1 of 1 parts

अब होगी ऑनलाइन बैंकों की भर्ती परीक्षा

By: Team Aapkisaheli | Posted: 29 Oct, 2012

अब होगी ऑनलाइन बैंकों की भर्ती परीक्षा
बैंक में नौकरी का सपना देखने वाले सामान्य परिवार तथा ग्रामीण परिवेश के अभ्यर्थियों के लिए यह एक बडा झटका है। सार्वजनिक क्षेत्र के 20 बैंकों में भर्ती के लिए अब ऑनलाइन परीक्षा होगी। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनल सेलेक्शन आईबीपीएस ने क्लर्क ग्रेड में भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। संस्थान की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली इस भर्ती परीक्षा में कई अन्य बडे बदलाव भी किए हैं। इसके लिए पांच नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन मांगा गया है। भारतीय स्टेट बैंक को छोडकर सार्वजनिक क्षेत्र के 19 बैंकों में अब आईडीबीआई बैंक भी शामिल भर्ती के लिए पिछले साल से राष्ट्रीय स्तर पर कॉमन एग्जाम का निर्णय लिया गया। यह जिम्मेदारी आईबीपीएस को दी गई है। संस्थान ने अपनी दूसरी परीक्षा में ही बडा बदलाव करते हुए ऑनलाइन परीक्षा का प्रावधान लागू कर दिया है। अभी कैट में ही इस तरह की व्यवस्था लागू है। आईआईटी-जेईई में भी ऑनलाइन परीक्षा की व्यवस्था है लेकिन सामान्य तथा ग्रामीण परीक्षार्थियों की परेशानी को देखते हुए उन्हें लिखित परीक्षा का भी विकल्प दिया गया है।
ऑनलाइन परीक्षा को लेकर सामान्य परिवार के प्रतियोगियों की असहजता को इससे ही समझा जा सकता है कि आईआईटी में भी बडी संख्या में विद्यार्थी लिखित परीक्षा में ही शामिल होते हैं। ऎसे में बैंक की भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा से अभ्यर्थियों की परेशानी बढने की बात कही जा रही है। परीक्षा दिसंबर में अलग-अलग तारीखों में प्रस्तावित है। इसमें 40-40 अंक के पांच खंड होंगे। समय दो घंटा होगा। प्रत्येक सही उत्तर पर एक अंक मिलेंगे। गलत नंबर पर 0 25 अंक काट लिए जाएंगे। ऑनलाइन परीक्षा बैंकिंग जैसी भर्ती में बडा बदलाव है। इससे ग्रामीण परिवेश के अभ्यर्थियों को नुकसान होगा। बीसीए, बीबीए जैसी तकनीकी पढाई करने वाले तथा सुविधा संपन्न लोगों के लिए इसमें बेहतर अवसर होंगे।
नहीं करना होगा अलग-अलग आवेदन
इस बार ऑनलाइन परीक्षा के आधार पर प्रतियोगियों को स्कोर कार्ड नहीं जारी किए जाएंगे। इसके बाद साक्षात्कार भी आईबीपीएस कराएगा। राष्ट्रीय स्तर पर एक बार आयोजित होने वाले साक्षात्कार में ऑनलाइन परीक्षा में सफल अभ्यर्थी शामिल किए जाएंगे। परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर फाइनल मेरिट बनाई जाएगी। अभ्यर्थी की ओर से भरे गए विकल्प तथा मेरिट के आधार पर बैंक एलाट किए जाएंगे। यानी, अब अभ्यर्थियों को स्कोर कार्ड लेकर अलग-अलग बैंकों में दोबारा आवेदन करने से मुक्ति मिल जाएगी, लेकिन फाइनल रिजल्ट के बाद अभ्यर्थियों के पास बैंक बदलने का अवसर भी नहीं होगा।
हर खण्ड में पाना होगा न्यूनतम अंक
ऑनलाइन परीक्षा में कुल 40-40 सवालों के पांच खण्ड होंगे। अभ्यर्थी को हर खंड में न्यूनतम अंक पाना अनिवार्य होगा। राष्ट्रीय स्तर पर इसका कटऑफ जारी किया जाएगा। इस कसौटी पर खरा उतरने वालों को ही मेरिट में शामिल किया जाएगा।
भर्ती में शामिल बैंक
इलाहाबाद बैंक, आंध्रा बैंक, बैंक ऑफ बडौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, कारपोरेशन बैंक, देना बैंक, आईडीबीआई बैंक, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, सिंडीकेट बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और विजय बैंक।

Mixed Bag

Ifairer