1 of 1 parts

गुलजार कर दें अपनी बगियाँ

By: Team Aapkisaheli | Posted: 05 Sep, 2012

गुलजार कर दें अपनी बगियाँ
इस भागदौड भरी जिन्दगी में भी प्रकृति को करीब रखा जा सकता है। कम मेहनत से अपने गार्डनिंग के शौक को पूरा कर सकते हैं। यहांа टिप्स अपनाएं और गुलजार कर दें अपनी बाग-बगिया को। रंग-बिरंगे प्लांटर्स प्लांटर्स भी बगिया में रंग भरते हैं। अगर प्लांट्स लाइट कलर के हैं तो आप ब्राइट कलर केप्लांटर्स का प्रयोग करें। रोजमेरी, फन्र्स या सजावटी घास को रंग बिरंगे पॉट्स में लगाएं और फिर इन्हें ग्रुप में किसी खास जगह पर रख दें। ये सबका ध्यान आकर्षित करेंगे। इन्हें बहुत देखभाल की जरूरत नहीं होगी।
लॉन का किनारा
मार्केट में रेडीमेड एज मिलते हैं जिन्हें अपने लॉन के किनारे लगा सकते हैं। लेकिन आप पुरानी इस्तेमाल की गई ईटों से भी ऎसे मनमोहक बॉर्डर तैयार कर सकते हैं।इससे मिट्टी और खाद बाहर नहीं बिखरते और पौधों को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिल जाता है।
ठीक प्रकार से करें पौधों का चुनें
ऎसे पौधे लें, जो साल भर चलते रहें और वह भी बिना किसी खास मेहनत के। अपने नजदीक किसी भी नर्सरी या लैंडकेपिस्ट की मदद से आप ऎसे पौधे चुन सकते हैं।
जहां थोडी छाया हो
प्लांट्स को शेड में रखें। कंटेनर्स में लगे पौधों को खासतौर पर गर्मी के मौसम में ज्यादा पानी की जरूरत होती है। इसलिए इन्हें ठंडे व छायादार स्थान पर रखें। वॉल के पास,रेलिंग के किनारे या सीढियों पर इन्हें रख सकते हैं। इसके अलावा इन्हें ग्रुप में रखें। बडे पौधों के आसपास छोटे प्लांट्स रखने से उन्हें छाया मिलती है। इससे बार-बार पानी की जरूरत नहीं रहेगी।
सदाबहार पौधे
कैक्टस
अपने नाम के अनुरूप ही ये हर चुभन और विपरीत स्थिति को बर्दाशत करने की क्षमता रखने हैं। धूप में रखें। इनके मुरझाने की खौफ नहीं होता। डेविल्स आइ ये लतरें बेहद मुलायम और चमकदार होती हैं। साल में इन्हें दो-एक बार छांट दें। थोडी सी नमी और हफ्ते में बस 1-2 बार पानी दें। यह घर के भीतर भी हरे-भरे रहेंगे। स्वीट हार्ट कम हवा-पानी-धूप में भी हरे रखते हैंये हार्ट शेष वाले पौधे।
पोनीटेल पाम
इनका कद धीरे बढता है, लेकिन थोडा सा पानी इनके लिए काफी होता है। खरीदेते हुए साइज पर ध्यान दें।
जेड जेड प्लांट
कम रोशनी, हवा, खाद, पानी के बिना भी ये जिन्दा रहते हैं। ये सकलेंट फोलिएज प्लांट यानी कैक्टस की तरह ही है।
डै्रगन ट्री
बस चाहिए थोडीसी राशनी, डे्रनेज ठीक हो तो ये चलते रहेंगे-बढते रहेंगे।

Most Popular

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer