1 of 1 parts

गुलाबजल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Jun, 2012

 गुलाबजल
गर्मी हो या सर्दी गुलाब जल आपकी खूबसूरती का पूरा ख्याल रखता है। इसके सही प्रयोग से आप अपनी खूबसूरती ही नहीं बल्कि सेहत को भी ठीक रख सकती हैं गुलाब को कई प्रक्रियाओं से गुजार कर आप तक पहुंचाना कोई आसान काम नहीं है। खुशबू और खूबसूरती का पर्याय माना जाने वाला गुलाब आपकी खूबसूरती में चार चांद तक लगा सकता है। 1-गुलाब जल हर स्किन के लिए लाभदायक होता है। गुलाबजल को डिस्टिलड वॉटर में बराबर मात्रा में मिलाकर 1 शीशी में रख लें और प्रतिदिन इसकी कुछ बूंदें चेहरे पर थपथपाते हुए इस तरह लगाएं कि आपकी स्किन गुलाब जल को पूरी तरह सोख लें। ढीली स्किन पर गुलाब जल टोनर का काम करता है। स्किन में कसाव आता है।
2-चेहरे पर स्थायी निखार लाने के लिए गुलाब जल का उपयोग आप रात को सोने से पहले करें। गुलाब जल को पहले कच्चो दूध में मिला लें उसके बाद रूई की मदद से इसे आप अपने चेहरे, गर्दन और दोनों हाथों की पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा अच्छी तरह से साफ हो जाएगी और आपका चेहरा दमकने लगेगा। इसके नियमित प्रयोग से आप अपने चेहरे और त्वचा पर स्थायी निखार लाने में सफल होंगी।
3-गुलाब जल का नियमित उपयोग सूखी त्वचा को कोमल बनाने में भी सहायक होता है। 4-अकसर देखा जाता है कि 30 से 35 साल की उम्र की महिलाओं के चेहरे पर डार्क सर्कल्स हो जाते है। अगर आप इससे बचना चाहती हैं तो खीरे का रस निकाल कर उसमें गुलाब जल की कुछ बूंदों को मिलाकर कुछ समय के लिए फ्रिज में रख दें। रात को सोने से पहले उसे आंखों की पलकों के ऊपर रखें। इससे डार्क सर्कल्स तो दूर हो ही जाते हैं और आपकी थकी हुई आंखों को भी बेहद आराम मिलता है।
5-गुलाब जल का नियमित उपयोग चेहरे पर पडने वाली झुर्रियों से भी बचाव करता है। आप जब भी कोई फेसपैक लगाएं उसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें जरूर मिलाएं।
6-तैलीय स्किन पर आप मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर में कुछ बूंदें गुलाबजल की मिलाकर फेस पैक तैयार करें और इसे चेहरे पर लगा लें। इसे लगाने के बाद आपकी स्किन मुलायम और सॉफ्ट हो जाएगी ।
7-गुलाब जल त्वचा के पीएच बैलेंस को बनाए रखता है और इसके प्रयोग से पुरानी कोशिकाओं की मरम्मत और नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है।
8-गुलाब जल आपकी खूबसूरती को ही नहीं बल्कि यह आपकी हेल्थ के लिए भी लाभदायक है। कई देसी दवाओं में इसका प्रयोग किया जाता है। गुलाब जल से आप अपने आँखों को भी आराम पहुंचा सकती हैं। यदि आप इसे नियमित रूप से दिन में एक बार आँखों में डालें तो आँखों की पूरी गन्दगी बाहर आने से आपकी आँखों की सुन्दरता बढेगी जिससे आपके चेहरे पर एक नया निखार नजर आएगा।
9-गुलाब जल में बहुत अच्छा एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक होता है। अगर आप पानी में गुलाब जल मिलाकर अपना चेहरा धोएंगी तो आप ब्लैक हेड्स और मुंहासों एक से भी हमेशा बची रहेंगी।
10-गुलाब जल आपकी स्किन को सनबर्न से नुकसान होने से बचाता है आप जब भी धूप में निकले और वापस लौटें तो लौटने के बाद ठंडे पानी में गुलाब जल की कुछ बंूदें मिलाकर आप अपना चेहरा धोएं। इससे आपकी स्किन पर होने वाले नुकसान में तो कमी आती ही है, साथ ही त्वचा में नई ताजगी का अहसास होता है।

Mixed Bag

Ifairer