1 of 1 parts

Parenting Tips: आपका बच्चा भी देता है उल्टे जवाब, तो इस तरह सुधारें आदत

By: Team Aapkisaheli | Posted: 09 Apr, 2024

Parenting Tips: आपका बच्चा भी देता है उल्टे जवाब, तो इस तरह सुधारें आदत
अक्सर ऐसा होता है कि कुछ बच्चे जिद्दी हो जाते हैं जो माता-पिता का कहना नहीं मानते ऐसे में बच्चों को समझाने पर वह हमें उलटे जवाब देने लग जाते हैं। अगर आपके बच्चे भी आपके साथ ऐसा व्यवहार कर रहे हैं तो नीचे कुछ टिप्स दिए गए हैं जिसके जरिए आप अपने बच्चों को संस्कारी और आज्ञाकारी बना सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि कई माता-पिता अपने बच्चों को डांटने और मारते-पीटते हैं ताकि उनके व्यवहार में सुधार आए जबकि यह गलत तरीका है इस तरह से बच्चे और गुस्सैल बन जाते हैं उनके अंदर नकारात्मक भावना आती है जिसके लिए वह गलत कदम उठाने को तैयार हो जाते हैं। अगर आप भी अपने बच्चों के गलत व्यवहार को सुधारना चाहते हैं तो यह तरीका बिलकुल न अपनाएं बल्कि प्यार से और उन्हें अच्छे तरीके से समझाएं।

लोगों के सामने करें तारीफ
कई बार ऐसा भी होता है कि हम लोगों के सामने अपने बच्चों को डांटने लग जाते है, जबकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इस तरह से बच्चों में आत्मविश्वास कमजोर पड़ जाता है और वह बुरा मान जाते हैं शर्मिंदा फिल करने लग जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप लोगों के बीच में अपने बच्चों की तारीफ करें ताकि उनका आत्मविश्वास बढ़े और वह अपनी बात खुलकर कहें। इस तरह से यदि आप अपने बच्चों से घुल मिलकर रहते हैं तो बच्चे कभी आपको उल्टा जवाब नहीं देंगे।

बच्चों को बनाएं क्रिएटिव
अक्सर ऐसा होता है कि बच्चे क्रिएटिव ना होने के कारण तरह-तरह की बातें मन में सोचते हैं। अगर आप उन्हें अन्य अन्य तरह की चीज़ सीखने हैं जैसे की ड्राइंग, डांस क्लास, सिंगिंग आदि तो उनका मानसिक विकास अच्छी तरह से होता है साथ ही इन गतिविधियों से सोचने समझने की क्षमता में विकास होता है। बच्चों का क्रिएटिव होना बहुत जरूरी है ताकि उनका दिमाग हमेशा बिजी रहे फालतू की चीजों में वह न पड़े।

बच्चों की बातों को दें अहमियत
कई बार ऐसा होता है की माता-पिता अपने बच्चों की बातों को अनसुना कर देते हैं ऐसे में बच्चों को यह अनुभव होता है कि उनकी बातें बेकार की है तभी उनके माता-पिता नहीं सुनना चाहते ऐसे में बच्चे का स्वभाव क्रूर भरा हो जाता है। इसलिए आपको अपने बच्चों की हर एक बात को ध्यान से सुनना चाहिए और उसे बात पर तर्क वितर्क जरूर करना चाहिए। अगर आप अपने बच्चों की बातों को ध्यान से सुनते हैं और उन्हें अहमियत देते हैं तो वह आपसे किसी भी बात को नहीं छुपाते हैं आपसे शेयर करते हैं।

#ये बातें भूल कर भी न बताएं गर्लफ्रेंड को...


Parenting Tips, Make children creative, If your child also gives wrong answers, then improve the habit in this way, Give importance to childrens words

Mixed Bag

Ifairer