1 of 1 parts

नेटवकिंüग को कैसे बनाएं सुरक्षित

By: Team Aapkisaheli | Posted: 05 Jan, 2013

नेटवकिंüग को कैसे बनाएं सुरक्षित
आज नेटवर्किग हमारे रोजमर्रा के कामों के साथ-साथ लाइफस्टाइल का एक हिस्सा भी बनती जा हरी है। चाहे किसी चीज की जानकारी प्राप्त करनी हो, खरीददारी हो, समाचार पढना हो, दिलचस्प बातोंकी जानकारी लेनी हो- हरके के लिए हम नेटवर्किग का सहारा लेते हैं,लेकिन इन सब बातों के साथ हमें यह भी ध्यान देने की जरूरत है कि हमारी नेटवर्किग कितनी सुरक्षित है।
 
नेटवर्किग का लाभ उठाना, इसकी खूबियों को जानने के अलावा यह भी जरूरी है कि इससे जुडी गोपनीयता व विविधता, सेटिंग आदि के बारे में भी जाना जाए।
 
यदि आप नेटवर्किग से जुडी निम्न छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे, तो ना केवल अपनी नेटवर्किग को सुरक्षित रख सकेंगे, बल्कि इससे होनेवाले धोखे से बच सकेंगे।

अपना पासवर्ड सुरक्षित चुनें व निजी रखें।

जब भी किसी को अपने बारे में कोई ऑनलाइन जानकारी दे रहे हैं, तो अतिरिक्तसावधानी जरूर बरतें यानी यदि आपने अपना फोटो, वीडियो या बैंक अकाउंट और खुद से सम्बन्धित विसतृत जानकारी दी है, तोइससे जुडनेवाला कोई भी इसे देख सकता है।

ध्यान रहे, अपने परिवार से सम्बन्धित जानकारी, पते, पर्सनल फोटो आदि व्यक्तिगत व संवेदनशील जानकारी नेटवर्किग साइट्स पर ना डालें। इसका दुरूपयोग किया जा सकता है।

कभी भी कम्प्यूटर पर अपनी पर्सनल डिटेल्स, जैसे-क्रेडिट कार्ड की जानकारी, विभिन्न अकाउंट्स के पासवर्ड, पैन नम्बर, पासपोर्ट आदि से जुडी जानकारियां इकटा करके ना रखें। इंटरनेट पर कई साइट्स व सर्विसेस गोपनीयता सेटिंग्स विकल्प देती हैं, जिससे हैकिंग करनेवाले उसे देख ना सकें।

यदि आप सोशल नेटवर्किग से जुडे किसी दोस्त से मिलना चाहते हैं, तो मिलने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार लें, क्योंकि अक्सर वेबसाइट पर पोस्टेड व्यक्ति विशेष का खुद का ही चेहरा या पहचान हो, यह जरूरी नहीं हैं।

आमतौर पर विजनेस से जुडे लोग इसे हायरिंग प्रक्रिया के रूप में सभी के विचार व हितों केबारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए देखेंगे, पर अपराधी किस्म के लोग इसे इंटरनेट पर व्यक्तिगत जानकारी इकटा करने के लिए और उसका गलत इस्तेमाल करने के लिए भी देख सकते हैं।

जब भी फोन के जरिए ईमेल के माध्यम से या इंटरनेट पर अपनी निजी जानकारी दें, तो कुछ बातों का विशेष रूप से ख्याल रखें, जैसे- यदि आपको कुछ इस तरह के ईमेल मिलें, जिसमें अपने अकाउंट की जानकारी अपडेट करने के लिए कहते हैं, तो कम्पनी की कस्टमर सर्विस लाइन को कॉल करके ईमेल की वैधता के बारे में जरूर पता करें।

Mixed Bag

Ifairer