1 of 1 parts

जीवन से तनाव होगा गायब, इन आदतों को अपनाने से रहेंगे हमेशा खुश और स्वस्थ

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Sep, 2023

जीवन से तनाव होगा गायब, इन आदतों को अपनाने से रहेंगे हमेशा खुश और स्वस्थ
नई दिल्ली। दिन के शुरुआती घंटे बे‍हद ही विशेष होते हैं। इस समय की गई शरीरिक गतिविधि शरीर और दिमाग से तनाव दूर करने के लिए फायदेमंद है। तनाव को व्यायाम, ध्यान और उचित पोषण के जरिए कम किया जा सकता है।

द योगा इंस्टीट्यूट की निदेशक डॉ. हंसाजी योगेंद्र ने आईएएनएसलाइफ के साथ सुबह की कुछ गतिविधियों को साझा किया, जिन्हें आप व्यक्तिगत दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

जल्दी उठना :-

भारत में सूर्योदय से लगभग डेढ़ घंटे पहले के शुभ समय को ब्रह्म मुहूर्त या सृष्टिकर्ता के समय के रूप में जाना जाता है। ऐसा देखा गया है कि इस समय हमारी रचनात्मक होने की क्षमता अपने चरम पर होती है। यदि आप नया ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं, अपने कौशल को निखारना चाहते हैं, यहां तक कि अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने चाहते हैं, तो आपको इस जादुई समय में ऐसा करना चाहिए। जब दिन की शुरुआत होती है तो ब्रह्मांड ऊर्जा से भरा होता है, यदि आप इस समय जाग रहे हैं तो इस ऊर्जा को आसानी से उपयोग किया जा सकता है। जल्दी उठने से आप अपने दिन की शुरुआत शांति के साथ कर सकते हैं, जिससे तनाव मुक्त सुबह मिल सकती है।

एकाकीपन :-

एक शांत सुबह में आत्मनिरीक्षण और आत्म-खोज की जा सकती है। ध्यान अभ्यास या धर्मग्रंथ पढ़ने से स्वयं के साथ संवाद करने से भावनात्मक लचीलापन और आत्म-जागरूकता का पोषण होता है। एकांत से आत्मा का पोषण होता है, उसे बाहरी दुनिया के तनावों के खिलाफ मजबूत बनाता है। दिन की ध्यानपूर्ण शुरुआत एक शांत मानसिकता के लिए आधार तैयार करती है, जो तनाव को कम कर सकती है। जो मौन मन को वर्तमान क्षण के साथ तालमेल बिठाने की अनुमति देता है।

जाप :-

मंत्रों या पवित्र ध्वनियों का जाप एक शक्तिशाली योग तकनीक है जो शरीर के ऊर्जा केंद्रों या चक्रों के साथ प्रतिध्वनित होती है। विशिष्ट ध्वनियों का उच्चारण करके, आप तनाव मुक्त हो सकते हैं और सद्भाव की भावना को बढ़ावा दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, ओम मंत्र अपने कंपन गुणों के लिए जाना जाता है, जो मन को शांत करता है और तनाव को कम करता है। अपनी सुबह की दिनचर्या के दौरान इस मंत्र का जाप करने से एक शांत वातावरण बन सकता है।

जल नेति :-


जल नेति में नासिका मार्ग को पानी से साफ किया जाता है। यह क्रिया आपके मस्तिष्क को ठंडा करती है। जल नेति के बाद कपालभाति करना चाहिए। अपनी ऊर्जा जगाने के लिए कपालभाति के 30 चक्र करें। यह अभ्यास न केवल साइनस को साफ करने और श्वसन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है, बल्कि तंत्रिका तंत्र पर भी अच्‍छा प्रभाव डालता है और मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देता है।

शारीरिक गतिविधि :-

शारीरिक गतिविधि जब सुबह की दिनचर्या में शामिल हो जाती है, तो तनाव कम करने के लिए उत्कृष्ट होती है। योग के एक सत्र, तेज चलना, तैराकी या एक टीम गेम में शामिल होने से एंडोर्फिन रिलीज होता है, जो शरीर की प्राकृतिक मनोदशा को बढ़ाता है। सुबह का कोई भी व्यायाम संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाने और प्राथमिक तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है। यह आपके शरीर की जटिल रसायन विज्ञान में संतुलन लाता है।

जर्नलिंग :-

लिखना एक अच्‍छी आदत है। हर सुबह कुछ मिनट निकालकर उन तीन चीज़ों को लिख लें, जिनके लिए आप आभारी हैं। यह अभ्यास आपका ध्यान तनावों से हटा देता है और एक सकारात्मक मानसिकता पैदा करता है, इससे तनाव शांति में बदल जाता है।

डिजिटल डिटॉक्स :-


सुबह का शांत समय डिजिटल दायरे से अलग होने का एक आदर्श समय है। यह डिजिटल डिटॉक्स विंडो स्वयं और भौतिक वातावरण के साथ वास्तविक जुड़ाव की अनुमति देती है। ईमेल, मैसेज्स और सूचनाओं के प्रवाह से दूर रहकर, आप अपने दिमाग को विश्राम दे सकते हैं। इससे आपको डिजिटल इंटरैक्शन से उत्पन्न होने वाले तनाव से बचने में मदद मिलेगी।

योजना बनाना :-

दिन के लिए एक योजना बनाने से तनाव को रोका जा सकता है। कार्यों की रूपरेखा तैयार करने, जिम्मेदारियों को प्राथमिकता देने और नियंत्रण की भावना प्राप्त करने के लिए लिखें। इस आदत के साथ, आप अनावश्यक तनाव की संभावना को कम करते हुए, शिष्टता के साथ जिम्मेदारियों को संभाल सकते हैं। यह गहन लाभ प्रदान करती हैं।

सुबह की इन आदतों के साथ-साथ आपको पौष्टिक नाश्ता भी करना चाहिए और फिर अपना काम शुरू करना चाहिए। याद रखें, इन शुरुआती घंटों में, समय बर्बाद करने, दिन में सपने देखने, तनावपूर्ण गतिविधियां करने से बचें। ऐसी चीजें केवल आपकी ऊर्जा को खत्म करेंगी।(आईएएनएस)



#क्या आप जानते हैं गर्म दूध पीने के ये 7 फायदे


Stress,happy ,healthy

Mixed Bag

Ifairer