1 of 1 parts

प्रोमोशन चाहिए तो अजामाएं यह टिप्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 17 Oct, 2012

प्रोमोशन चाहिए तो अजामाएं यह टिप्स
आजकल मल्टीनेशनल कंपनियों के आने, ऑफिस में चेंज होते वर्क कल्चर व बढती प्रतियोगिता की वजह से युवा अपनी नौकरी के शुरूआती दौर में ही पूरी मेहनत व लगन के साथ ऑफिस में अपनी बेहतरीन इमेज बनाने की कोशिश करते हैं ताकि प्रोमोशन भी बढिया हो। कुछ लोग इसी उम्मीद में पूरे साल मेहनत करते हैं कि इस बार तो प्रोमोशन होकर ही रहेगा, लेकिन कई बार प्रोमोशन आपको न मिलकर दूसरे को मिल जाता है और आप सोचते ही रह जाते हैं कि आखिर कहां कमी रह गई कि सामने वाला बाजी मार ले गया, जबकि काम में वह उतना अच्छा भी नहीं है।
मनचाहा प्रोमोशन न मिलने पर
ऑफिस में मनचाहा प्रोमोशन न मिलने पर इस तरह के विचार मन में आना स्वाभाविक है, लेकिन ऎसे लोग शायद यह नहीं जानते हैं कि कमी उनके काम में नहीं कहीं और होती है। काम अच्छा करने पर भी आत्मविश्वास न होना, मन में द्वंद्व का चलना, हर वक्त डरे-डरे रहना, किसी से खुलकर बात न करना, किए गए काम की प्रशंसा कोई और ले जाए और कुछ न कर पाना, अपनी बात की अभिव्यक्ति का तरीका न आना, कंपनी के हित का आइडिया होने पर भी उसे पेश न कर पाना, ये कुछ ऎसी नकारात्मक बातें हैं, जिनके चलते मेहनत व लगन से काम करने के बावजूद भी ऎसे लोग बॉस की नजरों में नहीं आ पाते और जिस प्रोमोशन को पाने के लिए उन्होंने दिन-रात मेहनत की हो वह इस नकारात्मक पक्ष वजह से किसी और के हाथों में चला जाता है। अगर आप ऎसी नौबत को नहीं आने देना चाहतीं, तो आजमाइए यहां बताए जा रहे सकारात्मक नुसखे जिससे आपको तरक्की की सीढियां चढने में मुश्किलें न आएं।
देखें आप खुद कितने परफेक्ट हैं
सबसे पहले यह देखें कि आप अपने काम में कितनी परफेक्ट हैं। अगर काम पर आपकी अच्छी पकड है, कंपनी से जुडी तमाम बातों के बारे में जानकारी रखती हैं, अपने क्षेत्र की पूरी जानकारी के साथ अच्छे आइडिया आपके पास हैं, तो अपने में आत्मविश्वास लाएं और सोचें कि जब आपको अपने काम में काबिलीयत हासिल है तो कोई आगे बढने से रोक नहीं पाएगा।
मन में ना रखें बातें
कंपनी अगर किसी दिक्कत से गुजर रही हो या कोई ऎसी मुश्किल उसके सामने आ खडी हुई हो, जिसके समाधान के लिए आपको कोई बेहतरीन आइडिया आपको सूझ रहा हो तो उसे स्वयं बॉस के सामने पेश करें। संगठन में आपका योगदान भी बहुत मायने रखता है। आप कंपनी को आगे बढाने के कुछ प्लैन तैयार कर सकती हैं तो उसे भी करें। बातों से ज्यादा अहमियत आपके काम की होती है। आपकी ऎसी भूमिका आपको कंपनी का अच्छा कर्मचारी होने का तमगा तो दिलाएगी ही, आप प्रोमोशन की हकदार भी हो जाएंगी।
हमेशा आत्मविश्वासी बनें
यह वाक्य तो आपने सुना होगा कि सब हो जाएगा, कोई टेंशन नहीं यार। ऎसा बोलने वालों के चेहरे पर एक अलग तरह के आत्मविश्वास की झलक होती है। ऎसे लोगों को चाहे कितना भी काम क्यों न दे दिया जाए, वे हार नहीं मानते और कहते हैं सब हो जाएगा। ये असफल होने पर भी विचलित नहीं होते बल्कि बार-बार कोशिश करते हैं। ना शब्द इनके शब्दकोष में नहीं होता। महत्वपूर्ण कामों की लीडरशिप ऎसे ही लोगों के हाथ में होती है। ये हर मुश्किल का सामना हंसते-हंसते करते हैं। ऎसे लोगों से प्रेरणा लेकर उनके जैसा आत्मविश्वासी बनने कोशिश भी आपके द्वारा जरूर होनी चाहिए।
