है। फोटोग्राफर के पास आर्टिस्टिक फ्लेयर, कॉन्फिडेंस, काम के प्रति निष्ठा व तकनीकी दक्षता भी होनी चाहिए।
योग्यता
फैशन फोटोग्राफी में कैरियर 12वीं या सतक के बाद से शुरू किया जा सकता है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप फोटोग्राफी का कोर्स करें ही। लेकिन यदि आप किसी बेहतर संस्थान से फोटोग्राफी का कोर्स करते हैं तो आपका हुनर और कला में निखार बढेगा। आज प्रोफेशनलिज्म का दौर है और इस दौर में कोर्स की उपयोगिता की अनदेखी नहीं की जा सकती। कुछ स्पेशलाइज्ड फोटोग्राफी के संस्थान फैशन फोटोग्राफी का कोर्स अलग से करवाते हैं। किसी प्रोफेशनल फोटोग्राफर के साथ काम करें करियर में आगे बढने के लिए केवल मेहनत करने से कुछ नहीं होने वाला।
इसके अलावा भी जरूरी है कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए कई तरह की दिक्कतें उठानी प़डती हैं। अगर आपने चुनौतियों का डटकर सामना करना सीख लिया, तो सोच लीजिए कि आपकी मंजिल का आधा रास्ता पार हो गया। अगर आप दिक्कतों को देखते ही पीछे हट गए, तो यह आपकी असफलता का यह पहला स्टेप होगा। अगर आपको अपनी चुनी हुई राह पर और उसके नतीजे पर भरोसा है, तो आगे बढते चले जाएं। इससे आपका अपने पर भरोसा और भी बढ जाएगा।
जिस फील्ड के लिए आप करियर बनाने की सोच रहे हैं, उसके लायक आपके पास योग्यता है या नहीं यह जरूर देखें। कई लोग ऎसे भी होते हैं, जिनमें बहुत कम योग्यता होती है, लेकिन वह उम्मीद उससे बहुत ज्यादा कर रहे होते हैं। अपनी फील्ड में सफलता हासिल करना चाहते हैं, तो उसके लायक स्किल्स डिवेलप करें।
के काफी कुछ सीखा जा सकता है। इसे तैयारी की जा सकती है। सफलता के लिए सबसे जरूरी चीज है, टाइमिंग का ध्यान रखना। किसी भी काम को पूरा करने का एक समय होता है और अगर आप उस समय के अंदर उसे काम को निपटा देते हैं, तो यह आपकी सफलता का पहला कदम है। आप और आपके कलिग्स के बीच अच्छा कम्यूनिकेशन भी सफलता की पहली मंजिल है।
कम्यूनिकेशन न होने से मिस अंडर स्टैंडिंग बढ जाती है, जो संबंधों को बिगाड सकती है। सक्सेस पाने के लिए अपने बॉस और कॉलीग्स के साथ अच्छा कम्यूनिकेशन होना जरूरी है। कई बार सबसे आसान चीज होती है, हार मान लेना। कई बार ऎसा करना भी प़डता है। लेकिन अगर आपको अपनी मंजिल पर भरोसा है और आप इसे किसी भी हालत में पाना चाहते हैं, तो पूरी तरह कमिटेड रहे। अगर ऎसा समय आता है, जब आपको लगता है कि आपको पीछे मुड जाना चाहिए, तब भी न मुडे। मंजिल तक पहुंचने के लिए मेहनत करते रहना चाहिए।

Mixed Bag

Ifairer