1 of 1 parts

बचें बीमार होने से

By: Team Aapkisaheli | Posted: 03 Jan, 2013

बचें बीमार होने से
बीमारी के दिन एक खरे सौदे की तरह लगते हैं। आपको पूरे दिन घर में बैडकर टीवी देखने को मिलता है, और आपको स्कूल भी नहीं जाना पडता है। लेकिन कभी-कभी हम भूल जाते हैं कि यक कितना उबाऊ होता है और आपको कितना बुरा लगता है। ऎसे में यदि आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो आपके लिये बीमारी से लडने की ताकत और हिम्मत आ जाएगी। ऎसे बचे बीमार होने से। आइये जानते हैं कुछ टिप्स

स्वयं का ध्यान रखें- खूब तरल पदार्थ पिएं, लेट कर आराम करें, दवाई ले, और नियमित रूप से अपने हाथ धोएं। यदि आप ऎसा नहीं करते हैं, तो आप लंबे समय तक के लिए बीमार हो जाएंगे।
 
टीवी देखें या कम्प्यूटर पर जाएं-इससे सिर दर्द नहीं होगा और चलने-फिरने की आवश्यकता भी नहीं होगी, लेकिन याद रहे कि लंबे समय तक स्क्रीन पर देखने से आपकी आंखें थक जायेंगी तथा अंतत: यह सिरदर्द का कारण होगा।
 
अगर सिरदर्द है तो बहुत ज्यादा न पढें यह आपके सिरदर्द को ज्यादा बदतर कर देगा। अपने दोस्त को बुलाएं जब आप अच्छा महसूस नहीं कर रहे होते हैं, तो आपको अपने दोस्तों से मिलकर बातें करके निश्चित रूप से मजा आता है, इससे आपका मन बीमारी से दूर हटेगा।

यदि आप वास्तव में बीमार नहीं हैं, कारण जो भी हो, तो अपने खाली दिन का पूरा लाभ उठाएं। सुझाव- कुछ भी ऎसा न करें जिससे कि आपको मिचली आये या सिरदर्द हो। चीजें जो आपका जी मिचला सकती है- उदाहरण के लिए, कुछ पेय, सोडा और संतरे का रस, बहुत घूमना, मसालेदार और कच्च खाद्य पदार्थ खाना। याद रखें, आपका स्वास्थ्य अपकी मुख्य प्राथमिकता है। हमेशा खूब आराम करें चाहें आपको लगता हो कि थकान महसूस नहीं करते हैं! यह बीमारी का इलाज करने के लिए सबसे पहला रास्ता है।

Mixed Bag

Ifairer