1 of 1 parts

दीवारों के लिए पेंट का चयन कैसे करें

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 Jan, 2013

दीवारों के लिए पेंट का चयन कैसे करें
घर की दीवारों को खूबसूर और मजबूत बनाने के लिए ना जाने कितने महंगे डिस्टेंपर और पेंट का यूज करते हैं। लेकिन यह साल दो साल बाद इन दीवारों पर फिर खर्च करना पडता है। लेकिन अब आपको ये परेशानी नहीं लेनी पडेगी क्योंकि आप चाहे तो दीवारों को बना सकते हैं खूबसूरत के साथ-साथ बहुत ही मजबूत कई वषों तक के लिए।

ऑयल बाउंड डिस्टेंपर 2-3 वष तक खराब नहीं होता है। इसे घर के बाहर नहीं बल्कि अंदर की दीवारों के लिए करवाना चाहिए क्योंकि यह उसी के लिए उपयुक्त रहता है।

प्लास्टिक इमल्सन यह पेंट करने के बाद बहुत जल्दी सूख जाते हैं और इन पर धब्बे भी आसानी से नहीं पडते। मगर इस पेंट को करने में थोडी अतिरिक्त कला की जरूरत होती है इसलिए किसी अच्छे पेंटर से ही पेंट करवाएं।

टेक्स्चर पेंटस दीवारों का सौन्दर्य आकृति उभरने के लिए टेक्सचर पेंट का उपयोग किया जाता है। आम रंगों से अलग इस पेंट को लगाने की प्रक्रिया भी अलग है। यह घर के अंदर और बाहर दोनों ही तरह की दीवारों के लिए अच्छा रहता है। यह कई तरह के खूबसूरत शेड्स और टेक्सचर में मिलता है।

वेथरसील सरफसे पेंट घरों के बाहर लगाने वाला यह पेंट तापमान को 5 डिग्री कम करने की क्षमता रखता है। वेथरसील पेंट वेलवेट टच, थ्री-इन-वन और डयूलक्स सुपर स्मूथ में उपलब्ध होता है।

एक्रिलिक इमल्सन दूसरे वालपेंट की अपेक्षा अधि पापुलर है। यह ग्लौसी, सेमी ग्लौसी और मैट फिनिश के सैकडों शेड्स में उपलब्ध है।

Mixed Bag

Ifairer