1 of 1 parts

शादी में देरी...,तो क्या गम है

By: Team Aapkisaheli | Posted: 19 Jun, 2012

शादी में देरी...,तो क्या गम है
आज की ल़डकियां अब शादी की पारंपरिक परिभाषा को बदल रही हैं। अब केवल आर्थिक सुरक्षा या लोकलाज के डर से इस रिश्ते को नहीं लादना चाहतीं। पहले ल़डकी 21 की हुई नहंी कि पूरा परिवार उसकी शादी को लेकर चिंतित हो उठता था। उम्र थो़डी और ज्यादा होने पर लोकलाज का डर सताने लगता था, तब ल़डकियों के लिए न तो इतने क रियर विकल्प थे, न बाहरी दुनिया से जु़डने के साधन। लेकिन अब ल़डकियां क रियर बनाना चाहती हैं और सच तो यह है कि उनका कुंआरा होना एक तरह से उनकी ताकत है, जो उन्हें सब के बीच खास बना देती है। फिर भी कई ऎसे सवाल हैं जो बढ़ती उम्र में विवाह न होने पर ल़डकी के सामने आ खडे होते हैं। इन सवालों से परेशान होने के बजाय इन का जवाब देना आना चाहिए क्योंकि यह अकेलापन अब ल़डकियों की मजबूरी नहीं बल्कि उनकी अपनी चॉइस है।
प्रपोजल को परखें
कई ल़डकियों का सोच होता है कि वे क रियर बना कर ही शादी करेगी। फिर चाहे इस में कितनी भी देर क्यों न हो जाए। ऎसे में वे अपने घर पर आने वाले हर रिश्ते के लिए बिना देखे ही इनकार कर देती हैं। ऎसा करने से पहले एक बार सोच कर जरूर देख लें। जैसे कि अगर आप ने बी.ए. किया है और आप एम.ए. करना चाहती हैं मगर तभी आप के घर एक ऎसा रिश्ता आया है जिसमें ल़डका इंजीनियर है, संस्कारी व संपन्न परिवार से है तो ऎसे में आप शादी के बाद घर पर रह कर ही प्राइवेट एम.ए. भी कर सकती हैं। पर सिर्फ एम.ए. करने के लिए किसी अच्छे रिश्ते को ठुकराना बेवकूफी होगी।
फ्लर्टिग का विरोध करें
अक्सर देखने में आता है कि अकेली लडकी को लोग प्राइवेट प्रोपर्टी समझ छेडछाड शुरू कर देते हैं। इन लोगों में अगर आप का जीजा भी शामिल है तो घबराएं या सकुचाएं नहीं बल्कि तुरंत अपना विरोध प्रकट करें। पहले तो उन्हें समझाएं, फिर भी वह नहंी मानें तो अपने परिवार के अन्य सदस्यों को इस की जानकारी दें।
जब कोई आंटी कहे
कई वजहों से उम्र थो़डी सी ज्यादा हो जाने पर भाई-बहनों और सहेलियों की शादी हो चुकी होती है। अक्सर देखने में आता है कि शादी में देर होने के कारण हमउम्र सहेलियों और भाई-बहनों के बच्चो हो चुके होते हैं। आपको बच्चो खिलाने का शौक तो बहुत है पर अपनी भावनाओं को यह सोच कर दबा लेती हैं कि उस बच्चो के प्रति स्नेह दिखाएं या नहीं। अगर कहंी बच्चो ने आंटी कह दिया तो सब के सामने इन्सल्ट हो जाएगी। अगर मन में इस तरह की बात आ रही है तो यह मन से तुरंत निकाल दीजिए। आंटी कहे जाने पर यदि आप पछता रही हैं तो अब भी वक्त है। अगर आपने शादी करने का फैसला किया है तो एक बार फिर सोच लें या फिर अगर शादी में किसी और वजह से देर हो रही है तो अपनी बॉडी और उसकी फिटनेस का ध्यान रखना आप पर निर्भर करता है।
अकेलापन दूर करें
पुराने दोस्तों व सहेलियो के साथ कभी कभार आउटिंग का प्रोगाम बना लें। कोई परेशानी या मन की उलझन अपने दोस्त के साथ शेयर कर सकती हैं जिससे आपके मन का बोझ कम होगा। जब 4 सहेलियां मिल जाती हैं तो जाने कहां कहां की बातें छि़ड जाती हैं और वीराना भी गुलशन लगने लगता है, अपने रिश्तेदारों से अच्छे संबंध बनाएं, उनसे मिलती जुलती रहे, मिलना संभव न हो तो फोन पर बात कर लीजिए। इंटरनेट, मोबाइल, क रियर, मल्टीप्लेक्स, डिस्को के अलावा एंटरटेनमेंट और कम्युनिकेशन के तमाम साधन आज ल़डकियों का पूरा साथ निभा रहे हैं। अकेलापन दूर करने के लिए आप अपनी किसी पुरानी हॉबी को अपना लीजिए, जैसे अगर पहले आपको पेंटिंग करने, संगीत या गार्डनिंग करने का शौक हुआ करता था, तो अब आप वह फिर से शुरू कर दीजिए।
