1 of 1 parts

प्लास्टिक सर्जरी से पाएं परफेक्ट बॉडी

By: Team Aapkisaheli | Posted: 03 May, 2012

प्लास्टिक सर्जरी से पाएं परफेक्ट बॉडी
कोई भी स्वस्थ व्यक्ति, जो 18 साल से ज्यादा उम्र का है, ये ट्रीटमेंट ले सकता है। कम उम्र में ट्रीटमेंट लेने से सही रिजल्ट नहीं मिलते क्योंकि उस समय शरीर का विकास हो रहा होता है। रील लाइफ से लेकर रियल लाइफ तक बॉडी पार्ट्स को सुंदर और आकष्ा№क बनाने के लिए प्लास्टिक सर्जरी का टें्रड बहुत पॉपुलर हैं। अगर आप बॉडी पार्ट की शेप को लेकर परेशान हैं तो घबराएं नहीं, प्लास्टिक सर्जरी करवाकर आप परफेक्ट बन सकती हैं। खूबसूरती को बढाने के लिए अब फेशियल और ब्लीचिंग ही काफी नहीं है बल्कि इसके लिए लोग कई तरह के ट्रीटमेंट भी करवा रहें हैं, जिससे चेहरे को नया लुक मिलता है। प्लास्टिक सर्जरी सरल और सुरक्षित ट्रीटमेंट है, आप बहुत कम समय में ही मनचाहे रिजल्ट पा सकते हैं, इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है। जरूरत है तो कुछ सावधानियों और जागरूकता की। बढता चलन खूबसूरत दिखने की चाहत में या ग्लैमर वल्र्ड, कॉरपोरेट सेक्टर और अन्य क्षेत्रों में जॉब के लिए अच्छे अवसरों ने प्लास्टिक सर्जरी के बाजार को तेज कर दिया है। क्या है प्लास्टिक सर्जरी शरीर के किसी अंग पर चोट लगने या जलने के कारण जो हिस्सा भद्दा दिखाई पडता है। उसे प्लास्टिक सर्जरी से ठीक किया जा सकता है। इस ट्रीटमेंट रमें जांघों के पास की स्किन को निकालकर उस जगह पर लगा दिया जाता है, जिससे उसकी खूबसूरती को बरकरार रखा जा सके। प्लास्टिक सर्जरी की इस विधि को स्किन ग्राफ्टिंग कहते हैं।
अभी प्लास्टिक सर्जरी का एडवांस ट्रीटमेंट सिलीकॉन इम्प्लांट टेंरड मे हैं। इसमें इंजेक्शन की मदद से सिलीकॉन बॉडी पार्ट में इंजेक्ट किया जाता है, इसमें किसी तरह का ऑपरेशन नहीं करना पडता। प्लास्टिक सर्जरी के प्रकार प्लास्टिक सर्जरी दो प्रकार से होती है,एक ऑपरेशन द्वारा दूसरी बिना ऑपरेशन द्वारा।
ऑपरेशन : शरीर के किसी भाग की शेप ब्रेस्ट इम्प्लांट फेशियल कॉस्मेटिक हेयर ट्रांसप्लांट बिना ऑपरेशन : बॉटोक्स फिल्लर कैमिकल पील लिप प्लम्पिंग किस पार्ट की ज्यादा मांग शरीर के कुछ ऎसे अंग हैं जिस पर लडके-लडकियां सर्जरी ज्यादा करवाते हैं जैसे लडकियां : नाक, आई ब्रो शेप, होंठ, मुह की चौडाई, चेहरे की लटकी, स्किन, बे्रस्ट।
लडके : माथे की रेखाएं, आई ब्रो शेप, हेयर टांसप्लांट और छाती। लडकियों की अपेक्षा लडकों की सर्जरी में ज्यादा समय और मेहनत लगती है क्योंकि उनकी त्वचा कठोर होती है।
सर्जरी से पहले ध्यान रखें
10 दिन पहले हवाई यात्रा बंद कर देनी चाहिए।
सर्जरी वाले दिन खाली पेट जाएं।
अगर स्किन एलर्जी है तो डाक्टर को बताएं।
किसी तरह की समस्या लगने पर डॉक्टर को तुरंत बताएं, खुद इलाज न करें नहीं तो समस्या बढ सकती है।
फिजीकल और मेंटली फिट होना चाहिए।
ट्रीटमेंट को किसी विशेषज्ञ से ही सलाह लेकर करवाएं।
डॉक्टर के बताए अनुसार दवाइयों को समय पर लें।
समय और चिकित्सा खर्च
अलग-अलग भागों के हिसाब से ट्रीटमेंट में समय और रूपया लगता है, इस पूरी प्रक्रिया में 45 मिनट से लेकर 4-5 घंटे तक समय लग जाता है। अगर सिर के थोडे हिस्से का ट्रांसप्लांट करवाना है तो 35 हजार रूपये और सिर का ट्रांसप्लांट करवाने पर 90 हजार रूपये तक लग जाते हैं। रूपया और समय इस बात पर भी निर्भर करता है कि वो किस एक्सपर्ट से करवाया गया है। सही शेप न मिलने पर दोबारा सर्जरी करवायी जा सकती है, जिसे री करेक्टेड सर्जरी करते हैं।
दुष्प्रभाव
वैसे तो प्लास्टिक सर्जरी बहुत विश्वसनीय है मगर हल्के-फुल्के दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं जैसे - इंफेक्शन नसों में सही तरह से रक्त संचार न होना लाल चकत्ते पडना खून आना स्किन छिल जाना अंगों के नाम सर्जरी का अनुमानित खर्चा नाक 40 से 50 हजार रूपए, कुछ कंडीशन में एक लाख रूपए होंठ 20 से 30 हजार रूपए आंख के नीचे 15 से 20 हजार रूपए ब्रेस्ट 70 से एक लाख रूपये हेयर ट्रांसप्लांट 35 से 90 हजार रूपये

Most Popular

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer