1 of 1 parts

5 जरूरी डॉक्यूमेंट्स

By: Team Aapkisaheli | Posted: 31 Oct, 2012

5 जरूरी डॉक्यूमेंट्स
जानिए ऎसे महवपूर्ण दस्तसवेजों के बारे में, जिन्हें संभाल कर रखना बहुत जरूरी है। प्रॉपर्टी के कागजात आपके जमीन-जायदाद से संबंधित सभी पेपर्स एक जगह पर होने चाहिए। यदि प्रॉपर्टी मॉरगेज यानी रेहन पर रखी है, तो उनकी फोटो कॉपी अपने पास जरूर रखें। एक पेपर में लीन अकाउंट नंबर व बाकी बची उकम भी लिख कर रखें। यदि प्रॉपर्टी इंश्योर्ड है, तो उसका भी नंबर व कवरेज अमाउंट लिख कर रखें।
प्राइमरी डॉक्यूमेंट्स
बडे काम के इन प्राथमिक दस्तावेजों में आते हैं आपका बर्थ सर्टिफिकेट, मैरिज सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, पासपोर्ट, इलेक्षन आईडी कार्ड और आधार कार्ड वगैरह। बैंक अकाउंट खुलवाने, सफर, करने, स्कूल-कॉलेज में एडमिशन लेने या ऑनलाइन शपिंग करने जैसे रोजमर्रा के कामों में इन दस्तावेजों की जरूरत होती है। जब आप अपनी कोई चल-अचल संपत्ति अपने उत्तराधिकारी के नाम करना चाहेंगे तब भी इनकी जरूरत होगी।
बैंक खाते की जानकारी
अपने सभी बैंक अकाउंट्स के नंबर, ब्रांच का नाम, एटीएम कार्ड के नंबर, नॉमिनीज के नाम आदि की एक लिस्ट बना कर सुरक्षित जगह पर रखें। जीवनसाथी को इसकी जानकारी होनी चहिए।
पेंशन के कागजात
यदि आपका नेशनल सेविंग अकाउंट है, तो उसका नंबर और उसमें किए गए नॉमिनेशन के बारे में लिखकर सुरक्षित रखें। जॉब में हैं, तो अपने एंप्लॉयर को पेंशन नंबर बताएं।
इंश्यारेंस के कागजात
यदि आपने अपना या अपने जीवनसाथी का लाइफ इंश्योंरेंस करा रखा है और अपकी फैमिली के किसी अन्य मेबर को इसके बारे में नहीं पता, तो भगवान ना करे आप दोनों में से किसी को कुछ हो जाए और क्लेम की जरूरत पडे, तो बहुत दिक्कत होगी। आप आपी सभी बीमा पॉलिसीज की लिस्ट बनाएं, उसमें इंश्यारेंस कंपनी का नाम, पॉलिसी नंबर, बीमा की रकम और अवधि का उल्लेख करें।

Mixed Bag

Ifairer