1 of 1 parts

पेंट चुनें बजट के अनुसार

By: Team Aapkisaheli | Posted: 26 Mar, 2012

पेंट चुनें बजट के अनुसार
दीवारों को रंगने के लिए डिस्टेंपर या प्लास्टिक पेट का इस्तेमाल किया जाता है। इनका चुनाव अपनी जेब के अनुसार किया जा सकता है। डिस्टेंपर का बीस किलो का पैक 600-800 रूपए के बीच मिलता है, जैसे कि बरजर का पैक 625 रूपए, उत्सव 763 रूपए मे मिलता है। इसी प्रकार प्लास्टिक पेंट की चार लीटर के पैक की कीमत 600-1100 किलो के बीच होती है। घर पर पेंट कराने से पहले कारीगर से बात कर लें कि कितनी मात्रा में पेंट की आवश्यकता होगी क्योंकि कई बार दीवारों पर कई कोटिंग करने के बाद ही रंग खिलकर आता है। आप चाहे तो पेंट को ज्यादा प्रभावशाली बनाने के लिए उसमे फेवीकोल का प्रयोग भी कर सकते हैं।
बाजार में ओरिएंट कंपनी के थीम बेस्ड टाइल्स भी मिलते हैं। ये टाइल्स थीम बेस्ड हैं यानी आप चाहें तो अपनी दीवारों को कोई भी थीम दे सकते हैं। आपके ड्राइगरूम की रंगत बढाने के लिए इन टाइल्स पर किया गया डिजाइन आपको किसी कपडें पर की एम्ब्रॉइडरी का अहसास दिलाएगा। ये टाइल्स आपको किसी भी ओरिएंट के शोरूम से 500 से 600 रूपए वर्ग फीट के हिसाब से मिल जाएंगे। इन यूरोपा टाइल्स को आप अपनी पसंद से रंग के अनुसार आर्डर कर सकते हैं। इसके अलावा एशियन पेंट्स की सिग्नेचर वाल बनवाने के लिए रॉयल प्ले का भी प्रयोग कर सकते हैं, इन वाल्स की कीमत डिजाइन पर निर्भर करती है और लंबाई व चौडाई पर। इन वाल को बनवाने में 4 हजार से लेकर 15 हजार तक का खर्चा आ सकता है।
सिगनेचर वाल्स
सिगनेचर वाल्स कलर थीम पर आधारित होती है जिसमें कई तरह के रंगों का कॉम्बिनेशन यूज कर के एक खूबसूरत वाल बनाई जाती है। सिगनेचर वाल कमरे की केवल एक दीवार जो कि सामने की तरफ हो सकती है, उसी पर बनता है जैसे बेडरूम में बेड के सामने वाली दीवार। सिगनेचर वाल बनवाने के लिए कम-से-कम 100 स्क्वायर फीट वाली दीवार होनी चाहिए। आइए जाने सिगनेचर वॉल कैसी-कैसी होती हैं और उनके क्या-क्या नाम होते हैं। लिविंग रूम मैटोपोलिस, स्पार्क्स, हाफ ऑफ हाफ, फुल सर्कल, मिरर वर्क, मैसोनिक आदि, डाइनिंग स्पेस डिजी स्क्वायर्स, कार्निवल, मैट्रिक्स आदि बेडरूम कलर वेव्ज, बारकोड, ओटम, çस्प्लट स्ट्राइप्स, फ्लावर फ्लेक, रीगल ड्रेप्स, स्प्रिंग ब्रस्ट के अलावा बटरफ्लाई, सर्कल्स, ब्रिक्स, मुद्रा, जारी, रागा, दीया, फ्रेम्स, मून, विन्डोज, रोज आदि।
नोट : इनके बारे में और अधिक जानकारी लेने के लिए आप "डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू एशियन पेंट डाट काम" पर क्लिक करके और भी अधिक जानकारी पा सकते हैं।
मुख्य मैन्यूफैक्चर पेंट कंपनियां : एशियन पेंट, नैरोलेक, शालीमार पेंट, बर्जर, जॉनसन एंड निकोलसन व बांबे पेंट। वाशेबल दीवारों की सफाई कैसे करें दीवारों की सफाई का ख्याल रखना भी जरूरी है, इसके लिए आप कई तरीके अपना सकती हैं।
जैसे : 1 कप अमोनिया, 1 बटा चार कप बेकिंग सोडा, 1 गैलन गरम पानी, 2 कप सिरका लेकर घोल बना लें। सफाई शुरू करने से पहले रबड के दस्ताने अवश्य पहन लें। साथ ही सफाई करते समय घर के सभी खिडकी दरवाजे खोल दें। इसके बाद सारे सामान से बनाए घोल स्पंज की सहायता से दीवारों पर लगाएं या उस हिस्से पर लगाएं जिस पर दाग लगा है। अगर आपकी दीवार खुरदरे टेक्सचर की है तो नाइलोन के मोजे या स्टाकिं ग्स का इस्तेमाल करें। पेट करने से पहले ध्यान दें सबसे पहले घर की छत को रंगना चाहिए इसक बाद अन्य हिस्सों पर ध्यान देना चाहिए। कई बार हम अपने पूरे घर को तो रंगवा देते हैं और बाद में पता चलता है कि इस स्थान पर नमी आ रही है इसलिए घर में पेंट कराने से पहले सीलिंग ठीक करा लेनी चाहिए। सीलिंग से बचाव और निपटने के लिए बाजार में मिलने वाले कई अलग अलग तरह के पेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है। सीलिंग पेंट से 1 लीटर में 12 स्`ायर मीटर तक रंगा जा सकता है।
बच्चों के कमरे में ऎसे पेंट लगाने चाहिए जो उनके लिए नुकसानदायक न हो क्योंकि बच्चे खेल-खेल में दीवारों को खुरचते हैं और मुंह में भी ले लेते हैं। बाजार में टेक्सचर पेंट भी आते हैं जो आपकी दीवारों को हल्की दरारों और भद्दे दागों से मुक्ति दिलाते हैं। इसका प्रयोग अगर रोलर के साथ किया जाए तो अच्छा रहता है। अगर बाथरूम में नमी और फंगस है तो इस स्थान को अच्छी तरह साफ करने के लिए वाटर ब्लीच सोल्यूशन का प्रयोग करें। अब तक बाजार में 4 हजार से अधिक कलर मौजूद हैं। मनचाहा कलर मिलाने के लिए उन्हें घर में मशक्कत करने की जरूरत नहीं है, उन्हें दुकान में यह सहूलियतें दी जा रही हैं।

Mixed Bag

Ifairer