1 of 1 parts

जब कम पैसों में घर सजाना हो

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Mar, 2013

जब कम पैसों में घर सजाना हो
यह जरूरी नहीं है कि केवल पैसे खर्च करके ही घर में कुछ बदलाव लाया जा सकताहै। आप एक्सेसरीज फर्नीचर के स्थान में भी बदलाव ला सकती हैं। जैसे- बडे रूम का सामान टेबल या साइड टेबल, चेयर, स्टूल और एक्सेसरीज में लैंप, पेंटिंग, वॉल मिरर या डेकोरेशन के सामान आदि को लिविंग रूम में लगा सकती हैं और लिविंग रूम का कुछ सामान बेडरूम में सजा सकती हैं। ऎसा आप हर पांच से छह माह में एक बार कर सकती हैं। इससे लिविंग रूम और बेडरूम दोनों में बदलाव महसूस होगा।

घर को आकषक बनाने के लिए यूज कर सकते हैं। जैसे कि पुराने पीतल के बरतनों को पालिश करके हम सजाने के काम में ला सकते हैं। उसके ऊपर स्टोन लगाकर उसे और भी आकर्षक बना सकते हैं। इसके अलावा पुराने अच्छे कपडों का भी यूज कर सकते हैं। जैसे-आपकी कोई पुरानी अच्छी साडी हो, जिसे आप नहीं पहनना चाहती तो आप उसे कुशन कवर या कर्टेन के रूप में यूज कर सकती हैं। इसके अलावा पुरानी साडियों का स्टाइलिश बेडशीट विद पिलो कवर भी बनने लगे हैं, यह बेडरूम की खूबसूरती बढा देते हैं।

आप अपनी क्रियेटिविटी द्वारा भी आप अपने घर को सजा सकती हैं। दीवारों पर फोटो लगाना, यह बहुत पुराना चलन हो चुका है। आप अपनी क्रियेटिविटी दिखाएं कुछ नया करके दिखाएं। जैसे-आप परिवार के लोगों की अलग-अलग फोटो लें और व्हाइट ग्लासी पेपर में चिपकाकर उसके नीचे उनका थोडा-सा इतिहास और उनकी खासियत लिखें और दीवार पर चिपका दें। इस तरह जितने लोगों की फोटो लगाना चाहती हैं, इसी तरह तैयार करके लगाएं तो काफी अच्छा लगेगा। इसके अलावा कई बार बढे बच्चों के द्वारा बनाए गए क्रॉफ्ट का भी यूज कर सकती हैं, उसे सजाने के काम ला सकती हैं। वो कलरफुल चीजें दीवारों पर अच्छी भी लगेंगी और बच्चों का प्रोत्साहन भी बढेगा। इसके अलावा आप घर पर वॉल हैंगिंग और सॉफ्ट टॉय बनाकर भी घर पर सजा सकती हैं। तो आप दीवारों पर कलाकृतियों बनाकर भी पेंट कर सकती हैं।

मार्केट में लैंप बनाने के लैंम्पशीट मिलती है, आप उसे घर लाकर लैंप भी बना सकती हैं और उसे लाइट के ऊपर लगा सकती हैं। यह देखने में आकर्षक लगता है।

पुराने पत्थर और शंख जैसी चीजों को हम घर के बाहर करवा देते हैं या घर के किसी कोने में पडे रहने देते हैं लेकिन हम इनका यूज भी अपने घर को सजाने के लिए कर सकते हैं। शंख को हम ग्लॉस के टेबल पर सजा सकते हैं। इमली के दानों को रंग कर उस पर गि्लटर लगाकर बाउल में रखकर सजा सकते हैं।

Mixed Bag

Ifairer