1 of 1 parts

हाईजीन जरूरी है बच्चों के लिए

By: Team Aapkisaheli | Posted: 13 Oct, 2012

हाईजीन जरूरी है बच्चों के लिए
न्यू बोन के लिए सबसे जरूरी है हाईजीन! उसका सही खानपान ओर साफ-सुथरे ढंग से की गई देखभाल। मां के पेट में जब यह बच्चा रहता है तो पूरी तरह से साफ और सुथरा रहता है। प्रसव के बाद यह बच्चा जब दुनिया में आता है तो बहुत सारे कीटाणु और बीमारियां उसको घेर लेती हैं, इसलिए जरूरी है कि नए बच्चो के हाईजीन का सही तरीके से ख्याल रखा जाए।
मालिश करने का तरीका
बच्चो की मालिश कभी सरसों के तेल सेनहीं करनी चाहिए, यह हार्ड होता है, जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। मालिश के लिए जैतून के तेल का प्रयोग करना चाहिए। मालिश करते समय तेल नाक, कान और दूसरी किसी जगह में नहीं डालना चाहिए। तेल गंदगी को जमा कर लेता है, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा होता है। आंखों में काजल कभी नहीं लगाना चाहिए। बच्चो को नहलाते समय यह देखना चाहिए कि पानी गंदा ना हो । साबुन का प्रयोग ना करें,बच्चो को हल्के गुनगुने पानी से नहलाना चाहिए। नहलाते समय इस बात का ख्याल रखें कि पानी कान में ना जाएं। पानी ज्यादा गर्म ना हो, इस बात का पूरा ख्याल रखें। ऎसा करने से बच्चो के पेनिस में गंदगी भी नहीं जमा होती और वह साफ भी होता रहता है। इससे यूरिन इंफेक्शन होने का खतरा दूर हो जाता है। छोटे बच्चो को शौच कराते समय कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। शौच कराने के लिए साफ पानी का यूज करें। बच्चा जैसे ही पॉटी करें, उसको साफ करना चाहिए। बच्चा नैपी पहने है तो भ  उसको बहुत ज्यादा देर तक उसी हालत में नहीं रखना चाहिए। इससे नैपी रैशेज होने की संभावना रहती है।
मुंह की सफाई
छोटे बच्चो को पीने में केवल पानी और दूध ही दिया जाता है। ऎसे में मुंह केअंदर जीभ की सफाई करने की तरूरत नहीं होती, क्योंकि जीभ इतनी स्मूथ होती है कि उसमें कुछ रूक ही नहीं पाता है। कपडा डालकर जीभ की सफाई कभीनहीं करनी चाहिए, इससे सफाई कम और गंदगी ज्यादा हो जाी है। सबसे पहले तो मां और बच्चो की देखभाल करने वाले लोगों को अपनी सफाई की ओर पूरा ध्यान देना चाहिए। नाखून कटे, बाल साफ-सुथरे और बंधे होने चाहिए। बच्चो के हाथ और नाखून को सापु रखना चाहिए। बच्चा बार-बार अपना हाथ मुंह में डालता है। हाथ गंदे होंगे तो गंदगी पेअ में चली जाएगी। बच्चो को कम से कम लोगों के सम्पर्क में जाना चाहिए। बच्चो किस नहीं करना चाहिए। लिप किस तो किसी हालत में नहीं करना चाहिए। बच्चो को रोज नहलाना चाहिए और कॉटन के कपडे ही पहनाने चाहिए।

Mixed Bag

Ifairer