1 of 1 parts

ये बातें पति से छुपाएं ...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 31 Mar, 2012

ये बातें पति से छुपाएं ...
रिश्ता चाहे कोई भी हो, इसकी डोर बेहद नाजुक होती है और इसे न सिर्फ टूटने से बल्कि इसमें गांठ पडने से भी बचाना जरूरी होता है। और बात जब पति-पत्नी जैसे अहम्र रिश्ते की हो, तो यह डोर और भी नाजुक हो जाती है। एक बार प़डी गांठ कभी नहीं खुलती, हमेशा की तकलीफ का सबब बन जाती है। इस तकलीफ से बचने का एक तरीका ये है कि कुछ राज की बातें हमेशा अपने सीने में ही दफन रखें, उन्हें अपने पति से कभी शेयर न करें।
सहेली के राज
आप अपनी पक्की दोस्त यानी सहेली की जिंदगी की रहस्य की बातें कभी अपने पति को न बताएं। इससे आप सहेली का सम्मान और दोस्ती की विश्वसनीयता बनाए रखती हैं। वैसे भी आपकी सहेली के निजी मसलों से आपके पति का कोई लेना-देना नहीं होता है। बेवजह सब कुछ बता देने की ईमानदारी के चक्कर में न प़डें। आपके पति भी अपने करीबी दोस्तों के राज आपसे छुपा कर रखते हैं। दूसरी तरफ, अपनी सबसे अच्छी सहेली के राज पति से शेयर करने से नुकसान आपको ही होता है। आपका साथी सोच सकता है कि आपमें एक भरोसेमंद दोस्त के गुण नहीं है।
मंगेतर को बताऊं या नही
ऎसे मामलों में आप अपने दोस्त का भरोसा कभी न तोडें। सहेली ने आप पर विश्वास करके अपने राज आपसे शेयर किए हैं। दूसरी बात, आपके मंगेतर या पति अपने दोस्तों को ये बात बता सकते हैं और बात फैल सकती है। तीसरी बात, आपके पति/मंगेतर के मन में आपकी सबसे अच्छी सहेली के प्रति गलत भावना बैठ सकती है और वे संभवत:आपकी सबसे अच्छी दोस्त को सम्मान की नजर से देखना बंद कर दें, जो आपके लिए भी बेहद तकलीफदेह होगा और अंतत: इसका असर आप दोनों के आपसी संबंधों पर पडने लगेगा।
प्रभावित होते आपसी रिश्ते
अगर आपको लगता है कि अपने पति/मंगेतर की नजर में आप तो अच्छी-भली हैं, इसलिए आपके दोस्तों की जिंदगी के रहस्यों से आप दोनों पर भला क्या असर पडेगाक् तो आप गलत हैं। कई बार, कुछ महिलाएं या ल़डकियां अपने पति/मंगेतर की नजर में अपनी किसी खास सहेली का आकर्षण कम करने के लिए भी इस रास्ते का सहारा लेने की कोशिश करती हैं, यह पूरी तरह गलत है। ऎसा कभी न करें। इससे आपके पति/मंगेतर की नजर में खुद आपका सम्मान घट सकता है जिसका असर आप दोनों के आपसी रिश्ते पर पडेगा।
राज ही रहें परिवार के राज
इस तकलीफ से बचने और अपने रिश्ते को ऎसी खरोंच लगने से बचाने का तरीका यही है कि आप इस बात को समझें कि हर परिवार के कुछ अपने रहस्य होते हैं जिन्हें राज ही रहने दिया जाता है। आप दो परिवारों के बीच की एक कडी हैं और आपको दोनों परिवारों की राज की बातों को अलग-अलग ही रखना है। याद रखें, आप दोनों भी एक परिवार की शुरूआत करने जा रहे हैं और आगे चलकर इस तीसरे परिवार के भी कुछ अपने रहस्य होंगे। इसलिए बेहर यही होगा कि आप इसी तीसरे परिवार की फिक्र करें। यानी अपने पति/मंगेतर के साथ रिश्ते की मधुरता को बनाए रखें। हर परिवार के कुछ अपने राज होते हैं। मान लीजिए, आपके किन्हीं दो रिश्तेदारों के बीच बोलचाल बंद है तो आपको पति से सिर्फ इतना ही कहना चाहिए कि दोनों आपस में बात नहीं करते। वजह न बताएं, ताकि किसी पारिवारिक कार्यक्रम में उनसे मुलाकात होने की स्थिति में आपके पति उनके साथ सहजता से पेश आ सकें। इससे अपने पति को खुद ही राय बनाने में मदद मिलेगी। साथ ही आपके पारिवारिक सदस्यों से पहली मुलाकात में आपके पति को किसी असहजता का सामना नहीं करना पडेगा।
पैसे का राज
अनुसंधान बताते हैं कि पति-पत्नी के बीच होने वाले झग़डों में 60 प्रतिशत से ज्यादा झगडे पैसे की वजह से होते हैं। इसलिए उपचार से परहेज भला की तर्ज पर आप पहले से ही अपने पैसों का हिसाब-किताब अलग रखें।
अलगाव की स्थिति
अपने पीआईएन नंबर या पासवर्ड एक-दूसरे को बताने में कोई तकलीफ नहीं है। आपको अपने साथी पर पूरी तरह विश्वास है, फिर भी कुछ कॉन्फिडेंशियल चीजें सिर्फ अपने तक ही रहनी चाहिए। यह मामले की कॉन्फीडेन्शियल चीजों की सूची में आता है। कई बार रिश्ता टूटने की नौबत भी आ जाती है। ऎसे में आपकी आर्थिक सुरक्षा में खुद आपका साथी ही सेंध लगा सकता है। दंपतियों में अलगाव होने के कई मामलों में ऎसा देखा गया है।
कारोबारी राज
आप एक कामकाजी महिला हैं तो निश्चित रूप से कुछ कारोबारी राज भी आपके पास होंगे। एक प्रोफेशनल को अपने-अपने काम की गोपनीय बातों को अपने तक ही रखें, पति से शेयर न करें।
अतीत का इश्क
कई बार जिंदगी ऎसे रंग भी दिखाती है कि जिससे आपने प्यार किया, उससे शादी नहीं हुई। ऎसे में अपने मंगेतर या पति से अतीत के राज बताने या छुपाने की जद्दोजहद खडी होती है। इस कशमकश में न पडें। बीता हुआ वक्त वापस नहीं आता और अतीत मुर्दे के समान होता है। बेहतरी इसी में है कि गडे मुर्दे न उखाडे जाएं, वरना अतीत का असर वर्तमान और उससे भी ज्यादा भविष्य को बर्बाद कर सकता है। वर्तमान में जीएं वर्तमान ही सच है-इस तथ्य को सीने से लगा लें। हो सकता है, आप मानती हों कि अपने साथी से कोई भी राज नहीं छुपाना अच्छा होता है,पर इसका नतीजा आपसी गलतफहमी और रिश्ते की पेचीदगी में इजाफा कर सकता है। चाहे अपना साथी आपके कितना भी करीब हो, अतीत के प्रेम-प्रसंग उससे हमेशा छुपा कर ही रखें। महत्वपूर्ण यह नहीं है कि आपने कल क्या किया था, बल्कि यह है कि आप दोनों का आज और आने वाला कल हमेशा सुखद बना रहे। इसलिए अतीत की छाया को अपने और अपने साथी के वर्तमान और भविष्य पर न पडने दें।
पर-पुरूष के प्रति आकर्षण
कई बार ऎसा भी होता है कि आप अपने पति या प्रेमी के किसी दोस्त की तरफ खास आकर्षण महसूस करते हैं। यह बात अपने पति, या मंगेतर से कभी न कहें। आप उनके प्रति चाहे जितना समर्पित हों, उनके किसी दोस्त की खूबसूरती की तारीफ करने का एक ही अर्थ होगा कि आप उस शख्स की तरफ आकर्षित हैं, यह बात आपके पति या मंगेतर को पसंद नहीं आएगी और आप दोनों के बीच तनाव तो बढेगा ही, हो सकता है कि उन दोनों की दोस्ती भी खतरे में पड जाए।
पति के दोस्त की तारीफ न करें
पति या मंगेतर के किसी दोस्त की तारीफ का वे एक ही अर्थ लेते हैं कि कहीं आप उनके दोस्त के प्रति आकर्षित तो नहीं हैक् यह उन्हें असुरक्षित और कमतरी का एहसास कराता है जो आपके वैवाहिक जीवन के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। कुल मिलाकर,आखिर आपके मंगेतर या पति भी यही तो चाहते हैं कि आप दोनों का साथ हमेशा अटूट,सुरक्षित और सुखद बना रहे। इसमें उनका सहयोग कीजिए और ये राज की 6 बातें उनसे कभी शेयर मत कीजिए ताकि एक-दूसरे के साथ आप दोनों पूरी जिंदगी भरपूर प्यार से बिता सकें।
ये बातें जरूर बताएं
जहां चंद मुलाकातों में ही अपने साथी को अपनी तमाम निजी बातें बताना बिल्कुल जरूरी नहीं है, वहीं कुछ बातें ऎसी भी हैं जिन्हें किसी शुभ मुहूर्त का इंतजार किए बगैर आप तुरन्त बता दें (वरना हो सकता है कि आप खुद को दोषी महसूस करने लगें) खासकर तब, जब आप दोनों ने एक साथ जिंदगी बिताने का फैसला कर लिया हो-
  • аअपनी तात्कालिक और आनुवांशिक बीमारियों के बारे में (क्योंकि आगे चलकर आप दोनों को बच्चो भी पैदा करने हैं) क गायनेकोलॉजिकल समस्याएं, जैसे-एसटीडी, पॉलिसिस्टिक ओवेेरियन सिन्ड्रोम आदि।
  • जो दवाएं आप नियमित रूप से लेती हैं और इमरजेंसी में आपके पार्टनर को क्या करना चाहिए, यह जरूर उन्हें बता दें।
  • аअपने करीबी दोस्तों व सहेलियों के बारे में उनसे अपने पार्टनर को मिला भी दें ताकि वे आपस में सहज हो लें।
  • аअपने ऊपर बकाया कर्जो और उधारियों के बारे में।

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer