1 of 1 parts

घनी जुल्फों की ख्वाहिश अब हो सकती है पूरी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 06 Jun, 2012

घनी जुल्फों की ख्वाहिश अब हो सकती है पूरी
कवि या शायर द्वारा अक्सर सबसे ज्यादा महिलाओं की काली जुल्फों की तारीफ करते हुए आपने जरूर सुना होगा। लेकिन आजकल यह तारीफ सुनाई नहीं देती है। कारण महिलाओं के छोटे होते बाल। अब वो काली जुल्फें दिखाई नहीं देती जिन्हें देखकर बरबस ही मुंह से निकलता था—न झटकों जुल्फ से पानी, मोती टूट जाएंगें। या तुम्हारी जुल्फ के साये में शाम कर दूंगा, नजर मिलाई तो खाली सलाम कर दूंगा। महिलाओं की जुल्फों में कमी एक तरफ जहां फैशन के कारण हो रही है वहीं इसमें कुछ हद तक बढते प्रदूषण का भी बडा हाथ है। इसके साथ ही अनहेल्दी खाना, बढते तनाव इन सब तो बस ऎसी जुल्फों को बस ख्वाहिश बना दिया है। लेकिन बालों की परेशानी को कम करने के लिए कुछ हेयर केयर टिप्स आजमाएं तो घनी काली जुल्फों की ख्वाहिश पूरी कर सकती है।
1- अपनी डायट में हरी पत्तेदार सब्जियां, सालद, फल और अंकुरित चीजें शामिल करें। प्रोटीनय़ुक्त आहार ज्यादा लें। जिसमें दूध, दही, छाछ, व्हीट जम्र, सोयाबीन्स, नट्स और साबुत अनाज लें।
2-रोजाना 15 मिनट नारियल या बादाम तेल से हल्के हाथों से मसाज करें।
3-अंडे की जदी्र और शहद मिलाकर बालों की जडों में मसाज करें।
4-नीम की पत्तियों को पानी में उबालें, ठंडा करके छान लें और इस पानी से बालों को अच्छे से धो लें।
5-जिस हिस्से में बाल झडने से गंजापन उभरने लगे, वहां प्याज को तब तक रगडें जब तक वो हिस्सा लाल ना हो जाएं। उसके बाद वहां शहद लगाएं दिन में एक बार यह प्रयोग जरूर करें। 6-हफ्ते में एक दिन बादाम व कैस्टर ऑयल को गुनगुना करके बालों की जडों में मालिश करें। 7-हिबिसकस के कुछ फूल लेकर नारियल तेल में उबालें इसे छानकर बोतल में भर लें। यह तेल बालों के झडने व गिरने को नियंत्रित करने के साथ-साथ बालों को हेल्दी भी बनाता है।
8-बालों को सावधानीपूर्वक हैंडल करना चाहिए अधिक रगड से वे कमजोर होकर टूटने लगते हैं। 9-तनाव से बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं, इससे बचने के लिए तनावमुक्त रहें और नियमित एक्सरसाइज करें।
10-विटामिन बी 6 व जिंक के डायटरी सप्लीमेंट लेती रहें। बालों को स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए ऑयल मसाज के समय सिर के प्रेशर पॉइंट्स पर दबाव देते हुए मसाज करें। इससे रिलैक्स भी फील करेंगी।

Mixed Bag

Ifairer