1 of 1 parts

पटाखों की बाजार में बढी डिमांड

By: Team Aapkisaheli | Posted: 10 Nov, 2012

पटाखों की बाजार में बढी डिमांड
दीपावली  आते ही चारों ओर खुशी और हुडदंग का माहौल बन जाता है। हर गली-कूचे, गांव, शहर, सभी जगह दीवाली का रंग चढ जाता है, लेकिन रोशनी का त्यौहार दीपावली आज पटाखों का त्यौहार बन चुका है। बाजार में इस बार कम आवाज के पटाखों की ज्यादा डिमांड है। इस बार दिवाली पर रात के समय आसमान में रंग - बिरंगी तितली दिखाई देंगी। बाजार में एक ऎसा पटाखा आया है कि जिसे जलाने पर रंग - बिरंगी तितली बनेंगी और हल्की आवाज भी होगी। मार्केट में बच्चों के लिए स्मोकलैस पटाखे भी हैं, जो स्वास्थ्य व पलूशन पर कोई असर नहीं डालेंगे। जो लोग पटाखे जलाने से ऎतराज करते हैं, उनके लिए मार्केट में एक बोतल है। बोतल खोलने पर तेज आवाज होगी और उसके अंदर से रंगबिरंगे कागज के टुकडे आवाज के साथ बिखर जाएंगे। जी हां, इस बार दीपावली पर शहर में ऎसे ही अजीबोगरीब पटाखे छाए हैं। कुछ की तो बाजार में इतनी डिमांड है कि उनके शॉर्ट पडने की आशंका के चलते ज्यादा संख्या में मंगाने की तैयारी की गई है। इस साल पिछले साल के मुकाबले पटाखों के दामों में कम से कम 40 प्रतिशत की बढोतरी हुई है।
स्पेशल पटाखे बच्चों के लिए
शहर के पटाखा बाजारों में इस बार ऎसा पटाखा है जो छूटते ही आसमान में जाता है और सूर्य जैसा बन जाता है। इससे सतरंगी किरणें भी निकलती हैं। इसकी कीमत करीब 290 रूपये है। उन्होंने बताया कि पटाखा बनाने वाली कंपनियों ने इस बार पलूशन व बच्चों पर काफी ध्यान दिया है। बच्चों के लिए बाजार में एक ऎसा पटाखा है जो दिखता तो स्टार की शेप में है, लेकिन आग लगाने पर स्टार सांप बन जाता है। इस स्टार स्त्रेक के दस पीस के पैकट की कीमत 30 रूपये है। स्मोक लैस पटाखे भी बाजार में उपलब्ध हैं। इनका पांच पीस का पैकेट 30 रूपये का है। इस पटाखे में भी आग लगाने से सांप की आकृति बनती है। पिछले साल खूब बिके आसमान में ड्रैगन व गणेश की इमेज बनाने वाले पटाखों की भी खासी डिमांड है। दुकानदार कहना है कि छोटे बच्चों के लिए सुरक्षित कैप्सूल आए हैं। ये फेंकने पर आवाज करेंगे। इन्हें मार्केट में फॉग बम के नाम से बेचा जा रहा है। इनके एक पैक की कीमत 25 रूपये है। यह आइटम चाइनीज है। उन्होंने बताया कि बच्चों के लिए मैजिक विप नाम का पटाखा आया है। यह हंटर के रूप में है। इसमे लाइटिंग के साथ चटर - पटर की आवाज आती है। मैजिक विप के पैकेट की कीमत 175 रूपये है। इसके अलावा, बाजार में कई तरह की चकरी, फुलझडी, अनार, हंटर, पेंसिल, सुतली बम, एटम बम आदि उपलब्ध हैं।
पटाखों पर छाई महंगाई की मार
महंगाई ने दिवाली पर धमाल मचाने की योजना पर विलेन का काम किया है। पटाखा विक्रेताओं का कहना है कि इस बार कंपनियों ने पहले ही रेट बढा दिए हैं , जबकि मार्जिन कम कर दिया है। अहम बात यह है कि इस बार पटाखों के भाव पिछली दिवाली की तुलना में लगभग 30 से 40 फीसदी तक अधिक हैं। इसके चलते पैरंट्स बच्चों को उनकी मनमर्जी के पटाखे भी नहीं दिला पा रहे हैं। पटाखे खरीदने से पहले सोचना पड रहा है। एक हजार रूपये में मुटी भर पटाखे ही आ रहे हैं। दुकानदार भी पटाखों पर महंगाई की बात स्वीकार करते है। दुकानदार सन्नी भाटिया , मनीष , यशपाल बधवा , राजेश भाटिया आदि का कहना है कि पटाखों के दाम पिछले साल के मुकाबले काफी बढे हैं। इसका असर बिक्री पर भी पड रहा है।
बोतल से निकलेगी आवाज
पटाखा मार्केट में सिलेब्रिटी लोटस पार्टी के नाम से एक बॉटल बिक रही है। दुकानदार पंकज भाटिया ने बोतल में भरी खासियतों के बारे में बताया कि जो लोग पटाखा जलाने के शौकीन नहीं हैं, वे इस बोतल से दिवाली को और रंगीन बना सकते हैं। उन्होंने बताया कि बोतल के अंदर रंगबिरंगे कागज भरे हैं। बोतल खोलने पर तेज धमाका होगा और आवाज के साथ आसमान में रंगबिरंगे कागज उडना शुरू हो जाएंगे। इस बोतल की कीमत करीब एक हजार रूपये है।

Mixed Bag

Ifairer