1 of 1 parts

सात स्किन केयर टिप्स, जिसमें लोग करते हैं अधिकतर गलतियां

By: Team Aapkisaheli | Posted: 21 Oct, 2023

सात स्किन केयर टिप्स, जिसमें लोग करते हैं अधिकतर गलतियां
नई दिल्ली। अगर आप हर दिन सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं और आपके काउंटर पर अलग-अलग तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट हैं, तो आप मानते होंगे कि आपकी ब्यूटी रुटीन फ्लोलेस है। कुछ ऐसे तरीके हैं जो हम में से कई लोग हर दिन अपनाते हैं, जो हमारी स्किन केयर की क्वालिटी को कम कर सकते हैं।

नई दिल्ली में अभिवृत एस्थेटिक्स में कॉस्मेटोलॉजिस्ट और स्किन केयर डॉ. जतिन मित्तल ने 7 स्किन केयर संबंधी गलतियों के बारे में बताया, जिनको लेकर आप शायद अनजान होंगे।

गंदे तौलिये से बचे :- हममें से कई लोग अपना चेहरा धोने के तुरंत बाद उसे सुखाने के लिए तौलिये का सहारा लेते हैं। आपको ऐसा करना तुरंत बंद कर देना चाहिए क्योंकि अगर गंदे तौलिये को रोजाना न धोया जाए तो उनमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं और आपके चेहरे और पीठ पर मुहांसे बढ़ सकते हैं।

इसके बजाय डॉ. जतिन ने अपने तौलिये को बार-बार धोने या अपने चेहरे को हवा में सुखाने और नमी रहने पर ही स्किन केयर करने की सलाह दी। हालांकि, सैलिसिलिक एसिड, रेटिनॉल, नियासिनमाइड और विटामिन सी जैसे एक्टिव इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करते समय ऐसा करने से बचें।

स्किन केयर प्रोडक्ट्स को गलत क्रम में लगाना :- अगर आप अपने चेहरे पर बेतरतीब ढंग से मॉइस्चराइज़र, सीरम और रेटिनॉल लगाते हैं, तो संभावना है कि वे उतना अच्छा काम नहीं करेंगे जितना उन्हें करना चाहिए।

डॉ. जतिन के अनुसार, स्किन केयर एक निश्चित क्रम में की जानी चाहिए, सबसे पतले से लेकर सबसे मोटे प्रोडक्ट्स तक।

सनस्क्रीन दोबारा लगाना जरुरी :- डॉक्टर जतिन ने कहा, 'अगर आप निर्देशानुसार हर दिन सनस्क्रीन लगाते हैं, तो आप मान सकते हैं कि आपका रुटीन ठीक हो गया। हालांकि, आपको हर दो घंटे में एसपीएफ दोबारा लगाना होगा। खास तौर से, अगर आपको हाइपरपिग्मेंटेशन है, इसमें आपकी स्किन के कुछ एरिया में यूवी एक्स्पोज़र या मुंहासे के निशान के चलते डार्कर हो जाते हैं।'

ड्राई स्किन पर हयालूरोनिक एसिड लगाना :- स्किन केयर एक्सपर्ट्स के अनुसार, हयालूरोनिक एसिड से ज्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए, इसे ड्राई स्किन के बजाय नम त्वचा पर लगाएं और इसके बाद मॉइस्चराइजर लगाएं।

प्रोडक्ट के इस्तेमाल से पहले साफ धोएं हाथ :- डॉ. जतिन ने अपनी उंगलियों या नाखूनों से प्रोडक्ट्स को निकालने के प्रति सख्त चेतावनी दी। उन्होंने आगाह किया कि ऐसा करने से आपकी क्रीम में बैक्टीरिया दोबारा आ सकते हैं। वह अपने प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले हाथ अच्छी तरह से धोने की सलाह देते हैं।

डिहाइड्रेशन के लक्षणों को न करें नजरअंदाज :- टाइट, परतदार स्किन डिहाइड्रेशन का एक कॉमन साइन है। नमी अवरोध को बहाल करने और ड्राई स्किन में पानी की मात्रा को बढ़ाने के लिए, डॉ. जतिन सुबह में हयालूरोनिक एसिड-बेस्ड मॉइस्चराइजर और रात में हैवी मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करने का सुझाव देते हैं।

बिस्तर पर जाने से पहले मेकअप हटाना जरुरी :- डॉक्टर जतिन ने कहा, 'पूरी रात लगा रहने वाला मेकअप आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा, यह आपकी स्किन को नाइट रिपेयर साइकल से गुजरने से रोकता है। इससे झुर्रियों का खतरा बना रहता है। यहां तक कि स्किन-फ्रेंडली मेकअप के साथ भी, दिन का तेल, जमी हुई मैल और हर रात एक क्लींजिंग रूटीन के साथ हटा दिया जाना चाहिए।'

--आईएएनएस

#काली मिर्च से आकस्मि धन प्राप्ति के उपाय


skin care

Mixed Bag

Ifairer