1 of 1 parts

होशियारी को बनाये बचत का आधार

By: Team Aapkisaheli | Posted: 05 Sep, 2012

होशियारी को बनाये बचत का आधार
इस बढती मंहगाई में हर चीज पर दाम सातवें आसाम पर हैं, ऎसे में काफी मुश्किल हो जाता है बचत कर पायें काफी मुश्किल काम है लेकिन थोडी सी मेहनत थो़डी सी मेहनत, योजना और बुद्धिमत्ता से पैसों को बचाया जा सकता है.तो आईये जानते हैं कैसे!
घर का सामान लाने से पहले
1 स्टोर में जाने से पहले अखबार जरूर देख लें। वीकेंड या किसी खास त्योहार से पहले मॉल्स या स्टोर्स में ढेरों स्कीम्स निकलती हैं। उन्हें देखें और अपनी जरूरत के सामानों की लिस्ट बना लें। किस स्टोर में वह स्कीम चल रही है, उसका नाम भी लिख लें. अगर किन्हीं खास सामान के कूपंस निकले हैं तो उन्हें भी काट कर अपने शॉपिंग बैग में रख लें। जरूरी सामानों की लिस्ट बनाकर रखें. सूची को 2-3 बार देखें कि इसमें कितनी चीजें वाकई आपकी जरूरत है भी यह नहीं । इस बिजी लाइफ में इतना समय किसी के पास नहीं होता कि रोज खरीदारी कर सके. महीने या दो महीने का राशन एक साथ खरीदकर रखें. इससे खर्च का अंदाजा भी होगा और बार-बार जाने से भी बच जाएंगे. घरेलू सामान की शॉपिंग यदि अकेले करें तो बेहतर है. बच्चे अगर साथ हों तो ममा, प्लीज ये कैंडी खरीद दो..वो गेम मुझे चाहिए.., इन मांगों से कैसे बचेंगी! इसलिए शॉपिंग सुकून से और बजट में रहकर करनी है तो अकेले जाएं। घबरा कर शॉपिंग ना करें। हर सामान को अच्छी तरह देखकर खरीदें. महंगे, बेमौसमी फल-सब्जियां लेने के बजाय मौसमी फलों व सब्जियों को प्राथमिकता दें.
वॉर्डरोब मैनेजिंग
वॉर्डरोब से पुराने या अनुपयोगी कपडों की छंटाई अवश्य करें. इससे पता चलता है कि कितने कप़डों की जरूरत वास्तव में आपको है और कितने ऎसे कप़डे हैं जिन्हें आप पहनते ही नहीं. कुछ पुराने कप़डों को भी अगर चाहें तो नई स्टाइल दे सकते हैं. कॉम्बिनेशन भी है जरूरी रोजाना की ड्रेसेज में कुछ ऎसी अवश्य हों, जिन्हें मिक्स एंड मैच करके पहन सकें. वॉर्डरोब को अस्त-व्यस्त न रखें. महीने में एक बार इसकी साफ-सफाई जरूरी है, ताकि पता चलता रहे कि कितने कप़डे आपके पास हैं. जैकेट्स, कोट, पुलोवर अप्रैल से जून तक और कॉटन सूट्स, शर्ट्स व टी-शर्ट्स नवंबर से जनवरी तक खरीदना फायदे का सौदा है. ऑफ सीजन या क्लियरेंस सेल का लाभ उठाएं और अगले मौसम के लिए कप़डे खरीद लें. आये दिन ड्राई क्लीनिंग क्यों जरूरी हैक् घर पर भी सही तरीके से कप़डों की धुलाई हो सकती है। इसे आजमाएं और लॉन्ड्री का खर्च कम करें. कप़डों को ओवर-वॉश न करें. गर्मी के मौसम में ड्रायर का उपयोग न करें, इससे कप़डे सिकु़डते ज्यादा हैं और इस्तरी करने में परेशानी होती है. सुखाने के लिए हैंगर का इस्तेमाल करें. इससे कप़डे कम सिकु़डते हैं. बच्चों के लिए खरीदारी करते समय ध्यान रखें कि उनके कप़डे एकाध इंच ब़डे हों. बेहतर यह है कि उनके लिए ज्यादा महंगे कप़डे न खरीदें, क्योंकि अगले मौसम तक वे उन्हें फिट नहीं होंगे.

Mixed Bag

Ifairer