1 of 1 parts

दीवारों के रंग तय करते हैं आपका मूड

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 Mar, 2012

दीवारों के रंग तय करते हैं आपका मूड
दीवारों के रंग आपके मूड को तय करते हैं। हरे रंग को शांत, लाल को उत्तेजक और पीले रंग को दिमागी गतिविधियां बढाने वाला माना जाता है। यदि सब दीवारों पर एक ही रंग हो तो रंगों के प्रभाव भी सकते हैं। कमरे में रंग कैसे काम करते हैं, यह उनकी तीव्रता और संतुलन पर निर्भर करता है।
हर रंग की अपनी जुबां
रंग व्यक्ति के मूड को प्रभावित करते हैं। कह सकते हैं कि इनसे व्यक्ति की ऊर्जा और सृजनशीलता पर प्रभाव पडता है। जानकार मानते हैं कि हर रंग हर कमरे पर फिट नही बैठता इसीलिए कुछ रंगों को तो बडी सूझबूझ से ही इस्तेमाल करना चाहिए।
रंगों का ख्याल
रंगों के लिहाज से लोगों मे ज्यादा अंतर नहीं दिखता। कोई भी लाल रंग को ठंडा रंग नही समझता। लाल को गतिशील, ताकतवर और उत्तेजक रंग माना जाता है जबकि हरा रंग शांत और संतुलित माना जाता है। कमरों में एक जैसा ही रंग नहीं होना चाहिए। कमरे का दो तिहाई हिस्सा ऎसा हो जो सुकून दे। इसके लिए हल्के कलर सबसे अच्छे होते हैं। मिसाल के तौर पर हल्का सुनहरा या चाक,लिनेन या शरबती शेड्स। बाकी बचे एक तिहाई हिस्से में उजले रंगों से ओजस्वी प्रभाव पैदा किया जा सकता है। परदों के कपडे और किताबों या फोटोग्राफ जैसी चीजों से भी रंगों की शिद्दत को बढाया जा सकता है। यदि रंग बहुत ज्यादा तेज हों तो ये कमरे को बोरिंग बना देते हैं।
रखें ख्याल
कमरे का समूचा प्रभाव रंग के वजन पर निर्भर करता है। हल्के रंगों का वजन हल्का होता है, जबकि गहरे रंग बहुत भारी होते हैं और उनका इस्तेमाल बहुत ही सोच समझ कर करना चाहिए। कमरे में तीन से ज्यादा रंग कभी इस्तेमाल नहीं करने चाहिए वरना उसमें भटकाव का अहसास होगा। रंगों के चुनाव के साथ लाइट भी कमरे की साज-सज्जा में अहम भूमिका अदा करती है। रंग उजाले में उभर कर आते हैं और लाइट के जरिए उनके प्रभाव को पूरी तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। आरामदायक अहसास देने के लिए कोनों में हल्की लाइटें अच्छी होती हैं। एक खास माहौल बनाने के लिए अक्सर रंग इस्तेमाल किए जाते हैं। ऑफिस में अक्सर पीला रंग इस्तेमाल किया जाता है ताकि लोगों को ऊर्जा का अहसास हो। वहीं लोगों को आमंत्रित करने के लिए दुकानों और स्टोर्स में लाल रंग। किंडरगार्टेन किचन के लिए सही नहीं हैं क्योंकि वह आक्रामक और तेज होता है।

Mixed Bag

Ifairer