1 of 1 parts

सुनहरे मोतियों में चमकेगा आपका करियर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 20 Aug, 2012

सुनहरे मोतियों में चमकेगा आपका करियर
अगर आप भी मोतियों की चमक में अपने करियर को तलाश रहे हैं तो आज हम आपकी उलझन को आसान कर देते है, फैशन जगत में ज्वैलरी डिजाइनिंग एक उभरते करियर के रूप में सामने आया है। अगर आप भी चाह रखते है कुछ क्रिएटिव और हटके करने की तो ज्वैलरी डिजाइनिंग आपके लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प साबित हो सकता है। आइए जानते है ज्वैलरी डिजाइनिंग से जुडी जरूरी बातें.....

आवश्यक योग्यता
 ज्वैलरी डिजाइनिंग में सर्टिफिकेट एंव वोकेशनल कोर्स से लेकर डिप्लोमा, डिग्री, पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा, डिग्री एंव मास्टर कोर्स प्रचलन में हैं। इसके लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10+2 है। इसके बाद डिप्लोमा एंव डिग्री कोर्स कर सकते हैं।

आवश्यक हुनर
इसमें पाठयक्रम का प्रावधान भले ही हो, लेकिन सबसे ज्यादा आवश्यक छात्र की रचनात्मकता है। यदि छात्र शुरू से ही क्रिएटिव नहीं रहेंगे तो आगे चलकर उनसे बेहतर परिणाम की उम्मीद नहीं की जा सकती। सटिक आंकलन, आंखों एंव हाथ के कुशल समन्वय तथा दिमाग को केन्द्रित करके ही उत्कृष्ट डिजाइन तैयार किया जा सकता है।

फायदे/नुकसान
हर पल कुछ नया सिखने का अवसर नौकरी के दौरान तरक्की की व्यवस्था मेहनत से भरपूर व चुनौतीपूर्ण नौकरी समय अधिक लगता है

संभावनाएं
ज्वैलरी डिजाइनिंग के क्षेत्र में नौकरी के पर्याप्त अवसर मौजूद हैं। पढाई के दौरान ही कई क्षेत्रों जैसे आभूषण निर्माण, डिजाइनिंग हाउस, एक्सपोर्ट हाउस, डिजाइन स्टूडियो एंव वर्कशॉप में काम करने का मौका मिलता है। स्वतंत्र डिजाइनर के रूप में भी नौकरी की जा सकती है।

पैकेज
यह उद्योग वेतन के मामले में भी अव्वल है। बतौर प्रशिक्षक काम शुरू करने वाले पेशेवर को शुरूआत में 8,000-10,000 रूपए प्रतिमाह मिलते हैं, जबकी अनुभव बढने के बाद यह राशि बढ कर 18,000-20,000 प्रतिमाह हो जाती है।

Mixed Bag

Ifairer