1 of 1 parts

क्वालिटी टाइम से संवारे अपने बच्चो का फ्यूचर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Mar, 2013

क्वालिटी टाइम से संवारे अपने बच्चो का फ्यूचर
आज की बिजी लाइफस्टाइल में माता-पिता के पास इतना समय भी नहीं होता कि वह अपने बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा टाइम रह पाएं, लेकिन आप चाहेंतो कुछ बातों का ख्याल रख अपने अपने बच्चों के सकारात्मक विकास में सहायक बन सकते हैं।

जिन फैमिली में खाना साथ होता है, वे साथ रहते हैं, सुनिश्चित कीजिए कि हमेशा खाना साथ अगर यह सम्भव ना हो तो कम से कम हरेक रात का खाना तो साथ जरूर खाएं। इससे आपको बच्चों के साथ जुडने का मौका मिलेगा। खाने का समय परिवार के लिए जुडने का समय होता है। बातचीत हल्की और मजेदार रखिए। यह तरीकें, मूल्य, स्वस्थ लाइफस्टाइल, पारिवारिक पाक विधियों और परंपरा आदि के बारे में बताने के लिहाज से भी अच्छा समय होता है।

बच्चो का स्कूल होमवर्क में उसकी हैल्प करें और टाइम गुजारें। इससे आपक उनकी पढाई की गतिविधि से भी जुडी रहेंगे और बच्चो की दिलचस्पी बनाने में सहायता मिलेगी। पढाई में स्कूल के प्रति उनकी सोच भी बेहतर होगी। इसके अलावा इससे उसका आत्मविश्वास और नैतिक बल बढेगा।

आपके बच्चो को कौन से खेल सबसे ज्यादा पसंद हैं यह पता कीजिए। उसके साथ वीडियों गेम, बोर्ड गेम और पजल आदि खेलने का समय निश्चित कीजिए।

बच्चों के साथ नियमित रूप से चिडिया घर संग्रहालय, पार्क, पुस्तकालय और दूसरी जगहें घूमने जाइए। बाहर निकलने की योजना बनाने में अपने बच्चो को भी शामिल कीजिए। बच्चों के अगर लगता है कि वे योजना बनाने के हिस्सा हैं तो वे खुद को महत्वपूर्ण तो समझते ही हैं लेकिन कोशिश करते हैं कि इसे सफल बनाएं।

साथ-साथ एक ऎसी परियोजना शुरू कीजिए जो आप अपने बच्चो के साथ करसकती हैं। एक साथ काम कीजिए और एक ही साथ खत्म कीजिए। गुडिया का घर या पक्षी का घोंसला बनाने पर विचार कीजिए। परियोजना का चुनाव करते समय अपने बच्चो को दिलचस्पी, आयु ध्यान देने की क्षमता और कौशल का ध्यान जरूर रखिए।

सुनिश्चित कीजिए कि आप जो क्वालिटी टाइम प्लान करें वह नियतिम रूप से सम्पन्न हो। एक साप्ताहिक फैमिली नाइट की योजना बनाइए। यह सप्ताह में एक बार शाम में पूरे परिवार के लिए अर्थपूर्ण महसूस करने जैसा कुछ हो सकता है।

Mixed Bag

Ifairer