1 of 1 parts

पसीने से बेहाल हैं तो अपनाएं....

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Jun, 2012

पसीने से बेहाल हैं तो अपनाएं....
गरीम का मौसम आते ही अंडरआम्र्स में पसीना आना एक आम बात है। पसीना तब आता है जब हमारा शरीर अपनी तरह से अपने आप को ठंडा करता है। पसीने की बदबू अंडरआम्र्स में अधिक होती है क्योंकि ग्लैंड्स की अधिकता होती है। पसीना आने से बदबू बढती और व्यक्ति कहीं भी आने जाने से घबराता है और वे अपनी पसंद के कपडे तक नहीं पहने पाता है उसमें हीनभावना आ जाती है। जिन लोगों के पसीना अधिक आता है उनका कान्फिडैंस लेवल कम होता है। आजकल फैशन के इस दौर में अधिकांशत: कपडे स्लीवलेस ही आते हैं और फैशन के हिसाब से लडकियां हो या महिलाएं स्लीवलेस ड्रेस पहनना पसंद करती है।
मार्केट में भी कुर्ती हो या टीशर्ट स्लीवलेस लेना हो तो काफी वैरायटी मिल जाती हैं लेकिन स्लीवलेस कपडे पहनने के लिए शरीर की स्वच्छता व सुन्दरता पर भी ध्यान देना अति आवश्यक हो जाता है। अंडरआम्र्स हमारे शरीर का काफी नाजुक व संवदेनशील हिस्सा होता है तो जाहिर सी बात है इनकी केयर भी इतनी ही जरूरी हो जाती है लेकिन न जाने क्योंकि महिलाएं इनकी केयर ठीक प्रकार से नहीं करती। यह हिस्सा नेगलेक्ट रहता है जिसके कारण इस हिस्से में इन्फेक्शन होने का डर रहता है जो महिलाएं या लडकियां स्लीवलेस पहनने के कारण अंडरआम्र्स की सफाई का ध्यान नहीं दे पाती हैं इस भाग को रोग ग्रस्त कर बैठती हैं। अंडरआम्र्स की देखभाल
1. नहाने के बाद अपनी स्किन पर ऎंटीपरस्प्रिरैंट्स लगाएं ताकि जो बैक्टीरिया बॉडी की गंध को बढाते हैं वे खत्म हो जाएं।
2. अंडरआम्र्स की सही देखभाल करने के लिए महिलाएं शेव कर लेती हैं लेकिन ऎसा करने से स्किन पर दुष्प्रभाव पडता है तथा बालतोड भी हो सकता है या रेजर से स्किन कट सकती है तथा कटे पर जलन भी हो सकती है। इसलिए आप स्लीवलेस पहने या नहीं लेकिन अंडरआम्र्स रेजर से कभी साफ ना करें।
3. जिन व्यक्तियों को पसीना ज्यादा आता है उन्हें फंगल इंफेक्शन होने की संभावना भी ज्यादा रहती है। इससे बचने का सबसे अच्छा उपाय है सफाई पर विशेष ध्यान देना तथा जहां तक सम्भव हो सूती कपडे ही पहने। रेशमी या सिंथेटिक कपडे पसीना नहीं सोख पाते हैं तथा ऎसे में इंफेक्शन की संभावना और अधिक बढ जाती हैं। आप जो भी दिन भर में खाती हैं उसका शरीर की गंध से सीधा संबंध होता है इसलिए स्वास्थ्यवर्धक और फ्रैश खाना खाएं ज्यादा लहसुन और मसालेदार खाने से शरीर की गंध बढती है। डब्बा बंद खाना और मीट खाने से बचें।
4. एक्स्पट्र्स के अनुसार खाने में तैलीय पदार्थ प्रोटीन और मसालों की गंध शरीर में खाना खाने के काफी देर बाद भी रहती है जिससे गंध आती रहती है।
5. वैक्सिंग गलत तरीके से कराने पर भी अंडरआम्र्स पर लाल निशान व खुजली की समस्या उत्पन्न हो सकती है अत: किसी अनुभवी व्यक्ति से ही वैक्सिंग कराएं तथा गर्मी व बरसात के मौसम में जहां एयरकंडीशन लगा हो ऎसी जगह पर ही वैक्सिंग करायें।
6. अधिक मात्रा में पानी, जूस के सेवन से शरीर में गंध कम होती है।सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी 500 मिलीग्राम व्हीट ग्रास के साथ सेवन करें। इसमें उपस्थित क्लोरोफिल की मात्रा शरीर की गंध को कम करती है।
7. अगर अंडरआम्र्स पर किसी तरह का कोई इंफैक्शन जैसे खुजली, रेशेज या दाने आदि हंै तो किसी भी तरह का कोई प्रोडेक्ट इस्तेमाल ना करें तथा स्किन एक्सपर्ट से सलाह लें।
8. किसी भी तरह का स्प्रे या डिओडरेंट लगाने से स्किन पर रिएक्शन होने का खतरा हमेशा रहता है, क्योंकि इन सभी प्रॉडक्टस में अल्कोहल काफी मात्रा में रहता है। सेंसिटिव स्किन पर इनका प्रयोग हमेशा सावधानीपूर्वक करें ताकि कोई रिएक्शन न हो तथा डायरेक्ट स्किन पर स्पे्र ना करें।
9. कपडे को खरीदते समय रंगों का चयन ठीक प्रकार से करें। काले रंग में गरमी अधिक लगती है, पसीना भी अधिक निकलता है आप को कूल कलर पहनने चााहिए। जिन में सफेद और नीले रंग अधिक लाभदायक होते है। एक बार पहन लेने के बाद उसी कपडे को बिना धोए न पहनें।
10. हेयर रिमूवल क्रीम से अंडरआम्र्स के बालों की सफाई ना करें, इससे अंडरआम्र्स की स्किन काली पड जाती है। वैक्सिंग भी बालों को साफ कराने का एकदम सही विकल्प नहीं है। संभव हो तो पल्स्ड लाइट के द्वारा इन्हें परमानेंट ही खत्म करवा लिया जाए। महीने में इसकी एक सिटिंग लेनी होती है व 5-6 सिटिंग में बाल बिल्कुल ही खत्म हो जाते हैं।
अंडरआम्र्स की गंध को कुछ घरेलू नुस्खों से कम किया जा सकता है
1. चम्मच मुल्तानी मिट्टी 1 चम्मच चंदन कुछ बूंदें ग्लिसरीन, चुटकी भर मिलाएं व गुलाबजल या आरेंज जूस 2 चम्मच में घोल लें। सप्ताह से 3 बार नहाने से पूर्व इस पैक को लगाएं तथा इसके नियमित प्रयोग से स्किन निखरी व कोमल रहेगी। 2. 1 चम्मच जौ का आटा, 1/2 चम्मच चन्दन पाउडर, कैलामाअन पाउडरी व मिल्क व 1/2 चम्मच शहद के लेकर दही या गुलाबजल में घोलकर सप्ताह में 2-3 बार लगायें। रोजाना लगाने से स्किन का कालापन दूर होगा तथा स्किन निखरेगी।

Mixed Bag

Ifairer