1 of 1 parts

अब कैसा घबराना शिफ्टिंग से

By: Team Aapkisaheli | Posted: 05 Oct, 2012

अब कैसा घबराना शिफ्टिंग से
आप को शिफ्टिंग को तनाव भरा न समझें क्योंकि यह इतना तनाव भरा नही है। इसके लिए आपको सावधानी व समझदारी का ख्याल रखना पडता है। कभी तो नौकरी की वजह से कभी घर खरीदने की वजह से ऎसा होता है। यह कार्य अपने आप में बडा ही तनाव पूर्ण व खर्चीला होता है। अगर थोडी सी सावधानी और योजना बनाकर चला जाए तो आसानी हो सकती है। शिफ्टिंग का ज्यादातर खर्च सामान के वजन पर निर्भर करता है। पुराना फर्नीचर और दूसरा सामान भी बेचने या परिचितों को देने का प्रयास करें।
प्रयोग में न आने वाली किताबें आप लाइब्रेरी में दे सकती हैं या रद्दी वाले को बेच दें। कई दुकानदार भी पुरानी किताबों को खरीदतें हैं। यदि आप स्वयं पैकिंग कर रही हैं तो बहुत सा सामान आप स्वयं ही इस्तेमाल कर सकती हैं। जैसे अखबार, तौलिए, चादरें या पतले कंबलों को उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही आप स्थानीय दुकानदारों से कार्टून लेकर इसमें पैक कर सकती है।
पैकिंग के लिए आपको 3 से 10 हजार रूपये तक देने पड सकते हैं। आप अपने दोस्तों से भी पैकिंग में मदद ले सकते हैं।
इस कार्य को करने के लिए आप बच्चों से भी मदद ले सकती है। सारे सामान की लिस्ट और बक्सों का नंबर एक फाइल में लिखें ताकि खोने पर आप आसानी से ढूंढ सकती हैं। उसके साथ ही एक कमरे की पैकिंग आप एक बार में ही करें।
छोटी और लूज चीजें आप संभाल कर पैक करें। जिस दिन आपको शिफ्ट होना है तो आप उसके अगले ही दिन से आवश्यक सेवाओं जैसे बिजली, गैस, पानी फोन केबल गार्बेज आदि के कनेक्शन बंद करा दें।
उसके अलावा एक जरूरी काम है जो कि बैंक, क्रेडिट, कार्ड्स, इंश्योरेंस, डाक्टर्स और पोस्ट आफिस आदि में ऎड्रेस चेंज करना न भूलें। भारी सामान छोटे बाक्सों में पैक करें।

Mixed Bag

Ifairer