1 of 1 parts

क्या सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए Prepp.in सबसे अच्छा ऑनलाइन समाधान है

By: Team Aapkisaheli | Posted: 16 May, 2020

क्या सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए Prepp.in सबसे अच्छा ऑनलाइन समाधान है
प्रतिस्पर्धा की इस दौड़ में हर कोई बेहतर शिक्षा और बेहतर शिक्षक चाहता है। इसके लिए अच्छे संस्थान की तलाश शुरू होती है ताकि सरकारी नौकरी की चाह को पूरी कर भविष्य को सुरक्षित किया जा सके। हालांकि बाजार में ऐसे कई संस्थान है जो गारंटी के साथ सुरक्षित भविष्य का दम भरते हैं। लेकिन जब प्रतिस्पर्धा छात्रों के बीच है तो संस्थान इससे पीछे कैसे रह सकते हैं। सैकड़ों की संख्या में कॉचिंग सेंटर और परीक्षण संस्थान भरे पड़े हैं। लेकिन वक्त के साथ इनके बीच के कॉम्पिटिशन में भी बदलाव हुआ है, जहां पहले एक क्लास में सैंकड़ों यानी 200-300 या इससे भी अधिक बच्चों को एक साथ सरकारी नौकरी की परीक्षा के लिए ट्रेनिंग दी जाती थी। वहीं बाजार में अब ऑनलाइन ट्रेंनिंग की व्यवस्था भी शुरू हो गई।
ऐसे कई नाम है जो सरकारी नौकरी की प्रतिस्पर्धा में जुटे छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से कॉचिंग भी कराते हैं तो कई ऐसे संस्थान भी हैं जो सरकारी नौकरी की परीक्षाओं के वर्तमान और भविष्य से जुड़ा पूरा खाका अपने पास समाएं बैठे हैं। इसमें से एक है Prepp.in।
Prepp.in नाम से मौजूद वेबसाइड में सरकारी क्षेत्र से जुड़ी लगभग हर नौकरी की जानकारी और उसकी परीक्षाओं का अपडेट मिलता है। लेकिन सवाल आता है कि क्या सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए Prepp.in सबसे अच्छा ऑनलाइन समाधान है? इस सवाल का उत्तर वेबसाइट पर मौजूद कंटेंट और जानकारी का पता लगाने से मिलेगा।

क्या अच्छा विकल्प है Prepp.in वेबसाइट?
वेबसाइट को देखने के से पता चलता है कि इस पर SCC, BANK, UPSC और रेलवे से लेकर तमाम क्षेत्रीय और स्थानीय स्तर से जुड़ी नौकरियों की जानकारी मौजूद है। SSC MTS, Stenographer, CHSL, JEE, CGL और JHT परीक्षाओं के संबंध में अहम जानकारियां उपलब्ध है।
वहीं अगर बैंक की बात करें तो IBPS PO, SBI PO, SBI SO, IBPS RRB, IPPB, IBPC CLERK, IBPS SO, RBI Assistant, SBI Clerk, RBI Grade B समेत INDIAN BANK PO जैसे अहम पदों पर निकलने वाली भर्तियों का अहम डेटा मौजूद है।
साथ ही टीचर के क्षेत्र में CTET, KVPY, CBSE UGC NET, UPTET, CSIR UGC NET, NTSE, HPTET, TNTET, BTET, DSSSB और UGC NET की तैयारी करने की जैसी कई अहम सामग्री उपलब्ध कराई गई। इसके अलावा PSU स्तर की भर्ती को लेकर मौजूद कंटेंट से अच्छे से तैयारी की जा सकती है। साथ ही इन नौकरियों के संबंध में बीते वर्षों के प्रश्न कॉपियां भी उपलब्ध हैं जिनको डाउनलोड कर छात्र आसानी से कामयाबी पा सकते हैं।

परीक्षा परिणाम और एडमिट कार्ड की सुविधा
Prepp.in पर छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए परीक्षा और उससे जुड़े एडमिट कार्ड की भी व्यवस्था दी गई। इसके आधार पर छात्र अपनी परीक्षा का सही समय और उसके बाद एडमिट कार्ड भी डाउन करने का तरीका जान सकता है। इसके साथ ही किसी भर्ती के लिए फॉर्म को भरने संबंधी जानकारी और फॉर्म को भरने की व्यवस्था भी है। यहां से आप सीधे तौर पर किसी भी भर्ती प्रक्रिया का पहला कदम बढ़ा सकते हैं।
वहीं, परीक्षा और एडमिट कार्ड के बाद परीक्षा के परिणाम को लेकर भी Prepp.in पर विकल्प दिया गया है। यानी एग्जाम के बाद रिजल्ट के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। मतलब आपको आपकी परीक्षा का परिणाम भी वेबसाइट के माध्यम से मिल जाएगा।
आगामी परीक्षा की अहम जानकारी
Prepp.in पर किसी भी आगामी परीक्षा को लेकर नोटिफिकेशन और उस परिक्षा को लेकर छात्रों के सवालों का हर उत्तर उपलब्ध है। यहां पहले पेज पर ही बताया गया है कि कौन सी भर्ती आने वाली है और उसका प्रक्रिया की पहली तारीख से लेकर उसके अंतिम तिथि की जानकारी दी गई है। इससे छात्र हर क्षेत्र से जुड़ी प्रतिस्पर्धा में हिस्स लेने से महरूम नहीं रहेंगे। वहीं छात्रों की सहुलियत के लिए हर संबंधित चीज को खोजा जा सकता है। इस लिहाज से देखा जाए तो यह कहा जा सकता है कि सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए Prepp.in सबसे अच्छा ऑनलाइन समाधान हो सकता है।

#उफ्फ्फ! दीपिका का इतने हसीन जलवे कवर पेज पर...


preppin,career news in hindi

Mixed Bag

Ifairer