1 of 1 parts

सिर्फ 2 दिन और निखर गई आप

By: Team Aapkisaheli | Posted: 22 Oct, 2012

सिर्फ 2 दिन और निखर गई आप
बदलते मौसम में तेज हवाओं का असर ना चाहते हुए त्वचा पर दिख जाता है। सही और नियमित देखभाल ही एकमात्र उपाय है जो त्वचा को चमकदार, निखरा और मुलायम बनाए रखता है। साफ और दमकती त्वचा पाना हर लडके और लडकी का ख्वाब होता है। इस मौसम में त्वचा पर एक्ने, मुंहासे, काले धब्बे, अंडर आई सर्कल आदि पड जाते हैं जो हमारी त्वचा को भद्दा लुक देते हैं। यहां तक की आप चाहे जितनी क्रीम या लोशन लगा लें लेकिन यह धब्बे जाने का नाम ही नहीं लेते। अगर आपके पास थोडा सा भी धैर्य है तो हमारे दिये गए कुछ प्राकृतिक नुस्खों का इस्तमाल कीजिये और पाइये केवल 2 दिनों में साफ और दमकती हुई त्वचा।
अपने चेहरे को धोएं
अपने चेहरे को नियमित ठंडे पानी से धोती रहें। यह आपके चेहरे से गंदगी और मृत्य त्वचा को बाहर निकालेगा। जब भी बाहर से आएं तो अपने चेहरे को क्लींजर से साफ करें। अगर चेहरे पर पिंपल हैं तो एंटीबैक्टीरियल क्लींजर का प्रयोग करें जिससे पोर्स खुल जाएं और गंदगी साफ हो जाए।
कभी भी गंदे हाथों से चेहरे को ना छूए
अपने चेहरे को कभी भी गंदे हाथों से ना छुएं। मुंह धोते समय अपने हाथों को सबसे पहले साफ करें क्योंकि हाथों में बैक्टीरिया होते हैं। चीनी का स्क्रब नैचुरल रूप से त्वचा निखारने के लिये आपको हफ्ते में एक बार अपने चेहरे पर स्क्रब लगा कर सफाई करनी चाहिये। इसके लिये चीनी का प्रयोग कीजिये, बस एक चम्मच चीनी में थोडा सा पानी मिला कर स्क्रब करें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
नींबू का प्रयोग करें
अगर आपके चेहरे पर मुंहासे या एक्ने है और आपको साफ तथा चमकती हुई त्वचा चाहिये तो नींबू का प्रयोग कीजिये। हफ्ते में एक बार नींबू के छिलके को अपने चेहरे पर जरूर रगडिये और देखिये कि आपको कैसे मुंहासों से छुटकारा मिलता है।
तौलिये से स्टीम लें
साफ तौलिये को गरम पानी में भिगोएं और निचोड कर तुरंत ही अपने चेहरे पर तब तक लगाएं रखें जब तक उसका भाप त्वचा में समा ना जाए। यह स्टीमिंग का एक बेहतर उपाय है जिससे चेहरे के पोर्स खुलेंगे, गंदगी साफ होगी और डेड स्किन हटेगी।

Mixed Bag

Ifairer