1 of 1 parts

एनिमेशन में बढ रही है युवाओं की दिलचस्पी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 04 July, 2012

एनिमेशन में बढ रही है युवाओं की दिलचस्पी
करियर को लेकर चिंता करने वाले युवा पढाई के साथ कुछ ऎसा कोर्स भी करना चाहते हैं, जिनसे उनकी क्रिएविटी को पहचान मिले ही साथ ही उन्हें आय भी हो जाए। बीते कुछ सालों में एनिमेंशन को लेकर युथ में काफी जागरूकता आई है। विज्ञापन हो या फिल्म आज सभी में एनिमेशन का काम हो रहा है, ऎसे में युवाओं के लिए रोजगार के दरवाजे खुल गये हैं। कॉलेज में पढाई करने के साथ-साथ युथ एनिमेशन का कोर्स करने में भी दिलचस्पी दिखा रहें हैं। इन दिनों 3डी एनिमेशन का जोर ज्यादा है। 3डी यानी 3डायमेंन्शनल फिल्म।3डी एनिमेशन फिल्में आज के दौर में ज्यादा पसंद की जा रही हैं, हालांकि इसे बनाना थोडा मंहगा है, पर दर्शक चाहा रहे है तो उन्हीं के अनुसार चलना होगा। यह तय है कि आने वाला समय 3डी का होगा। जैम कैमरून की फिल्म अवतार और हैरी पॉटर की आखरी किस्त को भारत में मिली आपार सफलता इसकी गवाही दे रहीं है।
3डी का इतिहास
90 के दर्शक में टॉय स्टोरी नाम की मूवी आई थी, इसे स्लिवर स्क्रीन पर आई पहली 3डी मूवी माना जाता है, इस फिल्म में 3डी एनिमेशन के कारण खूब नाम कामाया था। इसके बाद आई जुरासिक पार्क इस फिल्म में डायनासॉर को बेहतर तरीके से पेश कर कमाई के मामले में इतिहास बना डाला। इसके अलावा बग्स लाइफ, फाइन्डिग निमो और अवतार जैसी हीट फिल्में आई। दौर यहीं खत्म नहीं हुआ, कि भारतीय फिल्म इंडस्ट्री भी इस क्षेत्र में कदम रखने को बेताब है।
एनिमेटर्स की खूब डिमांड
भारत में क्वालिटी 3डी फिल्म की सम्भावान को देखते हुए पिक्सन और रिच और होज जैसे इंटरनैशनल ब्रांड ने अपना स्डूडीयो खोला है। 3डी फिल्मों की दुनिया भर में बढती मांग को देखते हुए भारतीय उद्योगपति अनिल अंबानी की रिलायंस एजीएजी ग्रुप ने अमेरीक कंपनी ने इन तीन के साथ साझेदारी की है इसके अलावा और भी बहुत सारी कं पनियाँ हैं जो 3डी मूवी बनाती है।
केरियर की असीम सम्भावनाएँ
हॉलीवुड से बॉलीवुड फिल्मों और अन्य इंडस्ट्री में भारतीय 3डी एनिमेटर्स की खूब मांग है, एडोब फोटोशॉप ओटोडेस्क माया, ओटोडेस्क मडबॉक्स, इयोन फ्योजन, एप्पल फाइनल कट प्रो, ओटोडेस्क मैचओवर में पारंगत बनाया जाता है। इसके अलावा इंटरनेट से कई इंस्टीटयुट और उनके कोर्सस के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है। एक बार कोर्स पूरा कर लेने के बाद पैकेज को लेकर युथ को चिंता करने की जरूरत नहीं होती है।

Mixed Bag

Ifairer