1 of 1 parts

स्किन सदा रहे फेयर और जवां

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 Apr, 2012

स्किन सदा रहे फेयर और जवां
कोई भी मौसम हो,घर से बाहर जाएं तो सनस्क्रीन लोशन स्किन और होंठों पर लगाना न भूलें। सूर्य की अल्ट्रा वॉयलेट किरणें हर मौसम में त्वचा पर बुरा असर डालती हैं। त्वचा शुष्क और काली हो जाती है।
1- चार बडे चम्मच दूध, 1 छोटा चम्मच शहद और 1/2 नींबू का रस अच्छी तरह मिलाएं। रूई से चेहरे पर लगाएं। सूखने पर धो लें। आपका चेहरा खिल जाएगा।
2- मलाई वाले कच्चो नारियल की मलाई चेहरे पर लगाएं। त्वचा में निखार आ जाएगा।
3- आधी कटोरी मसूर दाल रात भर पानी में भिगोएं। सुबह पीस कर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। इस पेस्ट को 2 दिन तक फ्रिज में रख सकती हैं।
4-टमाटर के जूस में थोडा सा दही मिला कर इस मिश्रण से चेहरे पर हल्की मसाज करें। फिर जब सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
5-एक चम्मच संतरे के छिलकों के पाउडर में 1-1 चम्मच दूध व बेसन और कुछ बूंदें नीबू रस की मिला कर उबटन की तरह लगाएं।
6-नहाने के पानी में कुछ बूंदें जोजोबा ऑयल या बादाम तेल डालें। इससे स्किन मुलायम और चमकदार हो जाती है।
7-यदि आपकी स्किन ऑयली है तो बेसन का लेप कर 10 मिनट रखें। फिर उस के बाद धो लें। तेल निकल जाएगा और स्किन भी खिली-खिली और जवां दिखने लगेगी।
8-रंग निखारने व काले धब्बे दूर करने के लिए 2 बडे चम्मच दही में 7-8 बूंदें नीबू के रस की डालें और चेहरे व हाथों पर लगाएं।
9-एक बडा चम्मच खीरे का रस, 1 बडा चम्मच तरबूज का रस, कुछ बूदें नीबू के रस की मिला कर चेहरे और गरदन पर लगाएं। गोरेपन के साथ-साथ यह पैक धूप में झुलसी स्किन को भी आराम देता है।
10-चिरौंजी को पीस कर पेस्ट बना लें । चेहरे पर लगा कर 10 मिनट बाद धो लें। इससे रंग निखरता है और स्किन की रौनक बढ जाती है।
11-चीनी और गेंदे के फूल की पंखुडिया एक साथ हाथों पर मलें। इससे स्किन मुलायम होती है। हाथों की रंगत निखरती है।
12-एक बडा चम्मच मुल्तानी मिटट्ी, 4-5 लौंग पिसी हुई, चुटकी भर कपूर और गुलाब जल मिला कर पेस्ट बनाएं। इसे हफते में तीन बार लगाएं। मुंहासे और त्वचा के दाग दूर होंगे।
13-टमाटर काट कर चेहरे पर मलें। सूखने पर धो लें। टमाटर ब्लीच का काम करता है जिससे रंग निखरता है। ड्राई स्किन वाले पैक धोने के बाद मॉयश्चराइजर लगाएं। 14-मसूर की दाल और संतरे के छिलकों को दूध में पीस कर लगाएं। इससे मुहांसे कम हो जाएंगे और बदरंग स्किन निखर उठेगी।
15-चेहरे की त्वचा का रंग कहीं गहरा, तो कहीं साफ, और कहीं दाग-धब्बेवाला है तो ये उपाय अपनाएं। एक बडा चम्मच सूखे संतरे के छिलकों का पाउडर, 1 छोटा चम्मच सूखे गेंदे के फूलों का पाउडर, 1 छोटा चम्मच नीम पाउडर, 2 छोटे चम्मच ग्लिसरीन, 1 नीबू का रस और 2 बडे चम्मच बेसन लें। इन सबको दूध में घोल कर उबटन बना लें। चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट तक लगा कर रखें, सूखने पर धो लें।
16-एक चम्मच बादाम पाउडर, 1 चम्मच मसूर दाल पाउडर और चुटकी भर हल्दी मिला लें। तैलीय त्वचा पर दूध मिला कर लगाएं। शुष्क त्वचा पर मलाई मिला कर लगाएं।
17- ताजे फल जैसे स्ट्रोòबेरी या पपीते को मसल कर 2 छोटे चम्मच दही और कुछ बंूदें नीबू के रस की मिला कर चेहरे ओर गर्दन पर लगाएं।
18-चेहरे पर गुलाबजल या ककडी का रस लगाएं। इससे धूप में झुलसी त्वचा में नयी रंगत आ जाएगी।
19- मसूर की दाल और संतरे के छिलकों को पीस कर एक बोतल में भर कर रखे व जब उबटन बनाना हो, 2 चम्मच मिश्रण ले कर दूध में मिला कर लगाएं। पांच मिनट बाद धो लें। यह तैलीय व संावली त्वचा के लिए बेहतर है।
20- दो चम्मच खसखस को 2 घंटे तक दूध में भिगोएं। पीस कर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। खसखस रंग निखारने के साथ त्वचा को मॉयश्चराइज भी करती है।
21- लौकी के छिलके पीस कर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें। इससे त्वचा में ठंडक पहुंचेगी। धूप से झुलसी त्वचा पर अच्छा प्रभाव दिखेगा। त्वचा साफ और चमकदार हो जाएगी।
22- एक बडा चम्मच जौ का आटा, 1/2 सेब कद्दूकस किया हुआ और 2 चम्मच दूध मिला कर पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगा कर कुछ देर तक रहने दें । बाद में गीले हाथों से चेहरे की हल्की-हल्की मसाज करते हुए चेहरा धो लें। इससे चेहरे पर इंस्टेंट निखार आता है।
23- एक छोटा चम्मच दही, 1 छोटा चम्मच मुल्तानी मिटट्ी, 7-8 बूंदेें शहद, चुटकीभर हल्दी और 4 बूंदें बादाम तेल की मिक्स करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। फिर 15 मिनट बाद धो लें।
24- एक छोटा चम्मच शहद, 1 छोटा चम्मच पानी, कुछ बूंदें नीबू रस और चुटकीभर नमक मिला कर चेहरे पर लगाएं। दस मिनट बाद चेहरा धो लें।
25-रंग निखारने के लिए सेब का रस, खीरे का रस, नीबू के रस की कुछ बंूदें और शहद मिला कर लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें। यह पैक तैलीय त्वचा के लिए ज्यादा लाभप्रद है।

Mixed Bag

Ifairer