1 of 1 parts

स्टूडेंट्स के जॉब की टेन्शन दूर करेगी डीयू

By: Team Aapkisaheli | Posted: 07 Nov, 2012

स्टूडेंट्स के जॉब की टेन्शन दूर करेगी डीयू
दिल्ली यूनिवर्सिटी में ग्रैजुएशन लेवल पर लागू होने वाले चार साल के डिग्री कोर्स का स्ट्रक्चर जॉब मार्केट को ध्यान में रखकर तैयार किया जा रहा है। खासकर डीयू की नजर टीचिंग फील्ड में जॉब के ऑप्शन पर है। राइट टु एजुकेशन एक्ट लागू होने के बाद देश में लाखों टीचर्स की जरूरत है। यह कोर्स इस जरूरत को पूरा करने के साथ ही स्टूडेंट्स की जॉब की टेंशन भी दूर करेगा। चार साल के डिग्री कोर्स में स्टूडेंट्स के पास दो-दो टीचिंग कोर्स करने का ऑप्शन रहेगा। वाइस अभी काफी स्टूडेंट्स ग्रैजुएशन के बाद टीचिंग कोर्सेज में एडमिशन लेते हैं लेकिन चार साल के कोर्स में स्टूडेंट्स को शुरू से ही टीचिंग की फील्ड में प्रशिक्षित करने का ऑप्शन रहेगा।
जो स्टूडेंट्स प्राइमरी लेवल पर पढाना चाहते हैं, वे दो साल बाद असोसिएट डिग्री लेकर जा सकते हैं। चार साल के बाद बीएड की डिग्री मिलेगी। जो स्टूडेंट्स 12वीं के बाद टीचिंग लाइन में जाना चाहते हैं, उनके लिए डीयू का नया सिस्टम बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। अभी स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च ऎंड ट्रेनिंग एससीईआरटी दो साल का एलिमेंटरी टीचर एजुकेशन (ईटीई) कोर्स चलाता है, जिसके बाद प्राइमरी टीचर का जॉब मिल सकता है। डीयू की योजना है कि ईटीई कोर्स की बराबरी का कोर्स चार साल के डिग्री प्रोग्राम में भी हो। साउथ कैंपस के डायरेक्टर का मनाना है कि ग्रैजुएशन लेवल पर लागू होने वाले नये सिस्टम में पहले साल में स्टूडेंट्स को ज्यादातर स्किल बेस्ड कोर्सेज पढने होंगे। इसमें कम्यूनिकेशन स्किल, मैथमैटिकल स्किल जैसे कोर्सेज शामिल होंगे।
उसके बाद सेकण्ड ईयर में स्टूडेंट के पास टीचिंग, कॉमर्स, साइंस, आर्ट्स स्ट्रीम के कोर्सेज का ऑप्शन रहेगा। प्रो. राय ने बताया कि जो स्टूडेंट्स बीएड करना चाहते हैं, उनके लिए तीसरे साल में ही टीचिंग के कुछ कोर्सेज होंगे और चौथे साल में एजुकेशन के पेपर ज्यादा होंगे और ग्रैजुएशन व बीएड की डिग्री मिल जाएगी। चार साल के कोर्स के बाद एक साल की पोस्ट ग्रैजुएशन होगी। पीजी के बाद स्टूडेंट्स को डायरेक्ट पीएचडी में एडमिशन मिलेगा। जो स्टूडेंट दूसरी यूनिवर्सिटी से तीन साल का डिग्री कोर्स करके डीयू में पीजी कोसेर्ज के लिए अप्लाई करेंगे, उनके लिए पीजी दो साल की होगी। डीयू से चार साल का कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स को एक साल के पीजी कोर्सेज में एडमिशन मिलेगा।

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer