1 of 1 parts

वजन कम करना है तो करें इन फलों का इस्तेमाल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 22 July, 2019

वजन कम करना है तो करें इन फलों का इस्तेमाल
गर्मियों में खाना की मात्रा दूसरे मौसमों की तुलना में कम हो जाती है। इस दौरान ल‍िक्‍व‍िड डाइट ज्‍यादा लेने का मन करता है। ऐसे में गर्मियों के मौसम में आप जल्दी से अपना वजन कम कर सकते हैं।

गर्मी के मौसम में आने वाले ज्यादातर फल पानी से भरपूर होते हैं, जिससे आपको हाइड्रेट और वजन कम करने में मदद मिलती है। अगर आप वाकई में अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको ऐसे फ्रूट्स का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपका वजन भी कम हो, साथ ही शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा भी बनी रहें। तो चलिए आपको बताते हैं कौन से हैं वो फल।

सेब...
गर्मियों के दिनों में वजन कम करने वाले फलों में पहला स्थान आता है सेब का। सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो शरीर का मेटाबॉजिल्म बढ़ाने में सहायक होता है और वजन को कम करता है।

आम...
आम सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होते, बल्कि इसका उपयोग वजन कम करने लिए भी किया जाता है। फाइबर, मैग्निशियम, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन की मात्रा आम में पायी जाती है, जिससे भूख को कंट्रोल में किया जाता है। साथ ही वजन कंट्रोल करने में भी सहायता मिलती है।

तरबूज...
तरबूज जहां गर्मियों में आपके शरीर में पानी की मात्रा को कम नहीं होने देता। वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने के काम भी आता है।
तरबूज का इस्तेमाल आप अपने डाइट चार्ट में सलाद के रूप में भी कर सकते हैं। इससे आपका वज़न कम होने लगेगा।


पपीता...
पपीता हमारे पाचन तंत्र को साफ रखता है। इसमें फाइबर और कई ऐसे तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर फैट को कम करने में मदद करते हैं।
सुबह-सुबह एक प्लेट पपीते का सलाद खाने से पूरे दिन पेट ठंडा और हल्का रहता है।

खरबूजा...
खरबूजा भी गर्मियों में मिलने वाला खास फल है, जो बहुत फायदेमंद होता है। खरबूजे में विटामिन ए, बी, सी, मैग्नीशियम, सोडियम और पोटेशियम होता है।
इसमें फॉलिक एसिड भी होता है। इसे खाने से वजन कम होता है और थकान भी कम होती है और अनिद्रा की समस्या से राहत मिलती है।

#गर्लफ्रैंड बनने के बाद लडकियों में आते हैं ये 10 बदलाव


weight loss easy exercise by fitness trainer,fitness trainer by health tips,fruits for weight loss,cumin water for weight loss,weight loss easy tips by sanjay raiswal,weight loss food in summer

Mixed Bag

Ifairer