1 of 1 parts

मैनर्स फॉर टेबल

By: Team Aapkisaheli | Posted: 28 Dec, 2012

मैनर्स फॉर टेबल
खाने की टेबल लगाने, बैठने व भोजन करने के कुछ नियम होते हैं, जिनका पालन करके न केवल आप सभ्य बन सकते हैं मजा भी उठा सकते हैं। ऎसे सजाएं टेबल खाना बनाने के बाद खाने की मेज एहतियात से सजाइए।

यदि खाने से पहले मेज खाली रखना हो तो खाने की सभी चीजें बनाकर डोंगे में पलटकर रसोई में एक जगह रख दें ताकि खाने के समय यह सारा सामान आसानी से एक साथ मेहमानों के सामने रख सकें।

मेहमानों की संख्या के अनुसार थालियां, कटोरियां, प्लेटें, चम्मच, गिलास, कांटे, छुरी व नैपकिन डाइनिंग टेबल पर रख लें।

टेबल मैट बिछाकर सामान लगाने से मेज की सजावट में रौनक आ जाती है, हर सीट के सामने मेज पर थालियों के नीचे रखने वाले मैट बिछा दीजिए

पानी के गिलास डाइनिंग टेबल पर नहीं रखने चाहिए वरना पानी लेते समय वह गिर भी सकते हैं, इसलिए डाइनिंग टेबल के पास छोटी टेबल पर पानी का प्रबंध करें या फिर पानी के गिलास इस तरह रखिए कि बैठने वाले के बाएं हाथ की तरफ हो। अचार, नमकदानी और सलाद को बीच में रखना चाहिए।

सलाद बनाते समय ध्यान रखें कि उसे सीधे ना काटकर थोडा कलात्मक और डिजाइनर आकार में काटें।

 मेज पर कपडे के नैपकिन या टिश्यू पेपर भी जरूर रखें ताकि हाथ गंदे होने पर पोंछे जा सकें। दाहिनी ओर फुल प्लेटें और बाई ओर क्वार्टर प्लेट रखें।

चम्मच व छुरी फुल प्लेटों के दाहिनी ओर रखें जबकि कांटे को क्वार्टर प्लेटों के बाई ओर अथवा दोनों प्रकार की प्लेटों के ऊपर बीच में रखें।

यदि आप चाहें तो मेज पर क्वार्टर प्लेट के अलावा कटोरी या बाउल भी रख सकती हैं, इसमें दाहिनी ओर पुल प्लेट व बाई ओर कटोरी रखनी चाहिए।

यदि खाने में पुदीने, धनिए या टमाटर की चटनी देनी हो तो उसे पहले से बनाकर मेज पर सजा दें।

चावल ओर सब्जियां सर्व करने केलिए अलग-अलग बढे चम्मच होने चाहिए।

मेहमानों को पूरियां, परांठे, रोटी, गरम-गरम परोसें।

भोजन के अंत में स्वीट डिश भी जरूर दें।

स्वीट डिश के बाद मेहमानों को इलायची, सौंफ आदि भी सर्व करें।

खाने का सामान खाने वालों की सुविधा के अनुसार ऎसी जगह रखें जहां सबकी पंहुच हो।

Mixed Bag

Ifairer