1 of 1 parts

गॉगल्स- यूजफुल भी, फैशनेबल भी...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Sep, 2012

गॉगल्स- यूजफुल भी, फैशनेबल भी...
जहां स्टाइल और फैशन की बात हो, तो गॉगल्स को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। आपको भी अगर इस सीजन में सुपर हॉट दिखना है, तो बस इन गॉगल्स को अपनाइए। ज्यादातर गॉगल्स या धूप के चश्मों को फैशन के लिए ही मुफीद माना जाता है और यह इसी कारण अधिक फेमस हैं। लेकिन आपने शायद गौर किया हो कि इसके अन्य कई उपयोग भी हैं। चश्मे फैशन के लिए, कभी-कभी दृष्टि सुधारने या आंखों की रक्षा करने के व्यावहारिक कारण के बिना भी पहने जाते हैं। धूप के चश्मे कई और कारणों के लिए प्रचलित हुए हैं और कभी-कभी इन्हें घर के अन्दर या रात में भी पहना जाता है।
धूप से करे सुरक्षा
गॉगल्स को अपनी आंखों को धूप की सीधी किरणों से बचाव के लिए भी पहना जा सकता है। पराबैंगनी किरणों के सीधे प्रभाव से धूप के चश्मों का इस्तेमाल करके अधिक प्रभावी ढंग से बचा जा सकता है। धूप के चश्मे का इस्तेमाल भावनाओं को छिपाने के लिए भी किया जा सकता है। जो झपकती हुई पलकों को छपाने से लेकर रोने और उसके परिणामस्वरूप अपनी लाल आंखों को छुपाने तक हो सकती हैं, सभी मामलों में, अपनी आंखों को छुपाना एकमात्र उद्देश्य होता है।
डिजाइनर गॉगल्स
डिजाइनर धूप के चश्मे, विशेष आकृतियों वाले धूप के चश्मे आने वाले समय में फैशन वल्र्ड में प्रचलन में हो सकते हैं। लोग अपनी आंखों की असामान्यता को छिपाने के लिए भी धूप के चश्मे पहनते हैं, यह उन लोगों के लिए सही हो सकते है जो ब्लाइंड हैं और जो दूसरों को असुविधाजनक परिस्थिति से बचान के लिए धूप के चश्मे पहनते हैं।
गॉगल्स के हैं अनेक नाम ग्लेयर्स शब्द भारत में फे मस है यदि शीश काला है, यदि वह लाइट है तो शब्द कूलर है।
सन स्पेक्टेकल शब्द का प्रयोग कुछ ऑप्टिशियंस द्वारा किया जाता है। सन स्पेक्स-सानस्पेक्स भी सन स्पेक्टेकल का छोटा रूप है। सनीज, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड की बोलचाल की भाषा में प्रचलित शब्द हैं।
शेड्स उत्तरी अमेरिका में धूप के चश्मे के लिए शायद सबसे व्यापक रूप में इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है।
सनग्लास, सन शेड्स, सन-शेडिंग, डार्क ग्लासेस आदि आम उपयोग के सामान्य शब्द हैं।
गॉगल्स, फैशन के लिए, कभी-कभी दृष्टि सुधारने या आंखों की रक्षा करने के व्यावहारिक कारण के बिना भी पहने जाते हैं।

Mixed Bag

Ifairer