1 of 1 parts

टाइम मैनेजमैंट के खास मंत्र

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 Jan, 2013

टाइम मैनेजमैंट के खास मंत्र
अगर आपके पास समय की कमी है और आपको किसी काम के ना हो पाने की टैंशन रहती है इससे एक बात तो साफ है कि आपमें टाइम मैनजमैंट की कमी है। तो इस उलझन से बचने के लिए आपको सिर्फ कुछ बातों को ध्यान में रखना है और अपनी जिन्दगी में शामिल करना है कि जिन कामों को समय रहते नहीं कर पाती या वक्त की कमी की वजह से नहीं कर पाती थी। उन्हें कैसे समय पर किया जाऎ। तो आइए जानते हैं कुछ कारगर मंत्र के बारे में।

सबसे पहले एक जैसे कामों को एकसाथ करें आप जब भी फोन पर बात करें तो आराम से ना करें बल्कि उस समय को बचाते हुए घर के सामान को समेट लें और मेज पर पडे बर्तन को किचन में रख दें और फिर उसके बाद उस मेज की कपडे से सफाई कर दें।

प्राथमिकताएं तभी तय होती हैं जब आपके लक्ष्य निर्धारित होते हैं, सुबह के समय वे काम पहले करें, जो सबसे महžव रखते हों। जैसे, ब्रेकफास्ट और लंच तैयार करना, बच्चों को तैयार करके स्कूल भेजना, अगर आप दफ्तर में काम करती हैं, तो ऑफिस में जाकर पहले कौन से काम करना है उसकी प्लानिंग करके और कौन सा काम पहले करना है और कौनसा बाद में यह सब तय कर सकती हैं।
 
अधूरे कामों की एक लिस्ट तैयार करें बिना लिस्ट के आपका दिमाग यही सोचने में इधरउधर भटकता रहेगा कि आपको दिन में कौनकौन से काम करने हैं, इसकी लिस्ट बनी होने से चीजें कंट्रोल में रहती हैं और आखिरी मिनट में काम निबटाने की टैंशन से भी छुकारा मिल जाता है। वहीं काम पूरा हो जाने पर आपको जो खुशी मिलेगी, वह सारा तनाव और थकान दूर कर देगी।

कामों को दूसरों के साथ बांटें
हर काम अपने हाथ में लेने की आदत से बचें। यह मान कर ना चलें कि अगर आप नहीं करेंगी तो काम पूरा नहीं होगा या आप से अच्छा कोई दूसरा नहीं सकता है। काम बांटने से स्ट्रैस कम होता है। बच्चो को सिखाएं कि वह अपनी चीजें जगह पर रखे। ऑफिस के सहयोगियों के साथ काम बांटें।

Mixed Bag

Ifairer