1 of 1 parts

बरसात के दिनों का खास आहार

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 July, 2012

बरसात के दिनों का खास आहार
बरसात में जहां हर तरफ मौज-मस्ती का माहौल हो जाता है, हर कोई इस मौसम का लुफ्त उठाना चाहता है, चाय के साथ गरमा-गरम पकौडे खाने का तो मजा ही कुछ और है, वहीं ढेर सारी बीमारियों और इन्फेक्शन भी होने लगते हैं। इसी मौसम में फूड पॉइजनिंग, पेचिश, पीलिया, हैजा आदि ऎसी बीमारियाँ इसी मौसम में फैलती हैं। इसकी मेन वजह यह होती है कि बारिश के मौसम में पाचन क्रिया धीमी हो जाती है इसलिए कम वसा युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए। ऎसा आहार लेना चाहिए जिसमें के लोरी की मात्रा सामान्य हो, विटामिन सी, विटामिन ई, सेलेनियम, जिंक, आयरन, कॉपर, फॉलिक एसिड, बी कॉम्प्लैक्स, प्रोबायोटेक आहार भी शरीर के लिए अच्छे हैं।
खाने पीने का रखें ध्यान- खाने को कम-कम मात्रा में खाएं, क्योंकि बरसात के दिनों में खाना देरी से पचता है। सब्जी में अदरक, लहसन, काली मिर्च, जीरा, हींग, हल्दी और धनिया पाचन क्रिया को बढाने के साथ-साथ प्रतिरोधक क्षमता को बढाते हैं। इन दिनों पत्तेदार सब्जियों को बनने से पहले अच्छी तरह पानी से धोएं। ताजा और घर का बना खाना ही खाएं, लेकिन अगर कोई मजबूरी है तो फ्रिज में रखा खाना खाना पड रहा है तो गरम करके ही खाएं। बरसात के मौसम में ऎसी सब्जियाँं खानी चाहिए, जैसे- लौकी, टिंडा, परवल, जिमीकंद, ग्वार फली, करेला, ब्रोकली, आंवला आदि खाने चाहिए। पानी की मात्रा बढा दें एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं, प्यास महसूस होते ही थोडे-थोडे अंतराल में पानी पीते रहें क्योंकि इस मौसम में नमी होने से शरीर का पसीना जल्दी नहीं सूखता जिससे शरीर की गरमी निकालने की शक्ति कम हो जाती है और शरीर में पानी की कमी होने के बवजूद प्यास महसूस नहीं होती है।
दालें- मंूग दाल, मसूर की दाल, और चने की दाल। फलों में- अनार, आम, चेरी, लीची, केला और सेब लेना चाहिए।
दूर रहें-
तेज नमक वाला आहार और अचार जैसी खट्टी चीजों से दूर रहें। कटे या खुले में रखा फल बिल्कुल ना खाएं। ज्यादा तेले भुने खाने से दूर ही रहें।

Mixed Bag

Ifairer