1 of 1 parts

बुकशेल्फ को अरेंज करने के टिप्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 03 Jan, 2013

बुकशेल्फ को अरेंज करने के टिप्स
कई बार हमारी बुकशेल्फ इतनी बुरी तरीके से सेट होती है और अगर ऎसे में कोई किताब ढूढना हो तो बडी मुश्किल हो जाती है इससे में किताब ढूढना बडा दिक्कत का काम हो जाता है और समय भी काफी बर्बाद होता है और झुंझलाहट भी होती है। कई बार तो जरूरी बुक या पेपर, लापरवाही की वजह से खो भी जाता है। इसलिए अपनी बुकशेल्फ को सही तरीके से अरेंज करे जो आपके काम को बेहद आसान बना देगा और घर में बेवजह फैली किताबों से गंदगी भी नहीं होगी।

सबसे पहले तो आप बुकशेल्फ को खाली कर लें- बुकशेल्फ को अरेंज करने से पहले उसे पूरी तरह से खाली कर लें और झाड लें। इससे गंदगी भी साफ हो जाएगी और नए सिरे से,प्लानिंग से बुक्स भी अरेंज हो जाएगी। सभी बुक्स को एक जगह पर जैसे बेड या टेबल पर इक्ट्ठा कर लें।

रोजाना की और कभी-कभी इस्तेमाल में आने वाली बुक्स को अलग रखें- पढाई करने वाले बच्चो या किसी एक्जाम की प्रीपेशन करने वाले लोग रोज पढी जाने वाली किताबों को अलग कर लें। रोज पढी जाने वाली किताबों को शेल्फ के सामने हिस्से में ही अरेंज करें ताकि जरूरत पडने पर तुरन्त उसे निकाला जा सकें। वहीं कभी-कभी पढी जाने वाली बुक्स को शेल्फ के सबसे ऊंचे वाले हिस्से में रख सकते है क्यूंकि उसे आपको जरूरत पडने पर ही उतारना या निकालना होगा।

बुक्स को कैटेगरी में डिवाइड करके रखें- रोमेंटिक नॉवेल, साहित्यिक उपन्यास या फिर स्टोरी के शौकीन लोग सबसे पहले अपनी बुक्स को लैग्वेंज और रूचि के हिसाब से अलग कर लें। बाद में उन्हे अलग-अलग सेक्शन बनाकर रखें जैसे - रोमेंटिक नॉवेल, हॉरर, मोटिवेशनल बुक्स या फिर रीजनल लेवल के उपन्यास। इस तरह से कैटेगरी में बुक्स को बांटने से आपको बुक्स को ढूढने में दिक्कत नहीं होगी।

पुरानी किताबों को अलग कर दें- बुक शेल्फ में केवल उन्ही किताबों को लगाएं जो आपके काम की हो, अन्य किताबों को किसी बच्चे को दे दें या फिर किसी लाब्रेरी में दान कर दें। इससे आपकी बुकशेल्फ में फालतू की बुक्स भी नहीं रहेगी और उनका दूसरी जगह यूज भी हो जाएगा।

Most Popular

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer