1 of 1 parts

अपने आशियाने को भी सजा लूं मैं...

By: Team Aapkisaheli | Posted: 18 Oct, 2012

अपने आशियाने को भी सजा लूं मैं...
त्यौहारों का मौसम जहां उत्साह, उमंग, मौज-मस्ती लाता है, वहीं ये चाहत भी जगाता है कि इस बार अपने घर को कुछ यूं सजाएं कि सब देखते रह जाएं, जी हां, घर का लुक बदलने का सबसे अच्छा बहाना बनते हैं, हमारे त्यौहार, तो देर किस बात की, त्यौहारों के इस मौसम में ये ईजी, सिम्पल और लो बजट फेस्टिव होम डेकोर टिप्स अपनाएं और अपने होम डेकोर को दें परफेक्ट फेस्टिव लुक।
डेकोरेट योर रूम्स ड्रॉइंग
रूम में सोफा सेट के साइडवाली जगह अक्सर खाली रहती है। वहां के लिए मिट्टी का एक बडा-सा वास ले आएं। उस पर ब्रॉन्स, सिल्वर, गोल्ड या कॉपर कलर कर लें और उसमें 5-6 फीट के पतले सिल्वर कलर के बैंबूज रख दें। यह बहुत ही आर्टिस्टिक लगेगा। दरवाजे पर लगी गेंदे की फूल माला सूख जाने पर उसे फेंकें नहीं बल्कि उसके फूल अलग-अलग कर लें। फिर बाजार में मिलने वाला स्प्रे पेंट ले आएं। व्हाइट-रेड या व्हाइट-पर्पल कलर करके इन्हें कांच के जार में डालकर सजा दें। इन पर फ्लोरोसेंट कलर भी किया जा सकता है। कलर करते वक्त हाथों में ग्लोव्स पहनना ना भूलें। त्यौहारों को मौसम हो, तो फूलों के महव को भुलाया नहीं जा सकता।
सजावट में फूलों की हमेशा खास भूमिका रही है। ये ना सिर्फ ताजगी का एहसास कराते हैं, बल्कि एक सूदिंग लुक भी देते हैं। बाजार से अलग-अलग रंगों के ताजा फूल ले आएं और बास्केट में उन्हें अच्छी तरह से अरेज करके सेंटर टेबल या फिर फोन टेबल के पास भी रख जा सकता है। घर में कलर के आर्टिस्टिक यूज से भी घर को डिफरेंट लुक दिया जा सकता है। आप चाहें, तो सीलिंग फैन को भी स्पे्र कलर से आर्टिस्टिक लुक दे सकते हैं।
कै न्डल लाइट्स और लैंप्स
दिवाली में दीयों का महत्व तो होता ही है, लेकिन इस बार दीयों के साथ कैन्डल्स से भी घर को सजाएं। मार्केट में अलग-अलग शेप की कलरफुल और सेंटेड कैन्डल्स मिलती हैं। इनसे घर को सजाएं। भीनी खुशबूके साथ-साथ घर भी खिल उठेगा। इन फ्लोटिंग कैन्डल्स के साथ फूल भी सजाएं। इससे फे्रश और ब्राइट लुक मिलेगा। घर में लाइट्स की पुरानी लडियां हों, तो उन्हें फेंकने की बजाय कुछ एक्सपेरिमेंट करके घर को सजाया जा सकता है। एक राउंड ए` रियम लें, उसमें इन लडियों को डाल दें। मेअल क्लिप से एरियम को तीन तरफ से लॉक कर दें। अब एरियम को हैंग करके कनेक्षन देकर लाइट करें। यह लैम्प का काम भी करेगा और डिफरेंट लुक भी देगा।
कुशन मेकओवर
कुशन्स से घर को फ्रेश व कलरफुल लुक दें। डिफरेंट लुक केलिए राउंड, ट्री, शेप, फ्लोवर शेप या फिर एनीमल शेप के कुशन्स से घर को सजाएं। वेल्वेट या फिर फर कुशन्स भी क्लासी लगते हैं और घर को सॉफ्ट-वॉर्म लुक देते हैं। आप चाहे तो अपनी पुरानी बनारसी साडी या एंटीक दुपट्टे के भी कुशन कवर्स बनवा सकती हैं। ये फेस्टिव में घर को क्लासी लुक देते हैं। इसके अलावा आजकल जो कुशन्स बेहद पॉप्युलर हो रहे हैं, वो हैं लेदर, लिनेन, सिल्क, बीडिंग और सि`ेंस।

Mixed Bag

Ifairer