विचलित न हों
पहले ल़डकी का घर में टाइमपास करना मुश्किल होता था पर अब उसके पास इतने ऑप्शन हैं कि उसे शादी के बारे मे सोचने की फुरसत ही नहंी होती है। अब वह अकेली भी नहीं है,उसके बहुत से साथी हैं। ऎसे में फिर भी अगर कोई बाहर वाला "इतनी उम्र हो गई है, शादी नहीं हुई है" का ताना मारे तो परेशान होने के बजाय एक कान से सुन कर दूसरे कान से निकाल दें, हमें लोगों की बेकार की बातों में आ कर परेशान होने के बजाय अपनी जिंदगी अपने तरीके से जीना चाहिए। शादी जल्दी या देर से करने का फैसला आप और आप के परिवार का है। इसमें किसी और की दखल पर चिंता या रिएक्ट करने के बजाय आप शांत रहें क्योंकि होगा तो वही जो आप और आपके परिवार वाले चाहते हैं। हां, इतना अवश्य है कि आपके उस फैसले में आप के परिवार की सहमति अवश्य होनी चाहिए, अगर वे भी आप पर शादी का दबाव डाल रहे हैं तो आप का सोचना जरूरी है कि जो आप कर रही हैं वह सही है या गलत।
सफेद होते बाल
शादी में अगर देर हो रही हो तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने सौंदर्य को कैसे बनाए रखती हैं क्योंकि अगर आप अपने शरीर की सुंदरता का खयाल नहीं रखेंगी तो आप की त्वचा व बेजान केशों से आप की बढ़ती उम्र झलकने लगेगी। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी त्वचा व केशों की उचित देखभाल करें। अपने बालों को हफ्ते में कम से कम 2 बार अवश्य धोएं, कुछ शैंम्पूओं में विटामिन बी व ई, मिल्क, प्रोटीन, बादाम आदि तत्व होते हैं। आप अपनी जरूरत के अनुसार कोई अच्छा शैंपू ही चुने। यह बालों पर अच्छा प्रभाव डालता है। अपने केशों को गि्लसरीन द्वारा कंडीशनिंग करें। शुष्क बालों को मुलायम, सिल्की बनाने के लिए अल्ट्रा डू इन रिचिंग कंडीशनर, गार्नियर कंडीशनर तथा तैलीय बालों के लिआरिफ्लेम का कंडीशनर हेयर मास्क प्रयोग कर सकती हैं।
यौन संबंधों से सावधान
शादी से पहले सेक्स संबंध जहां पल भर का आनंद देते हैं, वहीं बाद में वे परेशानियों की जड बन जाते हैं, लेकिन अगर आप यह कर भी रही हैं तो बचाव के तरीके अपना कर सुरक्षित सेक्स करना चाहिए। इस से आप एड्स और कई तरह की यौन बीमारियों से भी बच सकती हैं।
फिटनेस पर ध्यान दें
आप एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें। साथ ही किसी डाइटीशियन से मिल कर अपने लिए कैलोरी की मात्रा निश्चित कर लें। आप के पास समय कम हो तो भी आधा घंटा जरूर मार्निग वाक पर जाएं। स्वीमिंग करने से भी शरीर के सारे व्यायाम हो जाते हैं।
शादी में देरी, अब आम बात ...
आज लडकियां घर से बाहर निकल कर हर क्षेत्र में अपनी सक्रिय भूमिका निभा रही हैं, इस कारण उनकी इच्छाएं बढ रही हैं और अपनी टाइप या अपनी पसंद का ल़डका ढंूढने के चक्कर में देर हो जाती है। शादी से पहले क रियर बनाना लडकियों के लिए जरूरी हो गया है। अपनी शर्तौं को मनवाने के चक्कर मे कई अच्छे ल़डके हाथ से निकल जाते हैं और फिर उससे भी अच्छा ल़डका ढूंढने में ल़डकी कई सालों तक लगी रहती है। मॉर्डन लाइफस्टाइल के चलते एक साथ कई लडकों के साथ एक्सपेरिमेंट करने में कि यह अच्छा है कि वो अच्छा, समय निकल जाता है। अब उम्र बढ़ने से बुढापा झलकने का डर नहंी हैं। ल़डकी कइ्रü तरह के सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल कर 25 की उम्र मे खुद को 20 का दिखा सकती है। अकेलापन दूर करने के लिए भी कई साधन मौजूद हैं। पहले ल़डकी के पास लडके का चुनाव करने के ऑप्शन कम थे पर अब वह ऑफिस,पार्टीज, सोशल सर्कल, एंटरटेनमेंट जोन में भी अपनी पसंद का लडका ढूंढ सकती है। कहा जा सकता है कि आज ऑप्शन ज्यादा होने के कारण भी लडके के चुनाव में देरी हो जाती है।

Mixed Bag

Ifairer