1 of 1 parts

हर रंग कुछ कहता है

By: Team Aapkisaheli | Posted: 01 Sep, 2012

हर रंग कुछ कहता है
घर को अधिक खूबसूरत बनाने के लिए दीवारों में नए रंग भरकर आकर्षक बना सकते हैं। हर रंग का अपना महत्व होता है और इन रंगों का बेसिक फंडा अगर आपको भी समझ में आ जाए तो आप अपने घर में उसे अलग-अगल तरह से प्ले करके अपना सिग्नेचर स्टाइल क्रिएट कर सकती हैं। तो आप भी अपनाएं कुछ बेहतरीन टिप्स। रंगों की दुनिया हम में जोश भर देती है और एनर्जी प्रदान करती है, वातावरण को शांत व सुन्दर बनाए रखती है। इसलिए घर को सुन्दर बनाए रखने के लिए रंग महत्वपूर्ण हैं। बशर्ते कि रंगों का प्रयोग समझदारी से किया जाए। इसलिए रंगों को चुनते समय कुछ अहम बातों का ख्याल रखना जरूरी है।
रेड- यह रंग विश्वास, गर्व व शक्ति का प्रतीक है। वाइबे्रंट व हॉट कलर होने की वजह से बेडरूम के लिए सही नहीं माना जाता पर आप इस रंग में कंफर्टेबल फील करते हैं, तो खुल कर प्रयोग करें। इसके प्रयोग से कमरा बडा दिखाता है।
ब्ल्यू- यह रंग आंखों को सुकून देता है। जिस कमरे में सनलाइट भरपूर आती हो तो उसके लिए सही है। अगर कमरा छोटा हो तो डार्क ब्ल्यू कलर का इस्तेमाल ना करें। यह रंग हमें तनावमुक्त रहने में मदद करता है।
येलो- कमरे कीरोशनी के साथ मूड को भी ठीक करने में क्षमता रखाता है येलो कलर। किसी भी कमरे में यह रंग सूट करता है। अच्छी बात यह है कि हर तरह के फ्लोर के लिए भी परफेक्ट है।
ग्रीन- हल्का ग्रीन कमरे को ब्राइट लुक देता है। इसलिए बिना खिडकी वाले छोटे कमरों के लिए परफेक्ट है जो हमें कूल रखाता है और सुकून देता है।
रंगों का चुनाव करते समय
रंगों को चुनते समय अपने घर की जरूरी चीजों का ध्यान अवश्य रखें मसलन कार्पेट व फर्निशिंग, क्योंकि इन्हें तो आप बदलेंगी नहीं। ऎसा रंग चुनें जो आपकी पर्सनैलिटी को सूट करें। दीवारों पर दो अलग रंग चुनते समय ऎसे रंग चुनें जो एक-दूसरे को कॉчम्प्लीमेंट करे। कलर व्हील की मदद से आप रंगों को चुन सकते हैं। यहां कॉन्ट्रास्ट कलर्स भी चुना जा सकता है।

Most Popular

Mixed Bag

News

рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ
рд░рд┐рдВрдХреВ рд╕рд┐рдВрд╣ рдХреЗ рдкрд┐рддрд╛ рдиреЗ рдХрд╣рд╛,рдмрд╣реБрдд рдЙрдореНрдореАрджреЗрдВ рдереА, рдЙрд╕рдХрд╛ рджрд┐рд▓ рдЯреВрдЯ рдЧрдпрд╛ рд╣реИ

Ifairer