1 of 1 parts

भारतीय फैशन रंगों का मेला है

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Oct, 2012

भारतीय फैशन रंगों का मेला है
भारत विविधताओं का देश है, बहुत सारी संस्कृतियों और परंपराओं के बीच देश में बहुत सारी सहिष्णुता है और इसीलिए यहाँ हर किसी के लिए कुछ ना कुछ गुंजाइश निकल ही आती है। ग्लोबलाइजेशन के दौर में अब तो फैशन का फंडा भी ग्लोबल हो चला है। हर जगह की अपनी खूबियाँ फैशन वल्र्ड में छाने लगी हैं। हम भारतीय यूँ भी अपनी परंपरा के प्रति पूर्वाग्रही हैं और बहुत जल्दी बदलने में हमारा विश्वास नहीं है, लेकिन जबकि पूरी दुनिया में वैश्वीकरण की आँधी चल रही हो, तो हम चाह कर भी खुद को उससे अलग नहीं रख पाएँगे, बस, कुछ ऎसी ही स्थिति भारत में फैशन की है।
क्लासिक और पारंपरिक से लेकर फंकी और आधुनिक तक सभी तरह के कप़डों की यहाँ गुंजाइश है। हम भारतीयों को रंगों से बहुत प्यार है। हम अपने आसपास तीखे, चटख और खुशनुमा रंगों का मेला लगाए रखना चाहते हैं। कप़डों, खाने, त्योहार, उत्सव, शादी-विवाह कुछ भी ऎसा नहीं है, जिसमें हमने रंगों का प्रयोग नहीं किया हो।
फिर भी घरेलू फैशन बाजार में ब़डा शेयर पारंपरिक भारतीय कप़डों का ही है। हाँ, समृद्धि की त़डक-भ़डक ने जरूर कुछ बदलाव लाने शुरू कर दिए हैं, लेकिन फिर भी भारतीय फैशन में परंपरा पुरातन की खुशबू और बढ़ते आधुनिक प्रभाव, जातीय विविधता और रहस्यवाद के स्पर्श ने भारतीय डिजाइनरों को पूरी दुनिया में एक विशिष्ट पहचान दी है। कप़डों में रंगों और डिजाइनों के साथ ही टेक्सचर और अन्य चीजों के प्रयोग ने दुनिया में भारतीय फैशन के लिए एक अलग मार्केट तैयार किया है।
यूँ पहले ही से हमारे यहाँ परिधानों की एक विस्तृत श्रृंखला है। साç़डयों से शुरू करते हुए, पारंपरिक भारतीय परिधानों में सलवार-कमीज, चू़डीदार-कुर्ता, लहँगे और आधुनिक परिधानों में कैजुअल जींस टीशर्ट से लेकर बिजनेस सूट और ईवनिंग गाउन और अंत में कॉकटेल ड्रेसेस...
जब इन भारतीयकरण होता है तो जैसे रंगों की बहार ही आ जाती है। ठेठ ग्रामीण चटख, चमकीले, गाढ़े और पारंपरिक रंगों की एक विस्तृत रेंज बाजार में नजर आती है। आजकल चाहे बाजार घरेलू हो या फिर ग्लोबल, हर जगह भारतीय डिजाइनर संस्कारों से मिले रंग-प्रेम का प्रदर्शन कर रहे हैं।
चाहे वे स़ाडी डिजाइन कर रहे हों या फिर स्कर्ट हर जगह तीखे चटख वायब्रेंट रंग और प्राकृतिक डिजाइनों की भरमार है। संक्षेप में हमारे डिजाइनर दुनिया से ले ही नहीं रहे बल्कि दुनिया के फैशन को त़डकीले रंगों से, एम्ब्रायडरी, टेक्सचर, प्रिंट और डिजाइन के तौर पर बहुत कुछ दे भी रहे हैं।

Mixed Bag

Ifairer