1 of 1 parts

लाइफ से टेंशन को कर दें बाय-बाय

By: Team Aapkisaheli | Posted: 05 Sep, 2012

लाइफ से टेंशन को कर दें बाय-बाय
तनाव का जिंदगी से गहरा रिश्ता है लेकिन अगर हमें मन और परिस्थिति पर नियंत्रण करने का तरीका आता है तो इस तनाव की छाया हमारे मन और तन पर नहीं प़ड सकती। आइए जानते हैं तनाव भरी स्थिति में कैसे खुश रहा जा सकता है। किसी घटना अथवा बात पर अपना दिमाग खराब न करें। कोई घटना हो गई हो तो उस पर दिमागी मंथन तो कतई न करें, सदा प्रसन्नचित्त रहने का प्रयास करें। जब आप घर में हों तो बच्चों के साथ खूब मस्ती करें, उछल-कूद करें, यह क्रिया आपको भरपूर ऊर्जा देगी और मन प्रफुल्लत रखेगी। वैसे भी बच्चों के साथ सारे टेंशन दूर हो जाते हैं। सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक कभी 10-15 मिनट का समय निकालकर गहरी-गहरी सांस लें,यह आपके फेफडे और शरीर को एनर्जी प्रदान करेगी। इस साधना के अन्य बहुत से फायदे हैं।
हर व्यक्ति अपने जीवन में किसी न किसी संस्था से जु़डा होता है, आप भी किसी खेल, सामाजिक, सांस्कृतिक या रचनात्मक संस्था से जु़डें और उसके लिए अपना समय निकाले, फिर देखें आपका तनाव कैसे कम होता है। अध्यात्म और धर्म के लिए भी कुछ समय निकालें, इससे मन प्रफुçल्लत रहता है।
कुछ समय अपने स्वयं के लिए भी निकालें, यानी अपनी पसंद का कोई काम करें, एकांत में ध्यान करें। परेशानियां और उलझनों के बारे में जितना सोचते हैं, वे उतना ही परेशान करती हैं और दिमागी रूप से मानव को कमजोर कर देती हैं।
खुद भी खुश रहें और दूसरों को भी खुश रखें। आप अपने गुस्से पर काबू रखें, गुस्सा मनुष्य को खा जाता है, व्यक्तित्व का नाश करता है और समाज में नीचा दिखाता है।
जब आपको किसी बात पर गुस्सा आए तो अपने को किसी अन्य काम में व्यस्त कर लें, कमरे से बाहर निकल जाएं, संबंधित विषय से हट जाएं, कई तरीके हैं तनाव पर काबू पाने के। जब आप गुस्से, तनाव और विपिरीत परिस्थिति को काबू करना सीख जाएंगे तो आपका व्यक्तित्व निखर आएगा।

Mixed Bag

Ifairer