1 of 1 parts

सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट की बढी लोकप्रियता

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 Nov, 2012

सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट की बढी लोकप्रियता
आज के यूथ में सोशल मीडिया के प्रति जबरदस्त के्रज देखा जा रहा है। मगर यह जानकर आपको थोडी हैरानी हो सकती है, सोशल मीडिया के प्रति आपका लगाव आपको जॉब भी दिला सकता है। दरअसल, सोशल मीडिया की बढती लोकप्रियता के कारण कंपनियां सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट को हायर करने की प्लानिंग कर रही हैं, जो नेटवकिं№ग साइट पर प्रोडक्ट की लॉन्चिंग, कंज्यूमर के साथ कम्युनिकेट और रिसर्च जैसा काम कर सके। आज के दौर में सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट की डिमांड की बात करें, तो आईटीईसी फर्म 24/7 ने बेंगलुरू और हैदराबाद के लिए पिछले नौ महीनों में 1000 सोशल मीडिया एक्सपर्ट को हायर किया है। कंपनी की प्लानिंग अगले एक साल में 5000 स्पेशलिस्ट को हायर करने की है। आईटी कंपनी जैनपेक्ट ने हाल में मीडिया रिसर्च फर्म एमपॉवर रिसर्च का अधिग्रहण किया है। कंपनी में काम करने वाले 75 फीसदी कर्मी सोशल मीडिया स्पेस पर काम करते हैं।
अगर दूसरी कंपनियों की बात करें, तो यूबी ग्रूप, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स, कैनन, फ्यूचर ग्रुप आदि की योजना सोशल मीडिया एक्सपर्ट को तेजी से हायर करने की है। मा फोई के एमडी और सीईओ ई. बालाजी का कहना है कि सोशल मीडिया एक्सपर्ट को हायर करने का ट्रेंड कंज्यूमर ऑरिएंटेड सेक्टर, जैसे- एविएशन, रिटेल, टेलीकॉम, कंज्यूमर गुड्स, बैंकिंग ऎंड फाइनेंशियल में खूब देखा जा रहा है। उनका कहना है कि बीपीओ कंपनियां भी कस्टमर सर्विस के लिए ऎसे लोगों को हायर कर रही हैं। मा फोई की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2012 तक 10,000 सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट की जरूरत होगी। यदि पश्चिमी देशों के ट्रेंड को देखें, तो वहां यह ट्रेंड पिछले दो-तीन वषों№ से चला आ रहा है। अमेरिकी एयरलाइंस कंपनी साउथवेस्ट एयरलाइन के पास चीफ टि्वटर ऑफिसर हैं, जो टि्वटर और फेसबुक पर कमेंट्स को मॉनिटर करते हैं।
कम्प्यूटर कंपनी डेल की बात करें, तो यहां तकरीबन 5000 सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट काम करते हैं, जो कंपनी से संबंधित पोस्ट को ट्रैक करते हैं।
कंपनी की प्लानिंग अपनी सोशल मीडिया लिस्त्रिंग सेंटर को विस्तार करनी की है। अगर भारत की बात करें, तो यहां भी सोशल स्पेशलिस्ट लोगों की डिमांड तेजी से बढ रही है। यूबी ग्रूप का किंगफिशर पेज फेसबुक पर लिकर सेगमेंट में दूसरा सबसे पसंद किया जाने वाला पेज है। वहीं यह ग्रूप अपने मार्केटिंग बजट का तकरीबन दो फीसदी सोशल मीडिया पर खर्च करती है। अब आईटीईएस कंपनियां भी अपने क्लाइंट के लिए सोशल मीडिया सर्विस ऑफर करने पर विचार कर रही हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक सोशल मीडिया सर्विस 50-80 फीसदी की दर से बढ़ने की संभावना है।
जानकारों की मानें, तो इसी दर से कर्मियों की भी हायरिंग हो सकती है। कई कंपनियां ऎसे ग्रेजुएट को हायर करने की प्लानिंग बना रही है, जो कस्टमर सर्विस में सहज हो, अंग्रेजी अच्छी हो, एनालिटिक माइंड के साथ-साथ कस्टमर की `ेरी की समझ रखता हो। मार्केट में सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट की बढ़ती डिमांड को देखते हुए ही आईआईएम और आईएसबी जैसे बिजनेस स्कूल सोशल मीडिया पर कोर्स तैयार कर रहे हैं। वहीं एनआईआईटी एम्पेरिया ने सोशल मीडिया मार्केटिंग पर एडवांस्ड प्रोग्राम की शुरूआत की है।
जॉब प्रोफाइल
= प्रोडक्ट को लॉन्च करना और सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, टि्वटर पर पोस्ट करना।
= कंज्यूमर रिसर्च का उत्तरदायित्व।
= सोशल साइट पर आयी प्रतिчRया को मॉनिटर करना।
= पेज के ट्रैफिक ग्रोथ का ध्यान रखना।
= कंज्यूमर के साथ कम्युनिकेट करना।
पर्सनल स्किल
= किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएट।
= अंग्रेजी का अच्छा नॉलेज
= एनालिटिकल माइंड
= कंन्यूमर सर्विस में इंट्रेस्ट

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer