1 of 1 parts

कम खर्च में फेस्टिव होम डेकोर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 22 Mar, 2012

कम खर्च में फेस्टिव होम डेकोर
मौसम कोई भी हो, घर की साज-स”ाा जहां उत्साह,उमंग,मौज-मस्ती लाता है वहीं ये चाहत भी जगाता है कि इस बार अपने घर को कुछ यूं सजाएं कि सब देखते रह जाएं। तो देर किस बात की, इस मौसम में ये ईजी, सिंपल और लो बजट फेस्टिव होम डेकार टिप्स अपनाएं और अपने होम डेकोर को दें परफेक्ट फेस्टिव लुक। वॉल डेकोरेशन क होम डेकोर में सबसे पहले आती हैं दीवारें। अपनी दीवारों के बोरिंग ओल्ड लुक को बदलने के लिए उन्हें नए आइडियाज से पेंट करें। सभी दीवारों पर एक ही कलर करने की बजाय अलग-अलग कलर्स इस्तेमाल करें।
  1.  बेहतर होगा कि कंट्रास्ट कलर्स करें। एक दीवार के लिए लाइट शेड, तो दूसरी के लिए डार्क कलर सलेक्ट करें।
  2.   दीवारों को अलग लुक देने के लिए उसे डिजाइन भी करवा सकते हैं। वैसे भी आजकल दीवारों पर राधा-कृष्ण की पेंटिंग आदि कराने का ट्रेंड है।
  3. अपने लिविंग रूम की दीवारों को सजाने के लिए छोटे आकार के राउंड मिरर ले आएं। इन्हें दीवारों पर चिपकाएं। जब रोशनी होगी तब इनकी चमक कमरे को अलग ही लुक देगी।
  4. इसी तरह दीवार पर बेकार पडी टूटी चूडियां, इयरिंग्स, ए`ेरियम में इस्तेमाल होने वाले पत्थरों को भी चिपकाकर घर को आर्टिस्टिक लुक दिया जा सकता है। सजाएं अपने कमरे क ड्राइंग रूम में सोफा सेट के साइडवाली जगह अक्सर खाली रहती है। वहां के लिए मिट्टी का एक बडा-सा वास ले आएं। उस पर ब्रोन्ज, सिल्वर, गोल्ड या कॉपर कलर कर लें और उसमें 5-6 फीट के पतले-पतले सिल्वर कलर के बैंबूज रख दें। यह बहुत ही आर्टिस्टिक लगेगा।
  5. त्योहारों का मौसम हो, तो फूलों के महत्व को भुलाया नहीं जा सकता। सजावट में फूलों की हमेशा खास भूमिका रही है। ये न सिर्फ ताजगी का एहसास कराते हैं बल्कि एक सूदिंग लुक भी देते हैं। बाजार से अलग-अलग रंगों के ताजा फूल ले जाएं और बास्केट में उन्हें अच्छी तरह से अरेंज करके सेंटर टेबल पर रख दें। सेंटर टेबल के अलावा इन्हें साइड टेबल या फोन टेबल के पास भी रखा जा सकता है।
  6. दरवाजे पर लगी गेंदे की फूल माला सूख जाने पर उसे फेंकें नहीं बल्कि उसके फूल अलग-अलग कर लें। फिर बाजार में मिलने वाला स्प्रे पेंट ले आएं। व्हाइट-रेड या व्हाइट-पर्पल कलर करके इन्हें कांच के जार में डालकर सजा दें। इन पर फ्लोरोसेंट कलर भी किया जा सकता है। कलर करते वक्त हाथों पर ग्लव्स पहनना न भूलें।
  7. अपने फर्नीचर को री-अरेंज करें। डेकोर को नया लुक देने का ये सबसे आसान तरीका है। क पुरानी, बेकार पडी इयररिंग्स या नेकलेस को फेंकें नहीं। उन्हें तोड लें और मोटे धागों में पिरोकर पर्दे के आसपास वाली जगह में लगा दें। इसके नीचे बेल बांध दें। यह विंड चाइम का काम करेगी और घर को खूबसूरत लुक भी देगी।
  8.  लाइट्स की ढेर सारी झालर एक ही जगह पर लगा देने से भी अलग लुक मिल जाता है। क पुराने अखबार की बडी शीट लेकर एक-दूसरे से चिपकाकर 3 इंच मोटा कर लें। इसे सूर्य के आकार में काट लें और सूरज जैसा ही कलर कर लें और अपनी सीलिंग पर चिपका लें। इसी तरह से ढेर सारी अलग-अलग आकृतियां बनाकर सीलिंग पर चिपका सकते हैं।
  9.   घर में कलर के आर्टिस्टिक इस्तेमाल से भी घर को डिफरेंट लुक दिया जा सकता है। आप चाहें तो सीलिंग फैन को भी स्प्रे कलर से आर्टिस्टिक लुक दे सकते हैं। कैंडल लाइट्स और लैंप्स क त्योहारों में दीयों का अपना ही महत्व होता है लेकिन दीयों के साथ-साथ कैंडल्स से भी घर को सजाएं।
  10.  व्हाइट कैंडल्स बहुत-ही खूबसूरत लगती हैं और सूदिंग इफेक्ट देती है। इन्हें गैलरी में या घर के बाहर दरवाजे के पास जलाएं।
  11. मार्केट में अलग-अलग शेप की कलरफुल और सेंटेड कैंडल्स मिलती हैं। इनसे घर को सजाएं। भीनी खुशबू के साथ-साथ घर भी खिल उठेगा।
  12.  इलेक्ट्रिक लैंप्स भी घर को ब्राइट लुक देते हैं। अलग-अलग शेप और साइज के लैंप्स अपनी लॉबी में लगाएं।
  13. फ्लोटिंग कैंडल्स भी स्टनिंग लुक देती हैं। आजकल फ्लोटिंग कैंडल्स आसानी से मिल जाती हैं। ये कूल और एरोमा इफेक्ट देती हैं।
  14.  इन फ्लोटिंग कैंडल्स के साथ फूल भी सजाएं। इससे फ्रेश और ब्राइट लुक मिलेगा।
  15. कलरफुल एलईडी लाइट्स की स्ट्रिंग मेन डोर पर लगाकर घर को डिफरेंट लुक दें।
  16.  घर में लाइट्स की पुरानी लडियां हों तो उन्हें फेंकने की बजाय कुछ एक्सपेरिमेंट करके घर को सजाया जा सकता है। एक राउंड एरियम लें, उसमें इन लडियों को डाल दें। मेटल क्लिप से एरियम को तीन तरफ से लॉक कर दें। अब एक्वेरियम को हैंग करके कनेक्शन देकर लाइट करें यह लैंप का काम भी करेगा और डिफरेंट लुक भी देगा।
  17. घर के किसी कोने में जहां अंधेरा हो वहां एक लाल और ब्लू कलर की ट्यूब लगा लें। दोनों को साथ जलाने पर पर्पल इफेक्ट मिलेगा। पर्पल लाइट बेहद सुंदर और आंखों को सुकून देनेवाली होती है।
  18.  इसी तरह ग्रीन और यलो कलर से फ्लोरोसेंट यलो कलर मिलेगा।
  19. पंखे की ऊपरवाली कैप पर ब्लू एलईडी लाइट का पैरेलल कनेक्शन करवा दें तो यह नाइट लाइट का काम तो करेगी ही, पंखे के रेग्यूलेटर को ऑफ मोड में डाल देने पर भी लाइट ऑन रहेगी, जो बेहद खूबसूरत लगती है।
  20. कुशन मेकओवर  कुशन्स से घर को फ्रेश व कलरफुल लुक दें।
  21.  डिफरेंट लुक के लिए राउंड, ट्रायंगल, ट्री शेप, फ्लावर शेप या फिर एनीमल शेप के कुशन्स से घर को सजाएं।
  22.  बोल्ड और ज्योमेट्रिक लाइन्स वाले कुशन्स घर की खूबसूरती को बढाते हैं। इन्हें किसी भी कमरे में सजाया जा सकता है।
  23. वेल्वेट या फर कुशन्स भी क्लासी लगते हैं और घर को सॉफ्ट-वॉर्म लुक देते हैं।
  24. इसके अलावा आजकल जो कुशन्स बेहद पॉपुुलर हो रहे हैं, वो हैं लेदर, लिनेन, सिल्क, बीडिंग और सीक्वेंस।
  25. आप चाहें तो अपनी पुरानी बनारसी साडी या एंटीक दुपट्टे के भी कुशन कवर्स बनवा सकती हैं। ये फेस्टिव सीजन में घर को क्लासी लुक देते हैं।
  26.  कर्टेन मैजिक पर्दो से भी घर के लुक को बदला जा सकता है। ऎसे रंग के पर्दे सलेक्ट करें, जो आपकी दीवारों और फर्नीचर से कॉम्प्लीमेंट करता हो।
  27. फेस्टिव सीजन के लिए अलग पर्दे रखें। लेस, सिल्क या एंटीक पर्दे त्याहारों पर खूबसूरत लगते हैं।
  28. फैब्रिक पेंट किए हुए पर्दे भी काफी पॉप्युलर हो रहे हैं। ये डिफरेंट लगते हैं।
  29.  बीड्स के पर्दे खास मौकों के लिए परफेक्ट चॉइस हैं और खूबसूरत भी लगते हैं।
  30. कर्टेन एक्सेसरीज से भी पर्दो को अट्रेक्टिव बनाया जा सकता है। आजकल अलग-अलग टॉय बैग्स मिलते हैं जिनके इस्तेमाल से पर्दे को डेकोरेट किया जा सकता है।
  31.  इसके अलावा अपनी साडियों और दुपट्टों को मिलाकर नए पर्दे तैयार करके लगाएं। इन्हें फैन्सी लुक देने के लिए झालर या लेस का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।
  32.   अगर इस फेस्टिव सीजन में कोई थीम सोची है, तो उसी के अनुसार सारी तैयारियां करें।

Mixed Bag

Ifairer