इन बातों का रखें खास ध्यान
एक बात और, जिसे अहमियत दी जानी चाहिए। जो जितना और जैसा काम करता नजर आता है, उसके आगे बढने के चांसेस उतने ही ज्यादा रहते हैं। नजरों में बने रहने के लिए अपने काम को बेहतर ढंग से व समय पर पूरा करें। कंपनी के द्वारा आयोजित किए गए प्रोग्रामों में हिस्सा जरूर लें। कंपनी के तौर-तरीकों जानें और उन्हें अपनाएं।
आप का लुक और पर्सनैल्टी प्रभावशाली हो
अगर आप उच्च पद पर पहुंचना चाहती हैं तो आपके बोलने, चलने के तरीके व हावभाव से आत्मविश्वास झलकना चाहिए। आपका ड्रेस सेंस भी प्रोफाइल के अनुरूप होना चाहिए। ऑफिस में आपका लुक और पर्सनैल्टी प्रभावशाली व आकर्षक होनी चाहिए।
डेड लाइन रखें ध्यान
बॉस पर अगर काम का ज्यादा प्रेशर है तो आप सहायता के लिए कह सकते हैं। बॉस द्वारा दिए काम डेडलाइन से पहले पूरा कर लें। इससे बॉस प्रभावित होंगे और भविष्य में अपने जरूरी कामों में आपका शामिल करेंगे।
बातचीत सकारात्मक हो
बॉस से किसी विषय पर बातचीत चल रही हो तो उसमें बेवजह की बहस करने से बचें। अपने विचार जबरदस्ती बॉस पर न थोपें। जिस बात का जवाब न मालूम हो उसे टालमटोल करने के बजाय स्पष्ट शब्दों में बता दें कि आप इसके बारे में नहीं जानतीं। बातचीत करते समय आपका नजरिया सकारात्मक होना चाहिए।
नई चीजों की रखें जानकारी
नई चीजों और उम्मीदों को कंपनी के रवैए के साथ ढालें। नए ट्रेंड व नई चीजों की जानकारी से अपने को अपडेट करें। अगर कुछ ऎसी चीजें हैं जिन्हें अनदेखा किया जा रहा है और वे कंपनी के हित में हों, तो उनके बारे में पूरी जानकारी इकटा कर डिटेल बनाकर बॉस को दिखाएं। अगर बॉस को आपका आइडिया पसंद आ जाए तो वह उस प्रोजेक्ट की पूरी जिम्मेदारी आपको भी सौंप सकते हैं। इस तरह एक नई संभावना खुद ही पैदा होगी।
हिम्मत ना हारें
अगर बॉस आपको कुछ खास पसंद नहीं करता और कंपनी में सभी लोगों की प्रोमोशन की बात चल रही है तो जाहिर सी बात है कि आप ज्यादा उम्मीद न करें। अगर फैसला आपके पक्ष नहीं हुआ तो निराश होने पर उतावलेपन के बजाए आप अपना व्यवहार सामान्य रखें। अपने काम को पहले से भी बेहतर करें। बॉस आपसे क्या चाहते हैं यह भी समझें और खुद को ऎसी स्थिति और ऎसे काम में व्यस्त रखने की कोशिश करें, जहां से सफलता की संभावना ज्यादा हो और आपके प्रोमोशन की भी गुंजाइश हो।
ऑफिस में व्यवहार अच्छा रखें
ऑफिस में आत्मकेंद्रित न रहें। काम के अलावा भी दफ्तर में लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाएं। समय-समय पर अपने सहकर्मियों की मदद करें। उनके साथ लंच शेयर करें इससे मेलजोल बढेगा और लोग आपको जानने लगेंगे। ऑफिस में होने वाली गतिविधियों में हिस्सा लें। ऑफिस में सभी के साथ कम्युनिकेशन मधुर होना चाहिए।

Mixed Bag

Ifairer