1 of 1 parts

क्या आप जानती हैं आपकी रसोई है आपका ब्यूटी पार्लर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Jun, 2012

क्या आप जानती हैं आपकी रसोई है आपका ब्यूटी पार्लर
वर्तमान समय में स्वयं को आकर्षक और सुन्दर दिखाने के लिए महिलाएं आए दिन अपनी त्वचा पर विज्ञापनों द्वारा प्रचारित उन संसाधनों को आजमाना शुरू कर देती हैं जो उनकी त्वचा पर अस्थाई तौर पर तो चमक ला देता है लेकिन इसके बाद उसके दुष्प्रभावों से उनकी त्वचा का जो हाल होता है उसे देखकर उन्हें अपने निर्णयों पर अफसोस होता है। यदि थोडी सी सूझबूझ से काम लिया जाए, तो कोई बडी बात नहीं कि महिलाओं का रसोईघर ही उनका ब्यूटी पार्लर बन जाए। भला, इसमें चौंकने वाली बात भी क्या है। यह सौ फीसदी सत्य है, कि रसोई घर में वह सब कुछ मौजूद है जो प्राकृतिक सुंदरता प्रदान कर सके। सब्जियाँ और मसाले न सिर्फ हमें हैल्दी रखते हैं, बल्कि खूबसूरती में भी निखारते हैं। तो हो जाइए तैयार और अपनाइए कुछ सुझाव जो ला सकते हैं आपकी त्वचा में निखार—
आलू- त्वचा पर कद्दूकस किया हुआ आलू रगडने से मुंहासे, ब्लैकहेड्स, दाग-धब्बे, झांइयाँ आदि की समस्याओं से पीछा छुट जाता है।
लौकी-लौकी का रस निकालकर तिल या जैतून के तेल में मिला दें। इस मिश्रण को धूप में रखकर हफ्ते में 2-3 बार बालों की मालिश करें। बालों की जडें मजबूत और बाल काले होंगे। आंवला-हरे आंवले की लुगदी बालों में लगाने से बालों की जडें मजबूत होती हैं।
नींबू- नींबू चेहरे पर कसावट लाता है इससे त्वचा के दाग-धब्बे भी दूर होते हैं।
मूली- मूली के बीज को पीसकर चेहरे पर लगाने से ब्लैकहेड्स दूर होते हैं। इसी तरह सफेद मूली का रस स्किन व्हाइटनर का काम करता है।
बंदगोभी- गोभी की पत्तियों को पीसकर रस निकालें। इसमें थोडा शहद मिलाकर लगाएं। सूखने पर धो दें। त्वचा की खुश्की, कालापन और झुर्रियाँ मिटेंगी।
गाजर- गाजर का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं, इससे त्वचा में नया निखार आता है।
टमाटर- ये त्वचा को हैल्दी बनाने के साथ ही जवां और खिली-निखरी बनाए रखने में भी मदद करता है।
पालक और बथुआ- पालक और बथुआ को एक साथ उबाल लीजिए। इस पानी को छानकर उससे बाल धोएं। इससे रूसी की समस्या खत्म हो जाएगी। इस पानी को प्रतिदिन चेहरे पर लगाने से चेहरा चमक उठेगा। हालांकि पानी के खराब होने की सम्भावना रहती है। इससे बचने के लिए आप उस पानी को फ्रिज में रख सकती हैं। सप्ताह में दो बार आप पालक व बथुआ को मिलाकर उबालें अर्थात् इसके पानी को तीन रोज तक काम में ले सकती हैं।
सौंफ- त्वचा में सूजन आ जाए तो सौंफ को पीसकर लगाने से सूजन मिट जाएगी।
धनिया-एक चम्मच धनिए का रस, एक चम्मच पुदीने का रस, एक चम्मच तुलसी का रस लेकर मिला लें। रूई से लगाएं। सांवलापन दूर होगा। हल्दी-हल्दी का पेस्ट लगाने से झुर्रियाँ, डार्क सर्कल, दाग-धब्बे तो दूर होते ही हैं, ये चेहरे पर बढती उम्र के निशां को भी कम करती है।

Mixed Bag

Ifairer