1 of 1 parts

6 टिप्स अजमाएं, सनबर्न से पीछा छुटाएं

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Sep, 2012

6 टिप्स अजमाएं, सनबर्न से पीछा छुटाएं
सूरज की नुकसानदेह आल्ट्रावायलेट किरणें स्किन को झुलसा देती हैं। नतीजा त्वचा का काला पड जाना और जलन होना। कुदरत ने हमें वरदान में ऎसी बहुत सारी चीजें दी हैं, जिनका सही इस्तेमाल करके त्वचा की जलन और दाग-धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है। तो आइएं जानते है 7 नायाब उपाय सनबर्न हटाने के। घरेलू नुस्खे स्किन की जलन दूर करने के लिए आलू किसी वरदान से कम नहीं। दो आलूओं को धोकर छोटे टुकडे कर लें। इसे ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में पीस लें। इसके रस को प्रभावित स्थान पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से शॉवर लें। ऎसा 4-5 बार करने से जल्दी आराम मिल जाता है।
शॉवर लें
ठंडे पानी में थोडा बेकिंग सोडा डालकर शॉवर लेने से स्किन की जलन कम हेती है। सोडा मिले पानी में लगभग 10-15 मिनट तक त्वचा को डुबोएं। इसके अलावा पानी में ओटमील मिलाकर त्वचा साफ करने से जलन और कालापन हट जाता है। बाथ सॉल्ट, ऑयल या बबल बाथ का इस्तेमाल न करें। बजाय इसके एक कप ओटमील को घोल कर कुछ देर त्वचा पर लगाएं। यह स्किन सूदर का काम करता है।
ठंडा मिल्क
ठंडा दूध स्किन के लिए बहुत उपयोगी होता है। दूध में लैक्टो-पैलियो होता है, जो त्वचा की धूप से सुरक्षा भी करता है और मृत त्वचा को हटाकर नई स्किन को पोषण देने का काम भी करता है। एक कटोरी में ठंडा दूध डालकर रूई की सहायता से त्वचा पर लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। झुलसी हुई त्वचा पर भूल कर भी पेट्रोलियम जैली ना लगाएं। यह त्वचा के छिद्र बंद कर देगी।
ग्रीन टी
इसमें टैनिन एसिड होता है, जो त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। 2 कप गर्म पानी में 2- टी बैग डालें। फिर ठंडा होने दें। इस पानी में कॉटन बॉल डुबोएं और लगाएं। आप चाहें तो नहाने के पानी में भी 4-5 टी बैग्स डाल सकती हैं। ठंडा टी बैग भी उन स्थानों पर रख सकती हैं, जहां तुरन्त आराम की जरूरत हों। मसलन आंखों, गाल और नाक पर।
ऎलोवेरा दे आराम
ऎलोवेरा के पत्तों को बीच में काटकर गाढा जेल निकालें और झुलसी हुई त्वचा पर लगाएं। त्वचा की लाली, जलन दूर करने के साथ नमी के सन्तुलन को बरकरार रखेगा और मृत त्वचा हटाने में भी मदद करेगा।
कोकोनट ऑयल
आप इसे सनब्लॉक के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। त्वचा की झुलसन व कालापन दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल प्रभावकारी होता है। इसमें थोडा सा कपूर मिलाकर त्वचा पर लगाने से जलन कम होती है। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

Mixed Bag

Ifairer