1 of 1 parts

हैल्थ के लिए क्या है अच्छा बटर या चीज

By: Team Aapkisaheli | Posted: 07 Nov, 2012

हैल्थ के लिए क्या है अच्छा बटर या चीज
बहुत ज्यादा हैल्थ कॉन्शियस बनने के चक्कर में कई बार हम गलतफमियों के भी शिकार हो जाते हैं। डायट से जुडे कुछ ऎसे ही मिथकों की सच्चाई आइये जानते हैं- सुबह का ब्रेकफास्ट के वक्त आप ब्रेड पर चीज या बटर में से क्या लगाना पसंद करते हैं! इन सवालों के कई उत्तर हो सकते हैं क्योंकि कई लोगों को चीज पसंद होती है तो कई लोगों को बटर का खट्टा स्वाद पसंद होता है।
बहुत से ऎसे लोग हैं जो चीज को बटर की तुलना में अधिक स्वास्थ्य वर्धक मानते हैं। लेकिन हम में से कई लोग इस फैक्ट को जानते हैं कि इन दोनों में ही चर्बी बढाने वाले तत्व शामिल होते हैं। आज हम इसी बात पर से पर्दा उठाएंगे कि इन दोनों में से किसमें सबसे ज्यादा फैट होता है और कौन सबसे ज्यादा स्वास्थ्य वर्धक माना जाता है। आइये देखते हैं- आइये सबसे पहले यह जानते हैं कि चीज और बटर बनाए कैसे जाते हैं। चीज जमाये हुए या फिर खमीर उठाये हुए दूध से बनाई जाती है। वहीं पर बटर के लिये मथे हुए दूध का प्रयोग होता है। मथने पर दूध में जमी चर्बी निकल आती है और बाद में उसी चर्बी से बटर बनाया जाता है। भले ही चीज का प्रकार बदल जाए तो भी वह स्वास्थ्य वर्धक होती है क्योंकि उसमें दूध से निकाला गया प्रोटीन होता है। इसीलिये बॉडी बिल्डिंग बनाने वाले चीज का प्रयोग खूब करते हैं। वहीं पर बटर में बहुत कम मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।
चीज, कैल्शियम से भरपूर्ण होती है। बटर में भी कैल्शियम होता है लेकिन चीज के मुकाबले इसकी मात्रा बहुत ही कम होती है। चीज बटर की तुलना में पचाने में बहुत समय लगता है। इसका अपना एक अलग ही फायदा है और वह यह कि चीज खाने से पेट ज्यादा देर के लिये भरा रहता है।
बटर खाने पर आपका पेट ज्यादा देर के लिये नहीं भरा रहेगा। चीज को पेट में पचाने के लिये बहुत सारी ऊर्जा की जरूरत पडती है जिससे वजन घटाने का मौका मिल सकता है। दिल के स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो चीज बहुत गुणकारी होती है। इसमें कोलेस्ट्रॉल तत्व बटर की तुलना में बहुत कम होता है। बटर स्वास्थ्य वर्धक है क्योंकि इसको खाने से तुरंत ऊर्जा पैदा होती है, वहीं पर चीज खाने से तुरंत एनर्जी नहीं मिल पाती।

Mixed Bag

Ifairer