1 of 1 parts

परदों की चमक से दमके घर

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Jun, 2012

परदों की चमक से दमके घर
परदों को साफ रखना आसान काम नहीं है। देखने में आता है कि बच्चे परदे से कुछ न कुछ पोंछते रहते हैं या फि र उसे पकड कर झूलने ही लग जाते हैं जिससे परदों को नुकसान होता है। परदे आपके घर की आंतरिक साज-सज्जा को बढाते हैं इसलिए इनकी देखभाल की ओर भी ध्यान दिया जाना जरूरी है। क सूती और सिल्क के परदे अकसर धोने के बाद सिकुड जाते हैं। इन्हें सिलवाने से पहले धो लेना चाहिए। अगर पहले से धोना नहीं चाहते तो अंदर की तरफ दबाव देकर परदा लंबा सिलवाएं।
  •   परदा लगाते समय ध्यान रखें कि चाहे वह किसी भी कपडे का बनवाएं लेकिन उस पर लाइनिंग अवश्य लगवाएं। लाइनिंग से परदे की उम्र बढ जाती है। आजकल लाइनिंग भी कई तरह की आ गयी हैं। अधिक मांग सूती और टेरीकॉट की लाइनिंग की है। टेरीकॉट की सफेद रंग की लाइनिंग ज्यादा टिकाऊ मानी जाती है।
  •  यदि परदा कहीं से फ ट गया है या उधड गया है तो उस हिस्से को सिलाई या रफू कर लें। धोने में यह और फ ट सकता है। परदे धोने के लिए तैयार किए गए घोल में दो-तीन घंटे भिगो कर रखें। तीन बडे परदों के लिए आधा किलो सोडा, एक लीटर टीनोपाल और थोडा सा अमोनिया काफ ी रहता है।
  •  परदा टांगने के लिए प्लास्टिक या स्टेनलेस स्टील के हुक लगाएं। लोहे के हुक लगाने से परदे पर जंग के दाग लग जाते हैं। पंद्रह-बीस दिन में एक बार परदे वैक्यूम क्लीनर से साफ कर दें। धोने से पहले परदे के हुक अवश्य निकाल दें।
  •   परदे धोते समय पानी में अच्छी तरह खंगालें। सही ढंग से खंगाला नहीं जाए तो परदे का रंग एक दूसरे पर चढ सकता है।
  •  परदे धोने से पहले किनारे से उसके एक छोटे से हिस्से को धोकर देखें कि कहीं उसमें से रंग तो नहीं निकलता। रंग निकलने पर घोल में सिरका अवश्य डालें। अगर परदे पर चिकनाई के दाग हैं तो धोने से पहले दाग वाले हिस्से पर थोडा सा अमाइल एसिड लगाएं और तुरंत साबुन से धो दें। फि र घोल में डालें। आइसक्रीम के दाग भी इसी घोल से साफ हो जाते हैं।
  •  टेरीलोन के परदों की चमक बरकरार रखने के लिए उन्हें पांच लीटर पानी, एक चौथाई कप जिक्सो ब्लीच और एक छोटा चम्मच वेनेगर के घोल में पांच मिनट तक डुबो कर रखें। उसके बाद अच्छी तरह धो लें। ध्यान रखें कि लंबे समय तक नहीं धोने पर परदों की लाइनिंग ही गल कर खत्म हो जाती है।
  •  यदि परदों पर होली का रंग गिर गया है तो इसे तेजाब से ब्लीच करना पडता है। बेहतर यही है कि इसे ड्राई क्लीनर के पास ले जाएं। परदे सुखाने के बाद उनमें क्रीज बैठाने के लिए कॉटन और सिल्क के परदे प्रेस अवश्य करवाएं। पोलिएस्टर के परदे बिना प्रेस किए भी टांग सकती हैं। उनमें भी क्रीज बैठाने के लिए प्रेस करवाएं।

Mixed Bag

Ifairer