1 of 1 parts

रिसेप्शनिस्ट है बेस्ट करियर ऑप्शन

By: Team Aapkisaheli | Posted: 20 Sep, 2012

रिसेप्शनिस्ट है बेस्ट करियर ऑप्शन
रिसेप्शनिस्ट की नौकरी पाने के लिए शिक्षा और प्रशिक्षण के साथ-साथ आकर्षक व्यक्तित्व का होना भी बहुत जरूरी है। जो युवतियाँ या युवक रिसेप्शनिस्ट की नौकरी को अपना करियर बनाना चाहते हैं, उन्हें इस क्षेत्र में तरक्की के अनेक अवसर मिल सकते हैं और इस प्रकार वे अच्छा वेतन और सुन्दर भविष्य बना सकते हैं। किसी भी अच्छी कम्पनी, होटल और दफ्तर में पहली बार जाते हैं तो सबसे पहले रिसेप्शनिस्ट से ही मुलाकत होती है। रिसेप्शनिस्ट की बातों से ही कम्पनी की छवि का अंदाजा लग जाता है।
आमतौर पर रिसेप्शनिस्ट के रूप में लडकियों को ही रखा जाता है, परन्तु बहुत सारे क्षेत्र ऎसे भी हैं, जहां पुरूष भी रिसेप्शनिस्ट का काम करते हैं।
रिसेप्शनिस्ट को उस विभाग के लोगों के बारे में जानकारी होनी चाहिए, जहां उसकी नियुक्ति हुई है। चाहे वह कोई ऑफिस हो, होटल हो या कोई भी विभाग। आमतौर पर रिसेप्शनिस्ट के पास फोन आते रहते हैं कि अमुक आदमी है अथवा नहीं, उसे यह सूचना देना है। ऎसी सिथति में रिसेप्शनिस्ट को उस संदेश को लिखने का भी काम करना पडता है। एक रिसेप्शनिस्ट को वाकपटु होने के साथ-साथ पत्रों के उत्तर लिखने का भी ज्ञान होन चाहिए।
रिसेप्शनिस्ट में कम से कम तीन गुण तो अवश्य होने चाहिए
आकषर्क व्यक्तित्व
रिसेप्शनिस्ट के लिए आकर्षक व्यक्तित्व का होना बहुत जरूरी है। सजे-संवर खूबसूरत चेहरे को साफ कपडों में मुस्कुराते देखकर आगुंतक को प्रसन्नता होती है। इसके विरीत यदि कोई रिसेप्शनिस्ट साधारण शक्ल-सूरत या बदसूरत चेहरे का हो तो आगुंतग उससे ढंग से बात भी नहीं कर पाता ।
मधुर व्यवहार
रिसेप्शनिस्ट के पास आने वाला प्रत्येक व्यक्ति कुछ ना कुछ पूछने या जानने ही आता है। एकदम नए व्यक्ति से यदि शिष्टतापूर्वक और अपनत्व भरी बोली में बातचीत हो तो आने वाला स्वयं को अपनेपन के माहौल में पाता है। अत: जहां शिष्ट और अपनेपन से भरा व्यवहार आगुंतक की समस्या को आधा कम देता है, वहीं रूखा और अशिष्ट व्यवहार आगुंतक के मन को खिन्न कर देता है।
अधिक भाषाओं का ज्ञान
देश प्रदेश के लोगों को दूसरे प्रदेश के लोगों से काम पडता रहता है। अत: रिसेप्शनिस्ट को हिन्दी तथा अंग्रेजी के अलावा और भी जितनी अधिक भाषाओं का ज्ञान होगा, उतनी ही उसकी कीमत बढ जाएगी। अगर आगुंतक की भाषा में रिसेप्शनिस्ट बात करे तो आगुंतक की तबीयत खुश हो जाती है तथा वह बात को आसानी से समझ लेता है। भारत में रिसेप्शनिस्ट के लिए हिन्दी तथा क्षेत्रीय भाषा का ज्ञान भी अनिवार्य है। यही कारण है कि ऎसा पाठयक्र म कराने वाले संस्थान प्रवेश के पूर्व अंगे्रजी भाषा के ज्ञान को आवश्यक योग्यता मानते हैं। इस मांग को ध्यान में रखकर नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एण्ड कैटरिंग टेक्नोलॉजी द्वारा देश भर के कु छ चुनिन्दा संस्थानों में रिसेप्शनिस्ट के पाठयक्रम की व्यवस्था की गई है।

Mixed Bag

Ifairer