1 of 1 parts

Parenting Tips: आपके बिना कहे पढ़ने बैठ जाएगा बच्चा, इस तरह बढ़ाएं इंटरेस्ट

By: Team Aapkisaheli | Posted: 03 Apr, 2024

Parenting Tips: आपके बिना कहे पढ़ने बैठ जाएगा बच्चा, इस तरह बढ़ाएं इंटरेस्ट
बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए माता-पिता उन्हें बेहतर से बेहतर स्कूल में पढ़ाने की कोशिश करते हैं कोचिंग भी लगवाते हैं, ताकि बच्चा पढ़ाई में तेज हो लेकिन यदि इसके बावजूद घर पर बच्चे ना पढ़ें तो इनका कोई फायदा नहीं होता। कई बार ऐसा होता है की माता-पिता बच्चों को बार-बार पढ़ाई करने के लिए डांटते हैं लेकिन फिर भी बच्चे खेल-कूद में ज्यादा रहते हैं। अगर आपके साथ भी यही समस्या है और आपका बच्चा पढ़ाई करने में आनाकानी कर रहा है, तो इंटरेस्ट पैदा करने के लिए आपको नीचे कई तरीके बताए गए हैं। अगर आप भी अपने बच्चों के साथ इस तरह का व्यवहार करें तो वह बिना कहे ही पढ़ाई के लिए बैठ जाएगा।

इनकरेज करें

समय-समय पर माता-पिता को अपने बच्चों की तारीफ करनी चाहिए इससे बच्चों के अंदर उम्मीद जगाती है और वह तारीफ सुनकर काम करते हैं। कई बार जाने-अनजाने में अभिभावक बच्चों का मनोबल कम भी कर देते हैं आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

दबाव न दें
कई माता-पिता ऐसे होते हैं जो बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के लिए उनके ऊपर दबाव बनाते हैं इस तरह के प्रेशर के कारण बच्चे पढ़ना पसंद नहीं करते हैं। बच्चों को इस तरह पढ़ाई बोझ लगने लग जाती है इसलिए जरूरत से ज्यादा दबाव देना सही नहीं होगा।

सही माहौल

अगर आपका बच्चा भी पढ़ाई के लिए आनाकानी कर रहा है तो घर में पढ़ाई वाला माहौल सेट कीजिए। अगर बार-बार रोकने पर भी आपका बच्चा पढ़ाई नहीं कर रहा है और आप उन्हें बिना कहे पढ़ना चाहते हैं तो सबसे पहले घर का माहौल बिल्कुल शांत रखें।


#जानें 10 टिप्स: पुरूषों में क्या पसंद करती हैं लडकियां


Parenting Tips, study, Your child will sit down to study without you asking, increase interest in this way

Mixed Bag

Ifairer